घर का अहम हिस्‍सा होता है किचन, जो हर रोज भोजन बनाते वक्‍त गंदा होता है और यही घर में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया वाली जगह होती है। यहां, डस्टबिन, चूल्हे यहां तक की सिंक में भी बैक्टीरिया पाए जाते हैं।अगर किचन साफ नहीं रहेगा तो घर का हर सदस्‍य हमेशा बीमार ही रहेगा। इसलिए ज़रूरी है कि अपने डेली रूटीन में आप घरेलू चीजों से किचन को साफ करती रहें हैं और समस्याओं से छुटकारा पाएं। 

किचन में बदबू

kitchen problem solution ()

रसोई की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना पड़ता है। अक्सर देखने में आता है कि साफ सफाई करने के बाद भी किचन में बदबू आती है। कभी कभी तो बदबू से जी मिचलाने लगता है। अगर आप ऐसी बदबू से परेशान हैं तो एक कटोरे में एक कप गर्म पानी लें। इस पानी में संतरे के छिलके डालकर इसे दो मिनट के लिए उबलने दें और फिर इसमें दालचीनी मिला दें। इस पानी से किचन की बदबू दूर भाग जाएगी। इसके अलावा आप  बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको खाना बनाने वाली जगह पर बेकिंग सोडा छिड़क दें ताकि बदबू न भरे।आप सिरके का भी इस्तेमाल भी कर सकती हैं। पोछा लगाते समय पानी में थोड़ा सा सिरका मिलाकर इससे पोछा लगाएं, बदबू दूर भाग जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: नॉन-स्टिक पैन और कड़ाही को लंबे समय तक इस्‍तेमाल करने के लिए ये टिप्‍स आजमाएं

सिंक में बदबू

kitchen problem solution ..

किचन में सिंक ही वो माध्यम है जिसके ज़रिए हम प्लेट में बचे हुए जूठन को बाहर निकालते हैं और ऐसे में कई बार ये चोक हो जाता है और इससे बदबू आने लगती है। इसलिए सिंक को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। स्टेनलेस स्टील के सिंक  को साफ करने के लिए इसमें  बेकिंग सोडा को छिड़क दें। बेकिंग सोडा को छिड़कने के 5 मिनट बाद आप स्क्रब की मदद से सिंक को रगड़कर साफ कर दें।अगर सिंक में ऐसे दाग लग गए हैं जो आसानी से  छूट नहीं रहे हैं तो दागों पर सिरके को डालकर छोड़ दें। बाद में स्क्रब और पानी से रगड़कर साफ कर दें। इससे सिंक क्लीन हो जाएगा और गदंगी भी निकल जाएगी। अगर ड्रेन पाइप साफ न हो तो सिंक से बदबू आती रहेगी इसलिए ड्रेन को साफ करने के लिए रात में सिंक में  कीवी ड्रेनेक्स या ड्रेन क्लीन पाउडर डाल दें और सुबह उठकर पानी चला दें ताकि रात भर जितनी भी गंदगी उसकी वजह से कट गई हो, वो पाइप से निकलकर बह जाए। 

Recommended Video

कॉकरोच 

kitchen problem solution ()

किचन में सफाई के बाद भी कॉकरोच जरूर नज़र आते हैं।  इसका कारण है कि आजकल के मॉड्यूलर किचन में इन्हें छिपने की ढ़ेर सारी जगहें बहुत आसानी से मिल जाती हैं। क्योंकि  कॉकरोच नमी और अंधेरे में बहुत तेजी से और आसानी से पनपते हैं, इससे बचने के लिए रसोईघर की दराजों में लौंग की कुछ कलियों को रखें। समय-समय पर उन कलियों को बदलती रहें। इसके अलावा बोरिक पाउडर और चीनी को समान मात्रा में लेकर इनका मिश्रण बनाएं और रसोई घर के कोनों में, जहां अंधेरा और नमी हो, वहां डाल दें। इस बात का ध्यान रखें कि इस मिश्रण को थोड़े अंतराल में बदलते रहें। 

इसे जरूर पढ़ें: Refrigerator Cleaning Tips: अपनी सेहत के साथ फ्रिज की सेहत का यूं रखे ध्‍यान

टाइल्स 

kitchen problem solution ()

खाना पकाते वक्त किचन की टाइल्स पर गंदगी जम जाती है। जहां कुछ लोग काम खत्म करने के साथ ही किचन की टाइल्स को साफ कर लेते हैं पर कुछ ऐसे होते हैं जो बस कपड़े से पोंछ देते हैं। लेकिन अगर इनकी सफाई का रोजाना ध्यान ना दिया जाए, तो इन्हें साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए टाइल्स को साफ रखना बेहद जरूरी है। रोज-रोज सफाई करते रहने से गंदगी जमती नहीं है और किचन जल्दी साफ हो जाता है। किचन के टाइल्स की सफाई के लिए आप बाल्टी में दो गैलेन पानी लें। अब इस पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिला लें और स्पंज की सहायता से टाइल्स साफ करें और फिर इसे सूखे कपड़े से पोंछ लें। इसके अलावा बेकिंग सोडा और पानी का एक मोटा पेस्ट बना लें और उसे दाग पर लगा दें। 10-15 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर गीले कपड़े से या टूथब्रश से साफ कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: गैस चूल्‍हे को साफ करने के लिए अपनाएं यह 5 आसान घरेलू टिप्‍स

गैस स्टोव 

kitchen problem solution ()

अक्सर किचन में खाना बनाते समय स्टोव पर तेल की चिकनाई और दाग धब्बे लग जातें हैं जिसे अगर साफ ना किया जाये तो बाद में इन्हें हटाना मुश्किल हो जाता है क्योंकि यही बाद में जल के जिद्दी दाग बन जातें हैं। इसे साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं (ग्लास स्टोव को ऐसे करें साफ़)। सबसे पहले कपड़े से चूल्हे को साफ करें, फिर  इसके ऊपर बेकिंग सोडा को अच्छे से छिड़क कर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और पानी से साफ कर लें। आप सफेद सिरके के इस्तेमाल से भी गैस स्टोव की सफाई कर सकतें हैं। सबसे पहले सिरके को पानी में मिलाकर एक स्प्रे तैयार कर लें। इसके बाद आप इसको गैस स्टोव पर अच्छे से स्प्रे कर लें। अब आप इसे ऐसे ही कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे आप स्पंज कि सहायता से अच्छे से साफ कर लें और सूखे कपड़े से पोछ लें।

आप जब भी किचन में काम करें इन बातों का ध्यान जरूर रखें। आपका किचन कभी गन्दा नहीं होगा और साथ ही हाईजीन भी मेन्टेन रहेगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik