• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 May 2022, 11:16 IST

आपके पालतू जानवर के बेहद काम आएंगे ये गैजेट्स

अगर आपके घर में एक पालतू जानवर है तो आपके लिए इन गैजेट्स को खरीदना लाभदायक साबित हो सकता है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 May 2022, 11:16 IST
Next
Article
gadgets for your pet

घर में एक पालतू जानवर कई मायनों में लाभदायक होता है। वह आपके ऐसे सबसे अच्छे दोस्त होते हैं, जिन्हें आप बिना किसी परेशानी के अपने सभी सीक्रेट बता सकते हैं। हालांकि, इन्हें अधिक देखरेख की जरूरत होती है। इनकी परवरिश करना एक बच्चे की परवरिश करने के समान हो सकता है। फर्क सिर्फ इतना है कि बच्चा अंततः बड़ा हो जाता है और आत्मनिर्भर बन जाता है, लेकिन आपके पालतू जानवर को जीवन भर देखभाल की जरूरत होती है। 

ऐसे में उनकी हर छोटी-बड़ी जरूरत का आपको ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। इसमें आपकी मदद कई गैजेट्स कर सकते हैं। दरअसल, कई ऐसे गैजेट्स होते हैं, जो खासतौर से पालतू जानवरों के लिए ही डिजाइन किए जाते हैं और यह उन्हें अधिक कंफर्टेबल भी फील करवाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने पालतू जानवर के लिए खरीद सकते हैं-

इसे भी पढ़ें : जानें पालतू किस तरह बेहतर बना सकते हैं आपकी लाइफस्टाइल

पेट ट्रैकर

pet tracker

अगर आप वर्किंग है तो यकीनन अपनी उपस्थिति में पालतू जानवरों पर नज़र रखना आपके लिए एक मुश्किल काम हो सकता है। इतना ही नहीं, अक्सर पालतू साथ में होते हुए भी कभी-कभी इधर-उधर हो जाते हैं। ऐसे में पालतू जानवरों को ढूंढना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप पेट ट्रैकर को जरूर खरीदें। यह मार्केट में बैंड व की-चेन के रूप में अवेलेबल है, जिनकी मदद से आप अपने पालतू को ट्रैक कर सकते हैं।

डॉग पूप स्कूपर

dog poop scooper

अगर आपके घर में छोटा डॉग है, तो ऐसे में उसे ट्रेन करने में आपको थोड़ा समय लग सकता है। ऐसे में अमूमन डॉग घर में इधर-उधर ही गंदा कर देते हैं। जिसे क्लीन करने में काफी परेशानी होती है। इस समस्या को आसान बनाता है डॉग पूप स्कूपर। यह एक ऐसा गैजेट है, जो काफी हैंडी है और इसमें आप फ्रंट में पॉलिथिन लगाकर डॉग पूप को बेहद आसानी से क्लीन कर सकती हैं (पालतू के साथ करें ये फन एक्टिविटी)।

मसाज रबर कॉम्ब

pet rubber comb

जिस तरह इंसानों को मसाज करके रिलैक्स महसूस होता है। ठीक उसी तरह, पेट्स भी मसाज को एन्जॉय करते हैं। साथ ही उनके शरीर पर अमूमन अधिक बाल होते हैं और हाथों से उनके बालों को अच्छी तरह क्लीन कर पाना इतना भी आसान नहीं होता। ऐसे में आप उनके लिए रबर की मसाज कॉम्ब ले सकते हैं। जिससे आप उन्हें नहलाते समय शैम्पू के साथ मसाज कर सकते हैं। इससे आप उनके बालों को अच्छी तरह साफ कर पाएंगी और उन्हें अच्छा भी लगेगा।

इसे भी पढ़ें : समर्स में ऐसे करें पालतू जानवरों की देखभाल, नहीं होंगे गर्मी से बेहाल

डॉग एंड कैट वाटर डिस्पेंसर फूड बाउल

pet gadget bowl

गर्मी के मौसम में इंसानों की तरह जानवरों को भी अधिक प्यास लगती है। लेकिन हर वक्त उनका ख्याल रखना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। डॉग एंड कैट वाटर डिस्पेंसर फूड बाउल ले सकते हैं। इससे आपके पालतू जानवरों को हर समय ताजा पानी मिलता है। साथ ही, ड्रिंकिंग फाउंटेन बैरल माउथ वाटर सप्लाई की आपूर्ति की गति को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, बैरल और चेसिस को साफ करने में आसान, वाटर डिस्पेंसर बेस पर एंटी-स्किड पैड, पालतू जानवरों को पानी पर गिरने से रोक सकता है और फर्श को साफ रख सकता है (पेट्स की देखभाल करते वक्त ध्यान रखें ये टिप्स)।

डॉग ट्रिमर मशीन

dog trimmer machine

डॉग के हेयर बहुत तेजी से बढ़ते हैं और ऐसे में उन्हें समय-समय पर ट्रिम करने की जरूरत पड़ती है। डॉग के बालों को ट्रिम करने के लिए आप उनके लिए एक अलग से डॉग ट्रिमर मशीन खरीद सकते हैं। यह एक सेट में आता है, जो आपके डॉग की हेयर संबंधी जरूरतों को आसानी से पूरा करता है।  इस डॉग हेयर ट्रिमर मशीन में बैटरी है, जिसे आप चार्ज कर सकते हैं और इस तरह इसे लंबे समय तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- amazon, freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।