अगर आप अपने महंगे लेदर शूज़ को हमेशा नया बनाए रखना चाहती हैं तो ये बेहद आसान है। आपको लेदर शू केयर के बारे मेें कुछ जरुरी बातें पता होनी चाहिए ये आपके शूज़ की शाइन को कम नहीं होने देंगी और कई साल बाद भी आपको ये शूज़ नए जैसे ही लगेंगे। 

लेदर शूज़ को पॉलिश करने से पहले ध्यान रखें ये बात 

leather shoe care tips inside new

Image Courtesy: Pxhere.com

लेदर शू को पॉलिश करने से पहले आप माइक्रो फाइबल क्लोथ से इसे साफ करें। लेदर शू को दोबारा पॉलिश करने से पहले आपको प्री क्लीनर यूज़ करना चाहिए ये आसानी से मार्केट में मिल जाता है। इससे आपके शू पर पॉलिश की एक्सट्रा लेयर नहीं बनती।

इसे जरुर पढ़ें- Shoe Bite Problem? Try These Home Remedies That Provide Instant Pain Relief

लेदर शू पर कैसी पॉलिश करें?

लेदर शू पर अलग कलर की पॉलिश करके उसका कलर चेंज करने की गलती ना करें। अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो किसी एक्सपर्ट के पास इसे लेकर जाएं। वैसे ये ख्याल बुरा है लेदर शू का ऑरिजनल कलर ही बेस्ट होता है। 

लेदर शू पर पॉलिश या क्लीनिंग करने से पहले हमेशा उसके लेसिस निकाल दें इससे आपको काफी आसानी होगी। 

इसे जरुर पढ़ें- पति के जूतों की बदबू से रहती हैं परेशान तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे झट से राहत

लेदर शू खरीदने के बाद सबसे पहले ये करें

जब भी लेदर शू खरीदें उस पर पहले कंडीशनर अप्लाई करवा लें इससे वो खराब नहीं होंगे और ज्यादा समय तक न्यू और शाइनी लुक देंगे। इतना ही नहीं आप लेदर शू के साथ वेदरप्रूफिंग प्रोडक्ट भी खरीदें। मौसम के हिसाब से वेदरप्रूफिंग प्रोडक्ट को अगर आप लेदर शू पर यूज़ करेंगी तो इससे आपके शूज़ खराब नहीं होंगे। मार्केट में वेदर प्रोटेक्शन स्प्रे भी मिलते हैं। आप अच्‍छे ब्रांड के लेदर फुटवेयर जिनकी मार्केट वैल्‍यू 4499 रुपए है उसे आप मात्र 1799 रुपए में यहां से खरीद सकती हैं। 

long boot leather shoes care tips

Image Courtesy: Pxhere.com

ध्यान से लेदर शू को करें पॉलिश

हमेशा ग्लोव्स पहनकर ही लेदर शू को पॉलिश करें इसकी पॉलिश स्किन के लिए हार्मफुल होती है तो आप इसे डायरेक्ट हाथों से कभी ना छुएं। लेदर पर ऑयल बेस्ट वेक्स यूज़ करें इससे आपके शूज़ की कंडीशन अच्छी बनी रहेगी।

इसे जरुर पढ़ें- ‘शू बाइट’ के निशान इन 4 होम रेमेडीज से हो जाएंगे गायब

शू ट्री है जरुरी

शू ट्री जरुर यूज़ करें ये आपके लेदर शू को फ्रेश और हमेशा परफेक्ट शेप में रखेंगे। शू ट्री लड़की का बना होता है और जिस तरह से आपके पांव की शेप होती है ये उसी तरह से होता है यानि जब आप शू को रैक में रखती हैं तो कुछ दिन बाद जो वो लूज़ होना शुरु हो जाता है वो प्रोब्लम शू ट्री लगाने के बाद नहीं आती। 

लेदर शू के दाग कैसे मिटाएं

अगर आपके लेदर के जूते पानी या नमक से सन कर खराब हो गए हैं और उस पर दाग पड़ गये हैं तो आप उसमें सिरका और पानी का इस्तेमाल करके भी उसे ठीक कर सकती हैं। 1 चम्मच सिरका और 2 चम्मच पानी को मिलाकर आप इसे दाग वाली जगह पर तब तक लगाएं जब तक दाग गायब ना हो जाए।

तो लेदर शू को किस तरह आप लंबे समय कर संभालकर रख सकती हैं ये टिप्स तो आपने जान लिए हैं। तो अब तक आप अगर अपने महंगे जूतों की ठीक से देखभाल नहीं कर पा रही थी तो अब आप इन बातों को जरुर ध्यान में रखें।