डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर आपके घर को डिसइंफेक्ट करने व उसे क्लीन करने के लिए बेहद ही अच्छी तरह से काम करता है। आमतौर पर आप इसकी मदद से अपने घर की कई चीजों को साफ कर सकती हैं, लेकिन बाथरूम क्लीनिंग के मामले में इसका कोई सानी नहीं है।

बाथरूम से सिंक से लेकर टॉयलेट तक की सफाई में आप इसकी मदद ले सकती हैं। वैसे भी बाथरूम हमारे घर का वह स्पेस होता है, जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। इतना ही नहीं, यहां पर बैक्टीरिया भी सबसे ज्यादा पाए जाते हैं। इसलिए बाथरूम की क्लीनिंग के साथ-साथ उसे डिसइंफेक्ट करना भी जरूरी होता है। ऐसे में डिस्टिल्स व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल बाथरूम में करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है।

यह आपको बाथरूम क्लीनर के मुकाबले काफी सस्ता भी पड़ेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप व्हाइट विनेगर की मदद से बाथरूम की कौन सी छह चीजों को बेहद आसानी से साफ कर सकती हैं-

 इसे जरूर पढ़ें: बाथरूम का दरवाजा पानी से हो जाता है ख़राब तो अपनाएं ये टिप्स

learn how to use vinegar in bathroom in hindi

सिंक और बाथटब

सिंक और बाथटब को क्लीन करने और उनमें एक शाइन एड करने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप सफेद सिरका को एक स्प्रे बोतल में भरकर उससे स्प्रे करें। 5-10 मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। अगर वह बहुत अधिक गंदे हैं तो उन्हें 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर एक नरम कपड़े की मदद से स्क्रब करके उन्ह़ें रिंस करें।

हार्ड वाटर स्टेन्स

बाथटब व बाथरूम से हार्ड वाटर स्टेन्स को साफ करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन आप विनेगर की मदद से यह आसानी से कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि आप बाथटब को गर्म पानी से भरें और उसमें तीन-चार कप व्हाइट विनेगर डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद स्टेन्स को एक नरम कपड़े की मदद से स्क्रब करें। आखिरी में उसे रिंस करें। आप देखेंगी कि बाथटब से दाग गायब हो गए हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 500 रुपए में करें बाथरूम का मेकओवर, गंदगी और बदबू से मिलेगा छुटकारा

ways to use vinegar in bathroom in hindi

टॉयलेट

टॉयलेट को क्लीन व डिसइंफेक्ट (टॉयलेट की बंद नाली को खोलने की ट्रिक) करने में भी विनेगर काम आता है। बस आप टॉयलेट में करीबन 2 कप सफेद सिरका डालें और इसे ब्रश से साफ करने और बाहर पोंछने से पहले इसे कई घंटों तक ऐसे ही छोड़ दें। इससे ना सिर्फ वह अच्छी तरह क्लीन होगा, बल्कि अगर उसमें से स्मेल आ रही है तो वह भी दूर हो जाएगी। 

टाइल

बाथरूम की टाइल को साफ और चमकाने के लिए, एक गैलन गर्म पानी में 1/2 कप सफेद सिरका, एक 1/2 कप अमोनिया और 1/4 कप बोरेक्स मिलाएं। इसके बाद आप स्क्रब ब्रश को इस मिश्रण में डिप करें और टाइल्स को स्क्रब करें। इससे टाइल पर मौजूद किसी भी तरह के निशान व गंदगी को क्लीन करना काफी आसान हो जाएगा। आखिरी में टाइल्स को रिंस कर लें।

how to use vinegar in bathroom in hindi

शॉवर हेड

शॉवर हेड में अक्सर गंदगी जमा हो जाती है, जिससे पानी काफी कम आता है। ऐसे में उसे क्लीन करने के लिए सबसे पहले शावर हेड को हटा दें (बाथरूम शॉवर को साफ करने के लिए ये टिप्‍स अपनाएं) और इसे 1/2 कप व्हाइट विनेगर और 4 कप उबलते पानी से भरी हुए बाल्टी में रखें। 15-20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही डिप करके रखें। उसके बाद उसे रिंस करें और फिर रिप्लेस करें। अगर शावर हेड्स को हटाया नहीं जा सकता है, तो ऐसे में एक प्लास्टिक की बैग में सिरका डालें और उसे शॉवर हेड पर अच्छी तरह रैप करें। इसे रात भर के लिए यूं ही छोड़ दें। अगली सुबह इसे हटाएं। आप देखेंगी कि सारी गंदगी आसानी से निकल गई है। अब इसे वाइप कर लें।

बाथरूम मिरर

बाथरूम में लगे मिरर को क्लीन करने के लिए आप डिस्टिल्ड विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। अब इसे मिरर पर स्प्रे करें और फिर एक न्यूज पेपर की मदद से इसे वाइप करें। आप इस तरह बाथरूम व घर की खिड़कियों की भी बेहतरीन तरीके से सफाई कर सकती हैं।

तो अब आपके लिए भी बाथरूम को क्लीन ही नहीं, डिसइंफेक्ट करना भी काफी आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik