बरसात के मौसम में अमूमन खबरे आती रहती है कि आकाशीय बिजली गिराने से इस शहर में इतने लोगों की मृत्यु हो गई हैं। कभी मालूम चलता है कि बारिश में मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने वक्त या फिर बारिश का मज़ा लेते समय आकाशीय बिजली गिराने के व्यक्ति की जान चली गई है। कभी-कभी घर में रहते हुए घटना का सामना करना पड़ जाता है। पर ऐसा नहीं है कि इस आकाशीय बिजली से बचा नहीं जा सकता है। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर thunderstorm यानी असामान से गिराने वाली बिजली से बचा जा सकता है, तो आइए जानते हैं। 

मोबाइल का न करें इस्तेमाल 

thunderstorm safety tips to know inside

आकाशीय बिजली से होने वाली मौतों के कारणों में से एक है मोबाइल का इस्तेमाल। अमूमन देखा जाता है कि thunderstorm गिरने के दौरान कई लोग खुले आसमान के नीचे फ़ोन पर लगे हुए हैं। लेकिन, शायद आपको मालूम नहीं है कि आकाशीय बिजली गिरने के दौरान कभी भी खुले असमान के नीचे इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे खतरा होने का अधिक चांस रहता है।

इसे भी पढ़ें: इस मौसम में कूलर से आने लगी है बदबू तो ऐसे करें देसी जुगाड़

घर में रहते हुए भी ना करें ये गलतियां 

thunderstorm safety tips inside

ऐसा नहीं है कि घर में है तो किसी भी प्रकार से आकाशीय बिजली से खतरा नहीं है। ऐसा बहुत बार देखा गया है कि thunderstorm गिरने की वजह से शॉर्ट सर्किट हो जाती है जिसकी वजह से टीवी, लैपटॉप आदि इलेक्ट्रॉनिक चीजें ख़राब हो जाती है। ऐसे में जब शहर में लगातार बिजली गिर रही हो तो आपको इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Recommended Video

अगर रास्ते में कहीं फंस गए हो 

thunderstorm safety tips inside

Thunderstorm गिरने के दौरान अगर आप रास्ते में फंस गए हैं, तो किसी बिलजी के खंबे या फिर किसी पेड़ के नीचे ना खड़े हो। अगर आप आकाशीय बिजली के दौरान कार में सफ़र कर रहे हैं, तो फिर आपको कार से बाहर नहीं निकलना चाहिए। जितना हो सके आप बिजली के खम्बों से दूर ही रहे। आसपास कोई घर है तो आप वहां जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: टॉयलेट पर जमी गंदगी और दाग को मिनटों में करें साफ, ट्राई करें ये हैक्स

सरकारी आदेश का करें पालन 

 

जब भी तेज बारिश के साथ-साथ तूफान का डर रहता है तो केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी आदेश जारी करते हैं। ऐसे में आप सबसे पहले सरकरी आदेश में ज़रूर ध्यान दें। इसके अलावा सबसे अधिक मौसम विभाग द्वारा जारी आदेश पर ध्यान देने कि ज़रूरत है। अगर इन आदेशों पर ध्यान देते हैं, तो बहुत हद तक घटना होने का डर नहीं रहता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.allergicliving.com)