जब से कोरोना वायरस के संक्रमण ने अपना कहर बरपाना शुरू किया, सभी ऑफिसों पर ताला लग गया। ऐसे में हर कोई घर से ही काम करने लगा। जिसके चलते लैपटॉप हर घर की जरूरत बन गया। इतना ही नहीं, अब तक जिन लोगों ने लैपटॉप में इनवेस्ट नहीं किया था, उन्होंने भी लैपटॉप खरीदा। लेकिन वर्क फ्रॉम होम को आसान बनाने के लिए सिर्फ लैपटॉप खरीदना ही काफी नहीं है।

ऐसी कई एसेसरीज हैं, जिन्हें अगर लैपटॉप के साथ खरीदा जाए तो इससे काम पहले की अपेक्षा काफी आसान बन जाता है। लैपटॉप स्टैंड से लेकर कूलिंग पैड आदि को आपके लैपटॉप के साथ जरूर होना चाहिए। हो सकता है कि आप भी इन दिनों घर से काम कर रही हों और लैपटॉप पर लंबे समय तक काम करके थक जाती हों या फिर आपको काम के दौरान बार-बार उठना पड़ता हो।

लेकिन अगर आप इन सभी झंझट से बचना चाहती हैं तो आपको कुछ लैपटॉप एसेसरीज को जरूर खरीदना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही लैपटॉप एसेसरीज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके बेहद काम आने वाली हैं-

लैपटॉप स्टैंड

important laptop accessories stand

लंबे समय तक लैपटॉप के सामने बैठकर काम करना आपकी गर्दन व पीठ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इससे आपको कमर में दर्द या फिर गर्दन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप अपने काम के साथ भी किसी तरह का कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहतीं, साथ ही बैड पॉश्चर के कारण बॉडी पेन से भी दूर रहना चाहती हैं तो ऐसे में आपको लैपटॉप स्टैंड को जरूर खरीदना चाहिए। इसमें आप एंगल्स को एडजस्ट कर सकती हैं और बिना किसी परेशानी के लंबे समय तक काम कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- लैपटॉप खरीदने का कर रही हैं प्लॉन तो पहले देखें यह चार चीजें

कूलिंग पैड

important laptop accessories cooling pad

यह लैपटॉप एसेसरीज उन महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है जो लंबे समय तक लगातार लैपटॉप पर काम करती हैं। दरअसल, जब लैपटॉप को लगातार इस्तेमाल किया जाता है तो इससे हीट के कारण आपके लैपटॉप को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन अगर कूलिंग पैड को लैपटॉप के नीचे रखा जाए तो वह लैपटॉप के तापमान को कन्ट्रोल करने में मदद करता है।

ब्लूटूथ माउस

important laptop accessories bluetooth mouse

वैसे तो आपको लैपटॉप में भी माउस की सुविधा मिलती है। लेकिन बहुत सी महिलाएं ऑफिस में कंप्यूटर पर काम करने के दौरान अलग से माउस का इस्तेमाल करने की आदि हो जाती हैं।अगर आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं की लिस्ट में शामिल है तो आपको अपनी वर्क टेबल पर लैपटॉप के साथ-साथ ब्लूटूथ माउस को रखना चाहिए।

Recommended Video

इसकी खासियत यह होती है कि इसमें तार आदि का इस्तेमाल नहीं किया जाता और इसलिए यह आपके वर्क स्टेशन को क्लटर फ्री बनाए रखता है।

वायरलेस हैडफोन

important laptop accessories wireless headphones

अगर आपका काम कुछ ऐसा है, जिसमें आपको अलग-अलग वीडियो को देखकर काम करना होता है या फिर ऑडियो सुनकर फाइल आदि तैयार करनी होती है तो ऐसे में वायरलेस हैडफोन आपके लिए बेहद ही जरूरी एसेसरीज है। वैसे तो आप लैपटॉप में वीडियो या ऑडियो ऑन करके सुन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- लैपटॉप से या फिर मोबाइल के स्क्रीन से पड़ता है आंखों पर अधिक असर, जानें

लेकिन बाहरी शोर के कारण हो सकता है कि आपको एक ऑडियो या वीडियो को समझने में लंबा वक्त लग जाए। ऐसे में वायरलेस हैडफोन आपको ना सिर्फ क्लीयर वॉयस सुनने में मदद करते हैं, बल्कि इससे आपका वर्कस्टेशन क्लटर फ्री रहता है। वैसे आप अपनी वर्कटेबल पर वायरलेस हेडफोन के साथ-साथ हेडफोन होल्डर या हेडफोन स्टैंड रखना ना भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।