होली फेस्टिवल पर अगर आपको अपने किसी दोस्‍त की पार्टी में जाना है और आप यह सोच रही हैं कि होली के लिए मेकअप की क्‍या जरूरत तो आप गलत हैं। होली पार्टी में अगर आप कुछ डिफ्रेंट दिखना चाहती हैं तो यह आप एकता कपूर के फेमस टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा यानी एक्‍ट्रेस एरिका फर्नांडिस सीख सकती हैं। एरिका बेशक ऑन स्‍क्रीन बेहद खूबसूरत नजर आती हों मगर, ऑफ स्‍क्रीन भी वह कम सुंदर नही दिखतीं। वैसे तो एरिका बिना मेकअप के भी बेहद चार्मिंग लगती हैं मगर, मेकअप करने के बाद तो उनकी खूबसूरती लाजवाब हो जाती है। ऐरिका अपने फेस पर ज्‍यादा कॉस्‍मैटिक का इस्‍तेमाल नहीं करती हैं। वह केवल 3 प्रोडक्‍ट से ही अपना पूरा मेकअप कर लेती हैं।

एरिका ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो अपडेट किया है जिसमें वह बता रही हैं कि कैसे केवल 3 प्रोडक्‍ट्स की मदद से आप अपना पूरा मेकअप कर सकती हैं। खासतौर पर अगर आपको होली पार्टी के लिए मेकअप करना है तो आपको किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए यह आपको एरिका के दिए टिप्‍स से पता चल जाएगा। एरिका ने बताया है कि फाउंडेशन, आईलाइनर और लिपस्टिक से कोई भी पूरा मेकअप कर सकता है। वीडियो में एरिका ने मेकअप करके भी दिखाया है। आइए हम आपको बताते हैं कि एरिका ने होली पार्टी मेकअप के क्‍या टिप्‍स दिए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: होली के बाद इन आसान टिप्स को अपनाकर क्लीन करें नेल्स

Holi party makeup tips prerna erica fernanades

क्लीनिंग एंड मॉइस्चराइजिंग

चेहरे को साफ रखना बेहद जरूरी है। खासतौर पर अगर आप चेहरे पर मेकअप यूज करने जा रही हैं तो आपको सबसे पहले अपने चेहरे की क्‍लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्‍चराइजिंग करनी चाहिए। इससे चेहरा मेकअप के लिए तैयार हो जाता है। खासतौर पर जिस दिन होली खेली जानी है उस दिन एरिका सुबह उठते ही सबसे पहले अपने चेहरे को फेस वॉश से साफ करती हैं। इससे रात भर में चेहरे पर इकट्ठा हुई चिकनाई साफ हो जाती है। दरअसल रात में सोते वक्‍त स्किन भी रिलैक्‍स हो जाती है। ऐसे में पोर्स खुल जाते हैं और स्किन की ऑयल ग्‍लैंड से ऑयल आने लगता है।

इसे जरूर पढ़ें:  ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा एरिका फर्नांडिस से लें मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स

अगर सुबह उठते ही चेहरा साफ न किया जाए तो यही ऑयल चेहरे पर पिंपल होने का कारण बन सकता है।  चेहरे को साफ करने के बाद एक अच्‍छे टोनर से चेहरे की टोनिंग करती हैं। टोनिंग करने से चेहरे के ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं। होली मेकअप के लिए बहुत जरूरी है ताकि होली के रंग और कैमिकल त्‍वचा के अंदर न जा सकें। इसके बाद चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर लगाएं  मॉइश्चराइजर का चुनाव अपनी त्वचा के अनुसार करें। अगर आपकी त्वचा ऑइली है, तो नॉर्मल मॉइश्चराइजर का प्रयोग और अगर त्वचा ड्राय है तो ऑइल या क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। इसमें एसपीएफ प्रॉपर्टी हो तो और बेहतर होगा। होली पर दिखना है gorgeous तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्‍स

फाउंडेशन 

एक अच्‍छा बेस बनाने के लिए फाउंडेशन का इस्‍तेमाल करना बहुत जरूरी है। मगर, इससे पहले चेहरे पर एक अच्‍छा प्राइमर जरूर लगाए। यह आपकी स्किन के लिए सुरक्षा कवच जैसा होता है। आपको फाउंडेशन को डॉट-डॉट करके पूरे चेहरे पर लगाना है। ज्‍यादा पाउंडेशन न लगाएं। इसे से अच्‍छे स्किन में मर्ज करें। ध्‍यान रखें कि फाउंडेशन को अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही चुने। अगर आपकी स्किन में दाग धब्‍बे हैं तो कलर करेक्‍शन भी जरूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें:  ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा एरिका से सीखें हेयर वॉश करने का सही तरीका

Holi party makeup tips from kasautii zindagii kay  prerna

ब्‍लश ऑन 

अपनी चीक्‍स को हाइलाइट करेने के लिए ब्‍लश ऑन का इस्‍तेमाल जरूर करें। ब्‍लश ऑन हमेशा पेस्‍टल कलर का ही यूज करें। वैसे होली मेकअप के लिए लाइट पिंक कलर का ब्‍लश ऑन भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसे चीक बोन पर अच्‍छे से मर्ज करें। अगर चाहें तो आप हाईलाइटर भी यूज कर सकती हैं। होली खेलने से पहले त्वचा और बालों को करें ऐसे तैयार

आईशैडो 

होली मेकअप के लिए बेस्‍ट होगा कि आप मैट की जगह थोड़ा गिल्‍टरी और पेस्‍टल कलर के आईशैडो इस्‍तेमाल करें। आईशैडो से ही आप अपनी आईब्रो को हाइलाइट करें और आईबोन को भी हाइलाइट करें। 

लिपस्टिक 

होली मेकअप से पहले जैसे आप अपने चेहरे को मॉइस्‍चराइज करेंगी वैसे ही अपने लिप्‍स को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको पहल अपने होंठो को अच्‍छे मॉइस्‍चराइज करना है। ध्‍यान रखें कि होली मेकअप के लिए आपको ग्‍लॉसी की जगह मैट लिपस्टि लगानी है इससे होली के कलर्स आपके होठों पर नहीं चिपकेंगे। बाल धोते समय ये 5 रूल्‍स अपनाएंगी तो बाल हो जाएंगे लंबे और मजबूत