• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

पूरी तरह से बदल जाएगा लिविंग रूम का लुक, बस खाली कॉर्नर को सजाएं कुछ इस तरह

अगर आप लिविंग रूम को एक डिफरेंट लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसके कॉर्नर्स को एक अलग अंदाज में डेकोरेट करें। जानिए इस लेख में। 
Published -28 Nov 2020, 10:00 ISTUpdated -28 Nov 2020, 10:39 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -28 Nov 2020, 10:00 ISTUpdated -28 Nov 2020, 10:39 IST
Next
Article
how to decorate living room corner m

लिविंग रूम घर का एक बेहद ही अहम् हिस्सा है और इसलिए इसे सजाने के लिए हम तरह-तरह के आईडियाज का सहारा लेती हैं। वैसे जब लिविंग रूम को सजाने की बात आती है तो हम रग्स से लेकर फर्नीचर या फिर वॉल आर्ट आदि की ही बात करती हैं। लेकिन लिविंग रूम के कॉर्नर का क्या। लिविंग रूम के खाली पड़े कॉर्नर की तरफ किसी का ध्यान ही नहीं जाता, जबकि अगर आप चाहें तो इस खाली पड़े स्पेस को कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल करके इसके लुक को पूरी तरह बदल सकती हैं और लिविंग रूम को बेहद खूबसूरत बना सकती हैं।

हो सकता है कि आपने भी अभी तक लिविंग रूम के कॉर्नर पर ध्यान ही ना दिया जो, लेकिन आज इस लेख में हम आपको लिविंग रूम के कॉर्नर को डेकोरेट व यूज करने के कुछ डिफरेंट आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

रखें प्लांट्स

decorate living room corner with plants

लिविंग रूम के कॉर्नर में प्लांट्स रखना यकीनन एक अच्छा विचार है। आप अपनी पसंद व स्पेस को ध्यान में रखते हुए प्लांट्स को चुन सकती हैं। लिविंग रूम के कॉर्नर में प्लांट्स रखने से आपको एक नहीं, बल्कि कई लाभ होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- इस तरह सजाएं अपना लिविंग रूम, घर का माहौल हमेशा रहेगा पॉजिटिव

मसलन, यह आपके लिविंग रूम के लुक को तो बेहतर बनाता ही है, साथ ही उस एरिया में ग्रीनरी भी एड करता है। इसके साथ-साथ प्लांट्स रखने से लिविंग एरिया की एयर क्वालिटी भी बेहतर होती है।

हैंग करें चेयर

decorate living room corner hang chair

वैसे तो आप लिविंग रूम में कई तरह के फर्नीचर (लिविंग रूम के लिए काउच) रखती होंगी। लेकिन अगर आप लिविंग रूम को फर्नीचर की मदद से एक मॉडर्न लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसके कॉर्नर पर एक हैंगिंग चेयर को लटकाएं। यह देखने में बेहद ही स्टाइलिश लगती है। ग्लास शेप की हैंगिंग चेयर के साथ मल्टीकलर कुशन इसके लुक को और भी खास बनाएंगे।

कॉर्नर टेबल

decorate living room corner corner table

वैसे तो लिविंग एरिया में टेबल को सेंटर में रखा जाता है, लेकिन अगर आप उसके डेकोर में एक बदलाव करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने लिविंग एरिया के फर्नीचर को रि-अरेंज करें और उसमें कॉर्नर में आप स्क्वेयर टेबल रख सकती हैं।

Recommended Video

यह देखने में काफी अच्छा लगता है। इसके बाद आप वहां पर कोई स्कल्पचर या फिर स्टेटमेंट आर्ट पीस रखें। इससे आपका लिविंग रूम बेहद ही एलीगेंट लगेगा।

फ्लोर लैंप का करें इस्तेमाल

decorate living room corner use floor lamp

लिविंग रूम में सिर्फ सीलिंग पर ही लाइटिंग की व्यवस्था करना पर्याप्त नहीं है। अगर आप लाइटिंग को एक स्टेटमेंट तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में लिविंग रूम के कॉर्नर में फ्लोर लैंप का इस्तेमाल करें। यह आपके लिविंग रूम को एक मॉडर्न व स्टाइलिश लुक देता है। आजकल मार्केट में कई तरह के फ्लोर लैंप मिलते हैं, जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार चुन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- छोटे लिविंग रूम को सजाने के लिए इन सोफा कम बेड डिजाइन का करें इस्तेमाल

क्रिएट करें स्टाइल स्टेटमेंट

decorate living room corner create style statement

लिविंग रूम के कॉर्नर एक स्टाइल स्टेटमेंट भी क्रिएट कर सकते हैं। बस जरूरत है कि आप इन्हें एक अलग से यूज करें। मसलन, आप लिविंग रूम के कॉर्नर की वॉल पर फ्लोटिंग शेल्फ बनवाएं। उसके बाद आप वहां पर बुक्स से लेकर अन्य कई डेकोरेटिव आइटम्स वहां पर रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।