क्या आपने कभी किचन में खाना पकाने के कुछ घंटों के बाद, अपनी रसोई में इधर-उधर दौड़ते तिलचट्टों या कॉकरोच को देखा है। किचन में अगर आप इधर-उधर खाना छोड़ दें तो कॉकरोच हो ही जाते हैं। साफ-सफाई के बाद भी यह किचन के सिंक, कोनों या नालियों में पैदा हो जाते हैं। मगर आप कुछ आसान तरीकों से इनसे छुटकारा पा सकती हैं। कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर कॉकरोच/तिलचट्टे फिर दोबारा आपके किचन में जगह नहीं बना पाएंगे।

नीम

neem to prevent cockroaches

नीम की पत्तियां या तेल, दोनों ही कॉकरोच भगाने का सबसे असरदार तरीका है। इसके इस्तेमाल के कुछ ही दिनों बाद आप असर देखने लगेंगी। आपको बस इतना करना है कि नीम की पत्तियों को अपने किचन में कॉकरोच के आने-जाने वाली जगह पर रख दें। या फिर जिस कपड़े से स्लैब आदि की सफाई करती हैं उसमें नीम के तेल की कुछ बूंदे डालकर साफ करें। आप नीम के पानी का स्प्रे भी कर सकती हैं।

दालचीनी

cinnamon to prevent cockroaches

दालचीनी की कड़क महक आपके किचन से कॉकरोच को घुसने नहीं देगी। छोटे-मोटे कीड़ों की समस्या भी इससे दूर हो जाती है। आप दालचीनी का पाउडर बनाकर उसे किनारों पर लगा दें। जिन जगहों से कॉकरोच आते हैं, वहां भी इसे छिड़क दें। इसके साथ ही लौंग, तेजपत्ते को कूटकर भी आप दालचीनी के साथ किचन की दीवारों और कैबिनेट आदि पर छिड़क सकती हैं।

बेकिंग सोडा और नींबू

आप किचन की स्लैब को सादे पानी से साफ करती हैं, तो उसमें थोड़ा सा बदलाव कर दें। 1 लीटर गर्म पानी में 1 नींबू, 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लें और नाली के आउटलेट या सिंक या स्लैब के नीचे के क्षेत्र को इस घोल से धो लें ताकि रसोई में तिलचट्टे का प्रजनन बंद हो जाए। किचन स्लैब में इससे सफाई करेंगी तो कॉकरोच से जल्द छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें :चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

पानी और सिरका

vinegar to prevent cockroach

यह सबसे आसान हैक है। इन चीजों को मिलाकर आप कॉकरोच से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।  बस थोड़ा गर्म पानी लें, उसमें सफेद सिरका का 1 भाग मिलाएं और अच्छी तरह से दोनों को मिक्स कर लें। अब इससे अपना किचन स्लैब , कैबिनेट आदि को पोंछें और कुक टॉप को भी साफ कर लें। रात में किचन के सिंक में, पाइप और नालियों में डालें। इससे वो कीटाणुरहित हो जाएंगी और तिलचट्टे आपकी रसोई से दूर रहेंगे।

इसे भी पढ़ें :घर में कॉकरोच बढ़ने से ऐसे रोकें, ये साधारण टिप्स आ सकते हैं बहुत काम

बोरिक एसिड/पाउडर

boric powder to prevent cockroaches

यह कॉकरोच मारने और भगाने का सबसे पुराना और अचूक तरीका है। बोरिक पाउडर तिलचट्टों को जड़ से खत्म करने का प्रभावशाली तरीका है। आप थोड़े से पानी में बोरिक पाउडर डालकर मिला लें। फिर इनकी बूंदों को उन जगहों पर डालें जहां से कॉकरोच आते हैं। आप इसका घोल नालियों में डाल सकती हैं। इससे सफाई कर सकती हैं। यह किचन में मौजूद कॉकरोच को मार देगा और अन्य कॉकरोच को आने से रोकेगा।

Recommended Video

एसेंशियल ऑयल

essential oil to prevent cockroaches

आप सोच रही होंगी कि ब्यूटी केयर में इस्तेमाल होने वाले एसेंशियल ऑयल कैसे तिलचट्टों को भगाने का कम कर सकते हैं? मगर यह आपकी किचन से इन कीड़ों का खात्मा भी कर सकते हैं। दरअसल, कॉकरोच किसी भी स्ट्रॉन्ग महक को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। इसलिए उन्हं भगाने  या मारने के लिए लेवेंडर, पेपरमिंट या किसी भी तेज महक वाले ऑयल को किचन सिंक और कैबिनेट में एक-एक बूंद डाल दीजिए। इसे पूरे किचन में महकने दें और अपना काम करने दें।

अगर आप भी अपने घरों में तिलचट्टों से बहुक परेशान हो गई हैं, तो अब इन आसान उपायों को आजमाकर देखें। इनमें से कौन सा उपाय आपके काम आया हमें फेसबुक के जरिए जरूर बताएं। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik images