आज के समय में हर कोई गार्डनिंग का शौक रखता है। भले ही आपके पास छोटा सा स्पेस हो, लेकिन एक छोटा सा गार्डन आपके मन को प्रफुल्लित करता है। जहां एक ओर गार्डन में मौजूद पौधे आपकी सेहत का ख्याल रखते हैं, ठीक उसी तरह उनकी सेहत का ख्याल रखने की जिम्मेदारी आपकी होती है। अक्सर गार्डन एरिया में स्लग आ जाते है, जो आपके पौधों को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं। दरअसल, स्लग पौधे व उनकी पत्तियां खाते हैं, जिससे पौधों जल्द ही खराब हो जाते हैं। कई बार तो पौधे पूरी ही तरह से डैमेज्ड हो जाते हैं।

यकीनन आप कभी भी ऐसा नहीं चाहेंगी। अगर आप स्लग को अपने पौधों व गार्डन एरिया से दूर रखने के लिए टॉक्सिक रिपेलेंट का इस्तेमाल करने पर विचार कर रही हैं, तो जरा रूकिए। आज हम आपको एक ऐसे सेफ ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको स्लग से भी छुटकारा मिल जाएगा और इससे आपके गार्डन के पौधों व अन्य छोटे जीवों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। जी हां, हम बात कर रहे हैं विनेगर की। किचन में काम आने वाला विनेगर स्लग को गार्डन से दूर रखता है। तो चलिए जानते हैं इसे गार्डन में इस्तेमाल करने के बारे में-

ऐसे काम करता है विनेगर

vinegar uses for slug

विनेगर का इस्तेमाल करने से पहले आप यह जरूर जानना चाहेंगी कि यह स्लग पर किस तरह काम करता है। दरअसल, विनेगर एक नेचुरल पेस्टिसाइड की तरह बेहतर तरीके से काम करता है। समें एसिटिक एसिड होता है, जो सूख जाता है और स्लग जैसे कीटों को मार देता है। इसलिए, अगर आप एक नेचुरल तरीके से कीटों को गार्डन एरिया से दूर रखने का प्लॉन कर रही हैं, तो विनेगर एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट है।

यूं करें इस्तेमाल

how to use vinegar for slug

विनेगर को गार्डन में इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले एक स्प्रे बोतल लें और उसमें दो हिस्से विनेगर और एक हिस्सा पानी मिलाएं। मसलन, अगर आप स्प्रे बोतल में दो-तिहाई विनेगर और एक -तिहाई पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। आप व्हाइट विनेगर और एप्पल साइडर विनेगर दोनों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, जो आपके पास अवेलेबल हों। आप इस स्प्रे को स्लग के उपर छिड़कें। आप स्लग पर सीधे सिरके से तब तक स्प्रे करें जब तक वे पूरी तरह से गीले न हो जाएं। अगले दिन जब आप अपने गार्डन में जाएंगे तो आपको स्लग मृत मिलेंगे। आप अपने हाथों में दस्ताने पहनकर इन्हें उठाएं।

इसे भी पढ़ें :गार्डन के लिए बेहद यूजफुल है विनेगर, पढ़िए यह लेख और करिए इस्तेमाल

कुछ इस तरह ढूंढे स्लग

slugs and vinegar

विनेगर स्लग पर बेहतरीन तरीके से तभी काम करता है, जब इन्हें सीधे स्लग पर इस्तेमाल किया जाए। हालांकि, ऐसा करने के लिए आपको पहले कुछ ऐसा करना होगा, जिससे आप एक बार में ही ज्यादा से ज्यादा स्लग को मार सकें। इसके लिए, जमीन पर लकड़ी के बोर्ड को उस जगह पर रखें जहां आपने स्लग को सबसे ज्यादा नुकसान करते हुए देखा हो। अगली सुबह, आप बोर्ड को पलटें। आपको बोर्ड पर काफी सारे स्लग नजर आएंगे। अब आप इन पर स्प्रे कर सकती हैं। हालांकि, स्लग पर स्प्रे करने से पहले बोर्ड को अपने गार्डन से दूर एक सुनसान जगह पर ले जाएं। इस स्टेप को फॉलो करने से आपको एक साथ काफी सारे स्लग को खत्म करने का मौका मिलेगा।

इसे भी पढ़ें :इन घरेलू उपायों को आजमाने से किचन में नहीं होंगे कॉकरोच

Recommended Video

इसका रखें ध्यान

get rid of slug with vinegar

अगर आप विनेगर की मदद से स्लग को खत्म करना चाहती हैं तो आपको एक बात का खास ख्याल रखना होगा। आप विनेगर को केवल स्लग के उपर ही स्प्रे करें। आप इसे आस-पास के पौधों या घास पर इसका छिड़काव न करें क्योंकि सिरका एक हर्बिसाइड की तरह भी काम करता है। जिसका अर्थ है कि यह आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है या फिर इससे उनकी ग्रोथ पर विपरीत असर पड़ सकता है।

इन टिप्स की मदद से अब आप स्लग से छुटकारा पा सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसे ही गार्डनिंग टिप्स से संबंधित लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)