आजकल की भगदौड़ भरी जिंदगी को आसान बनाने में कई गैजेट्स और डिवाइसिज बहुत ही मददगार साबित होते हैं। लैपटॉप भी उन्‍हीं में से एक है। आमतौर पर लगभग सभी के पास लैपटॉप होता है। लैपटॉप आपको अपने कम्‍फर्ट को ध्‍यान में रख कर  काम करने की आजादी देता है। मगर, कई बार अपने कम्‍फर्ट के चक्‍कर में हम लैपटॉप के इस्‍तेमाल में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो उसकी लाइफ को प्रभावित करती हैं। अमूमन लैपटॉप को चार्ज करते वक्‍त ही लोग ज्‍यादा गलतियां करते हैं। 

हमने आईटी स्पेशलिस्ट अनीश कुमार , जो कि एक मीडिया कंपनी में काम करते हैं, उनसे जाना कि लैपटॉप चार्ज करते वक्‍त कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए। 

 इसे जरूर पढ़ें: चार्जिंग से जुड़ी ये 5 बड़ी गलतियां खराब कर सकती हैं आप का मोबाइल

लैपटॉप की बैटरी को चार्ज करने का सही तरी‍का 

अमूमन लोग अपने लैपटॉप को चार्ज करते वक्‍त इस बात पर ध्‍यान नहीं देते हैं कि लैपटॉप की बैटरी कितनी चार्ज हो चुकी है। कई बार बैटरी के 100% तक चार्ज होने के बाद भी लोग लैपटॉप को चार्ज करते रहते हैं। यह स्थिति आपके लैपटॉप की बैटरी की लाइफ कम करती है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो लैपटॉप के पूरी तरह से डिस्चार्ज होने के बाद उसे चार्जिंग पर लगाते हैं। अनीश कुमार बताते हैं, 'यह प्रैक्टिस ठीक नहीं है। जब आपके लैपटॉप में 20 से 30 प्रतिशत तक बैटरी रह जाए तब आपको उसे चार्जिंग पर लगा देना चाहिए और 100% बैटरी चार्ज होने पर तुरंत ही लैपटॉप को चार्जिंग से हटा देना चाहिए।' देखा जाए तो यह एक अच्‍छी बिजली बचाने की ट्रिक भी है और इससे लैपटॉप की बैटरी की लाइफ भी बढ़ेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: मोबाइल फोन के ऊपर भी होते हैं germs, इस तरीके से साफ करें उसे

How to Extend the Life of Laptop Battery

सही जगह पर बैठ कर लैपटॉप का करें यूज 

लैपटॉप के साथ सबसे बड़ी सुविधा यह है कि आप उसे किसी भी स्‍थान पर अपने साथ कैरी कर सकते हैं और काम कर सकते हैं। मगर, जब आप लैपटॉप को यूज करते हैं तब उसकी बैटरी गरम होने लगती है और उसकी गरमाहट लैपटॉप के बाहर निकलने लगती है। ऐसे में आप अगर किसी गरम स्‍थान पर बैठ कर लैपटॉप का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो इससे आपके लैपटॉप की बैटरी और भी ज्‍यादा गरम हो जाएगी। बैटरी के जल्‍दी खराब होने का यह भी एक कारण हो सकता है। अनीश कहते हैं, ' हमेशा ठंडी जगह पर बैठ कर ही लैपटॉप (लैपटॉप की सफ़ाई के टिप्‍स) पर काम करें। भूल से भी धूप में बैठ कर या गरम कमरे में बैठ कर लैपटॉप पर काम न करें। यदि आप ऐसा करेंगे तो बैटरी ज्‍यादा गरम होने लगेगी और समय से पहले ही खराब हो जाएगी।'

Recommended Video

पावर सेविंग मोड पर रखें लैपटॉप 

लैपटॉप की बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए आपको अपना लैपटॉप हमेशा पावर सेविंग मोड पर रखना चाहिए। इसके लिए आप लैपटॉप की टास्‍कबार में बने बैटरी के सिंबल पर राइट क्लिक करें। ऐसा करने पर एक बॉक्‍स खुल कर सामने आएगा, जिसमें बैटरी की सेटिंग्‍स को आप बदल सकते हैं। बेहतर होगा कि आप बेस्‍ट बैटरी लाइफ के लिए पावर मोड को बैलेंस रखें। 

Tips to Make Laptop Battery Last Longer

इन बातों का भी रखें ध्‍यान 

  • वैसे तो लैपटॉप में आप एक साथ कई टैब्‍स खोल सकते हैं, मगर आप जितने टैब्‍स खोलेंगे लैपटॉप की बैटरी उतनी स्‍लो होती जाएगी। इसलिए जब जिस टैब की जरूरत हो तब ही उसे ओपन करें। 
  • लैपटॉप से मोबाइल, स्‍मार्टवॉच, पावर बैंक आदि डिवाइसेज को कभी भी चार्ज न करें। इससे भी आपके लैपटॉप की बैटरी प्रभावित होती है। 
  • अपने लैपटॉप की ब्राइटनेस को उतना ही रखें जितने कि आपको जरूरत है। लैपटॉप की ब्राइटेनस को कम करके भी आप लैपटॉप की बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते हैं। 

लैपटॉप को चार्ज करते वक्‍त अगर आप ऊपर बताई गईं बातों का ध्‍यान रखेती हैं तो अपने लैपटॉप की बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकती हैं। इसी तरह के आसान हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi । 

Image credit: freepik