शादी किसी भी लड़की के जीवन को पूरी तरह से बदलकर रख देता है। ऐसा कहा जाता है कि शादियां स्वर्ग में तय होती हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि शादी के बाद आपको स्वर्ग में रहने जैसा ही अहसास हो। वैवाहिक जीवन में जोड़ों को कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है और हमेशा ही आपको खुशी व पूर्णता का अहसास हो, ऐसा नहीं हो सकता। हालांकि इसके लिए आपको दुखी होने की जरूरत नहीं है। वास्तव में शादी से पहले लड़कियां कई तरह की भ्रांतियों पर विश्वास करती हैं और जब विवाह के बाद उन्हें वास्तविकता के बारे में पता चलता है तो इससे उनके मन में नकारात्मकता छा जाती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि अगर आप शादी करने का मन बनाए तो आप हर के मिथ्स से दूर होकर वास्तविक सच्चाईयों पर गौर करें। सिर्फ आपकी उम्र शादी की हो गई है, यह सोचकर कभी भी हां ना कहें। बेहतर होगा कि आप विवाह के हर पहलू पर गौर करें। तभी आपका वैवाहिक जीवन सुखी होगा। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन पर आपको शादी के लिए हां कहने से पहले जरूर ध्यान देना चाहिए-

हनीमून फेस हो जाएगा ओवर

 marriage advice inside

अमूमन जब लड़कियां शादी के लिए हां कहती हैं तो उन्हें लगता है कि उनका पार्टनर उन्हें हमेशा प्यार करेगा और पलकों पर बिठाकर रखेगा। हालांकि हमेशा ऐसा नहीं होता। शादी के शुरूआती दिनों में प्यार के एक्सप्रेशन का तरीका और मैरिड लाइफ की जो एक्साइटमेंट होती है, वह कुछ समय बाद खत्म हो जाती है। इसलिए अगर आप यह सोचती हैं कि आपके रिलेशन में हमेशा हनीमून फेस रहेगा तो आप गलत हैं। बढ़ती जिम्मेदारियों के साथ-साथ वह एक्साइटमेंट भी धीरे-धीरे कम होने लगती है।

बहस या तर्क होना

 marriage advice inside

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि विवाह दो आत्माओं के बीच एक मिलन है, लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि दुनिया के बेस्ट कपल के बीच भी अक्सर बहस या झगड़े हो सकते हैं। दरअसल, तर्क हर रिश्ते का एक हिस्सा है और जबकि एक शादी में दो लोग शामिल होते हैं। यह स्वाभाविक है कि इन दोनों लोगों की अलग-अलग राय और विचार हों। इसलिए यह कभी भी ना सोचें कि आप और आपके पार्टनर के बीच कभी किसी बात को लेकर बहस नहीं होगी।

इसे जरूर पढ़ें: ये 3 गलतियां ब्रेकअप के बाद करने से बिखर जाती है जिंदगी

समझौते भी हैं जरूरी

 marriage advice inside

इसमें कोई शक नहीं है कि आप और आपके साथी एक दूसरे से प्यार करते हैं। लेकिन एक बंधन में बंधने के बाद एक समय ऐसा भी आता है कि आपको बलिदान करना होगा और दूसरों की भलाई के लिए अपनी खुशी से समझौता करना होगा। लेकिन चिंता मत करो। ऐसा करने वाली आप अकेली नहीं हैं। आपके पार्टनर को भी कई बार आपके लिए समझौते करने होंगे।

इसे जरूर पढ़ें: रिश्ते को बनाना है मजबूत तो जरूर सेट करें यह रिलेशनशिप गोल्स

Recommended Video

बदल जाएगा पार्टनर

 marriage advice inside ()

यह सच है कि बदलाव प्रकृति का नियम है। लेकिन जब बात व्यक्ति या उसके व्यक्तित्व की आती है तो आपको यह समझना होगा कि आप किसी व्यक्ति के स्वभाव को नहीं बदल सकतीं। कई बार महिलाएं सोचती हैं कि शादी के बाद उनका पार्टनर उनके मन-मुताबिक बदल जाएगा, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता। यह कड़वा सच है जिसे आपको स्वीकार करना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com