अगर आप फैशन को फॉलो करंने वाली महिला हैं तो पक्का आपके पास कपड़ों के अलावा शूज और स्लीपर्स का भी अच्छा कलेक्शन होगा। सभी महिलाएं शादी, पार्टी, या वॉक पर जाने के लिए अलग-अलग तरह की वैरायटी के फुटवियर खरीदती हैं। शौक-शौक में खरीदते हुए उनके पास इतने स्लीपर्स जमा हो जाते हैं कि उनकी अलमारी में स्पेस कम लगने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप अपनी Footwear Closet को अच्छे से अरेंज कर उसमें थोड़ा स्पेस अपना सकें।

अलग-अलग करके रखें

footwear collection how to arrange 

अगर आपको अपनी शू-रैक बहुत ज्यादा भरी-भरी लग रही है। तो सबसे पहले अपनी रोजाना और कभी-कभी पहने जाने वाले फुटवियर को छांट लें। और इनको जरूरत के अनुसार अलग-अलग अलमारी में सेट करें। ऑफिस-वियर, स्पोर्ट्स वियर और डेली वियर को अलग अलमारी में रखें। विंटर शूज या लॉन्ग बूट्स को अच्छे से साफ़ करके अपने पार्टी वियर कलेक्शन के साथ रखें।   

इसे जरूर पढ़ें: घर बैठे पुराने अखबारों से बनाएं ये 6 क्रिएटिव चीजें

तीन बेसिक रूल 

footwear collection tips

जब भी आप अपनी Footwear Closet को अरेंज करने तो तीन बातों को ध्यान में रखें। कौन से फुटवियर रखने हैं, कौन से डोनेट करने हैं और कौन से फेंकने हैं। जो स्लीपर्स आपने एक साल से नहीं पहने हैं और आगे भी नहीं पहनने हैं। उनको कहीं अलग रखें और अगर वो सही कंडिशन में हैं तो उनको डोनेट कर दें। इस तरह अलग-अलग ग्रुप बनाकर उनको छांट कर अरेंज करें। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: घर में बचे हुए साबुन के टुकड़ों से इस तरह आसानी से हैंडवॉश बनाएं 

डोनेटिंग 

footwear collection easy tips

अगर आपके पास बहुत सारे फुटवियर ऐसे हैं जिनको आप बहुत समय से पहन नहीं रही हैं तो आप उनको डोनेट कर दें। कभी-कभी शौक में हम शादी पार्टी के लिए कुछ चमकीले स्लीपर्स ले लेते हैं। जिनको हम बाद में यूज नहीं करते तो क्यों न अपने ऐसे स्लीपर्स डोनेट करके दूसरों को ख़ुशी दे दें। वैसे भी 2-4 बार पहनने से स्लीपर्स का कुछ नहीं बिगाड़ता। जो आपके लिए पुराना या यूज्ड है वो किसी इंसान की ख़ुशी और आराम का कारण बन सकता है। इसलिए ऐसी कोई भी फुटवियर सहेज कर न रखें जो आपको पहननी ही नहीं है।  

Recommended Video

शू-रैक व्यवस्थित होने के फायदे

footwear collection tips to follow

जब आपकी शू-रैक अच्छे से व्यवस्थित होती है तो आपको किसी भी स्लीपर का पेयर आसानी से मिल जाता है। उबड़-खाबड़ अलमारी में समझ ही नहीं आता कि क्या पहनूं। कितनी बार आपके पास पहले से सेम स्टाइल का फुटवियर मौजूद होता है और आप भूल से वैसा ही कुछ नया ले आते हैं। ऐसा इसलिए कि अव्यवस्थित कबर्ड में देखने से आपको अन्दाज़ा ही नहीं होता और आपके कुछ स्लीपर्स नीचे दबे रहे जाते हैं, जिससे आपके पैसों की    बर्बादी भी होती है।

इसलिए अपने फुटवियर की केयर और अपनी स्टाइल को बरकरार रखें के लिए हमेशा अपनी शू-रैक या फुटवियर कबर्ड को व्यवस्थित रखें।