• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर AC ठीक से नहीं कर रहा कूलिंग तो करें ये काम

अगर आपके घर का एसी ठीक तरह से कमरे को ठंडा नहीं कर रहा है तो उसके पीछे ये कारण हो सकता है। 
Published -20 May 2022, 15:35 ISTUpdated -20 May 2022, 15:43 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -20 May 2022, 15:35 ISTUpdated -20 May 2022, 15:43 IST
Next
Article
different ways to take care of ac

गर्मियों का समय चल रहा है और इस दौरान सबसे बड़ी समस्या होती है कूलर और एसी का ठीक तरह से काम ना करना। एक तो तपती-जलती गर्मी और ऊपर से इस तरह की समस्या आ जाए तो रात की नींद का खराब होना तो पक्का है। दिन में भी अगर काम कर रहे हैं और एसी ठीक से कमरा ठंडा ना करे तो बेचैनी सी होने लगती है। ऐसे में अगर ऊपर के फ्लोर की बात करें तो वहां का तापमान तो और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

हममे से अधिकतर लोगों की ये समस्या होती है कि उनके घर का एसी ठीक तरह से काम नहीं करता है और कूलिंग कम होती है। अगर कूलिंग कम रहे तो ये अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में हम अधिकतर एसी रिपेयर वाले को बुलाकर बहुत ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं। पर कई बार समस्या का हल हम खुद भी निकाल सकते हैं। 

तो अगर आपके घर पर भी एसी की यही समस्या हो रही है तो रिपेयरिंग वाले को बुलाने से पहले आप खुद भी कुछ कर सकते हैं। जैसे-

1. एसी का फिल्टर क्लीन करें-

एसी की कूलिंग ना होने का एक बड़ा कारण ये भी है कि एसी की सफाई ठीक तरह से नहीं की जाती है। अगर आपके एसी के फिल्टर साफ नहीं होंगे तो ये ना सिर्फ कमरा ठंडा करने में समय लगाएगा बल्कि इसके कारण बिजली बिल भी बढ़ सकता है। ये विंडो और स्प्लिट दोनों तरह के एसी में हो सकता है। अगर आप अपने एसी का फिल्टर ठीक से नहीं साफ करेंगे तो ब्लॉकेज की समस्या बढ़ती ही जाएगी। 

 ac filter not cleaned

अगर आपको एसी फिल्टर बदलने या साफ करने के बारे में नहीं पता है तो आप इसके लिए किसी टेक्नीशियन को बुलवा सकते हैं, लेकिन इसकी क्लीनिंग बहुत जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें- एयर कंडीशनर के इस्तेमाल के समय न करें ये गलतियां, कूलिंग हो सकती है कम 

2. एसी में गैस की कमी है-

एसी की गैस ही कूलिंग का कारण बनती है और इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने एसी की गैस को चेक करवा लें। अगर सारी चीज़ें करने के बाद भी एसी में गैस ठीक से नहीं है तो वो कूलिंग नहीं करेगा। 

ac gas leak problems

एसी की गैस कहीं से लीक ना हो रही हो और उसमें गैस कम ना हो ये चेक करना बहुत जरूरी है। इसे भरवाने के लिए किसी टेक्नीशियन की मदद लेनी चाहिए। 

3. कूलिंग मोड की गलती- 

कूलिंग मोड भी काफी हद तक आपके एसी की कूलिंग पर असर डालता है और अगर आपके कमरे के हिसाब से एसी का मोड ठीक नहीं है तो ये आपके कमरे को ठंडा किसी भी तरह से नहीं कर पाएगा। (बिना एसी कैसे करें अपने कमरे को ठंडा)

अगर छोटा कमरा है तो ड्राई या फैन ओनली में काम चल जाएगा, लेकिन अगर कमरा बड़ा है तो ये दूसरे मोड पर ज्यादा अच्छी तरह से काम करेगा। 

4. फैन या मोटर में हो रही है खराबी-

अगर आपके फैन या मोटर में खराबी है और इसके एसी ऑन होने के बाद भी आपके घर को कूल नहीं करेगा। ये समस्या स्प्लिट एसी से ज्यादा विंडो एसी में देखने को मिलती है और इसके लिए आपको रिपेयरिंग की जरूरत होगी। अगर ये ठीक से काम नहीं कर रहा है तो एसी में गैस भरी हो, फिल्टर साफ हो तो भी वो कूलिंग नहीं करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- इन गलतियों से होती है AC की गैस लीक, देने पड़ते हैं हजारों रुपए 

5. आउटडोर यूनिट की सफाई नहीं हुई है- 

ac not cooling

आमतौर पर स्प्लिट एसी के साथ होता ये है कि उसके लिए घर से बाहर की ओर या घर की छत पर आउटडोर यूनिट की जरूरत होती है। ऐसे में कई लोग ये भूल जाते हैं कि उस यूनिट की सफाई भी उतनी ही जरूरी है जितनी नॉर्मल एसी की सफाई। उसमें अगर पानी जा रहा है, धूप लगातार पड़ रही है, एसी के यूनिट में कुछ कचरा फंसा है तो आपके एसी की कूलिंग ठीक तरह से नहीं होगी।  

ऐसे में इसकी सफाई करनी या फिर किसी और से करवानी बहुत जरूरी होती है।  

अगर ये सारी चीज़ें ठीक नहीं हैं तो आपका एसी किसी भी तरह से ठीक से कूलिंग नहीं करेगा। अगर आपको एसी रिपेयरिंग के बारे में कुछ जानकारी है तो उसे ठीक करें या फिर साफ करें और अगर नहीं है तो आप किसी टेक्नीशियन को बुलाकर ये बात करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।