किचन में मौजूद कई चीजें किसी ना किसी बीमारी या हेल्थ से जुड़ी परेशानी को दूर करती हैं तो कई चीजें बीमार भी करती हैं। बदलते समय के अनुसार किचन में ऐसी कई चीजें शामिल हो गई हैं जो शरीर को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा रही हैं। बहुत बार हम ये जानते हैं कि ये चीज हमें नुकसान पहुंचा रही हैं और फिर भी उसका इस्तेमाल करने से रुकते नहीं है। कभी-कभी अनजाने में भी किचन में कई गलतियां करते रहते हैं जिसका हमें अंदाजा नहीं रहता। आज इस लेख में आपके साथ कुछ ऐसे किचन टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिसे अपना कर आप खुद का और अपनी फैमली का ध्यान रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

माइक्रोवेव   

these kitchen things make you sick inside 

आपसे पहले ही बोला था कि 'लाइफस्टाइल अनुसार किचन में कुछ ऐसी चीजें शामिल हो गई हैं जो शरीर को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं'। माइक्रोवेव उसी लाइफस्टाइल का एक हिस्सा है। इसमें बहुत आसानी से खाना गरम कर लेते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि माइक्रोवेव में नॉन-स्टिक या प्लास्टिक बर्तन में खाना गरम नहीं करना चाहिए। नॉन-स्टिक या प्लास्टिक बर्तन में ऐसे कई केमिकल मिक्स होते हैं जो आपको कई तरीके से बीमार कर सकते हैं। इसकी जगह आप स्टील, कॉपर, या लौहे के बर्तन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: मिलिए संजू रानी वर्मा से जिन्होंने शादी के दबाव में 7 साल पहले घर छोड़ा था, अब बनने जा रही हैं UP PCS अधिकारी

डिब्बा बंद फूड्स

these kitchen things make you sick inside

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम तो आपकी जानकरी के लिए बता दें कि डिब्बा बंद फूड्स को बिसफिनोल ए नामक केमिकल की सहयता से पैक किया जाता है। ये केमिकल आपकी हेल्थ को कभी भी ख़राब कर सकती हैं। बाज़ार से आप जो  डिब्बा बंद अंचार, सॉस या कोई अन्य चीजें लेकर आती हैं उन सब में इस केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जितना हो सके डिब्बा बंद फूड्स का परहेज करें। (बंगाली डिशेज की बात है निराली)

Recommended Video

चॉपिंग बोर्ड

these kitchen things make you sick inside

बाज़ार से अपने लिए प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड खरीद कर लाई हैं तो आपने गलती कर दी है। हो सके तो इसे वापिस कर दीजिये,क्यूंकि प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड आपकी हेल्थ के लिए सही नहीं। प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड में कई हानिकारक तत्व मिक्स होते हैं जो कई बीमारियों को जन्म देते हैं। प्लास्टिक के बदले आप लकड़ी के चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें। (खाना बर्बाद होने से बचा सकती हैं आप)

इसे भी पढ़ें: घर को खुशियों से भरना है तो मुख्य द्वार पर रखें यह चीजें

स्लैब का यूज़ बंद करें 

these kitchen things make you sick inside

आजकल महिलाएं किचन में स्लैब पर ही रोटी बेल लेती हैं, लेकिन इसका गलत असर हेल्थ पर पड़ता है। जब रोटी बेलने के लिए चकला बना है तो फिर स्लैब पर क्यूं बेलना। अगर स्लैब पर रोटी बेल कर खुद को स्मार्ट समझती हैं तो आपको बता दें कि स्लैब पर गंदे बर्तन या फिर कई चीजें रखने के कारण उसी जगह रोटी बनाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। (किचन की इन 5 कॉमन समस्याओं से परेशान हैं)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@edtimes.in,www.voltasbeko.com,static.langimg.com)