होली फेस्टिवल पर अगर मिठाइयों के साथ कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं तो ये 6 ड्रिंक्स जरूर ट्राई करें। ये ड्रिंक्स ऐसी हैं जिन्हें पीने के बाद आप हर होली इन ड्रिंक्स को अपनी सेलिब्रेशन लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहेंगी। 

इस साल 2 मार्च को होली मनाई जाएंगी और 1 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा। होली फेस्टिवल का अपना ही एक अलग मजा है। आप अपने दोस्तों और फैमली के साथ रंग वाली होली खेलती हैं और साथ ही जमकर दही भल्ले से लेकर छोले भटूरे और तमाम मिठाइयों का मजा लेती हैं। 

होली फेस्टिवल पर ढेर सारे ऐसे ही कितने पकवान बनाएं जाते हैं जिनको हम आपनी फैमली के साथ बैठकर खाना एंजॉय करते हैं। 

कई लोग होली पर पार्टी का भी आयोजन करते हैं, ऐसे में होली पार्टी में खाने के लिए क्या रखना है इसकी लम्बी चौड़ी लिस्ट तैयार होती है लेकिन ड्रिंक्स को लेकर समझ में ही नहीं आता है कि क्या रखा जाए और क्या नहीं रखा जाए? 

अगर आप भी इसी सवाल का जवाब खोज रही हैं तो बस सोचिए मिल गया आपके सवाल का जवाब। ये 6 ड्रिंक्स ऐसी हैं जो आपकी होली का मजा बढ़ा देंगी। तो चलिए हम आपको ऐसे ही कुछ रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स की लिस्ट बताते हैं जिन्हें आप अपनी होली पार्टी में सर्व कर सकती हैं।

ठंडाई 

ठंडाई एक बहुत ही पॉपुलर ड्रिंक है जिसे आमतौर पर होली के मौके पर ही बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए दही, पिस्ता, बादाम, काजू, खसखस, चीनी और गुलाब की पंखुड़ियों का यूज़ किया जाता है। ठंडाई को ठंडा-ठंडा पीना ही पसंद किया जाता है शायद इसलिए इसे ठंडाई बोला भी जाता है। कई लोग प्लेन ठंडाई पीना भी पसंद करते है। आप चाहें तो इसे सिम्पल भी बना सकती हैं या फिर अलग-अलग तरीके के फ्लेवर ट्राई कर सकती हैं।

holi festival special drinks lassi

लस्सी

मीठी हो या नमकीन लेकिन लस्सी सबकी फेवरेट होती है। होली के मौके पर लस्सी ना बनाई जाए ऐसा हो ही नहीं सकता। लस्सी को आप मीठी या नमकीन दोनों तरह से बना सकती हैं। आप चाहे तो फ्लेवर लस्सी भी ट्राई कर सकती हैं।

Read more: होली पर राशि के हिसाब से बॉलीवुड स्टार्स की तरह आपको क्या खाना चाहिए?

holi festival special drinks jaljeera

ठंडा जलजीरा 

जलजीरा एक बहुत ही रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, होली खेलने के बाद जलजीरा पीकर आप एकदम तरोताजा महसूस कर सकती हैं। इसे इमली के गूदे, पुदीना और कई मसाले डालकर बनाया जाता है। ठंडा जलजीरा बनाना बेहद ही आसान है। तो इस बार अपनी होली पार्टी में ठंडा-ठंडा जलजीरा जरूर सर्व करें। 

केसरिया दूध

केसरिया दूध, चीनी, केसर, इलाइची, पिस्ता और बादाम से तैयार किया जाता है। केसरिया दूध को आप अपने होली स्पेशल ड्रिंक की लिस्ट में शामिल कर सकती हैं। वैसे भी यह एक हेल्दी ड्रिंक है।

holi festival special drinks badam

बादाम का शरबत

नट्स, बादाम और केसर के स्वाद के साथ तैयार किए गए पौष्टिक भरे ड्रिंक को आप होली के दिन कैसे छोड़ सकती हैं। इस होली बादाम का शरबत स्पेशल ड्रिंक्स की लिस्ट में सबसे ऊपर होगा। 

मसाला दूध 

दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स और कुछ स्पेशल मसालों को डालकर बनाया गया मसाला दूध पीने के बाद आपको एक अलग ही टेस्ट मिलेगा। होली खेलने के बाद थकान मिटाने के लिए इससे बेस्ट ड्रिंक्स कोई और नहीं है।