जब भी लिविंग रूम के फर्नीचर की बात आती है तो सबसे पहले एक ही चीज का ख्याल मन में आता है और वह है सोफा। किसी भी घर में लिविंग रूम में सोफा ना हो, ऐसा तो हो ही ही नहीं सकता। आमतौर पर घर के सदस्यों से लेकर मेहमानों के बैठने में सोफा इस्तेमाल होता है। लेकिन अगर आप इस सोफे को बैठने के साथ-साथ लेटने के लिए भी इस्तेमाल कर सकें तो। जी हां, इन दिनों मल्टीपर्पस फर्नीचर का चलन काफी बढ़ गया है और इसलिए लोग ऐसे फर्नीचर खरीदना पसंद करते हैं, जिन्हें एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सके। इनकी खासियत यह होती है कि यह कम स्पेस में भी आपकी सारी जरूरतों को पूरा कर देते हैं। हो सकता है कि आपका घर या लिविंग रूम भी छोटा हो। तो ऐसे में आप अपने सामान्य सोफे को सोफा कम बेड से स्विच कर दें। इसे आप दिन में सोफे की तरह तो यूज कर ही पाएंगी, बल्कि रात में इसे एक बेड भी बनाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सोफा कम बेड डिजाइन के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिविंग रूम को एक मॉडर्न लुक देंगे और आपकी सारी जरूरतों को भी पूरा करेंगे-

वाइब्रेंट कलर्स का करें इस्तेमाल

 living room inside

अगर आप अपने लिविंग रूम को एक एलीगेंट और मॉडर्न लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऐसे सोफा कम बेड को चुनते समय उसके कलर पर भी फोकस करें। वाइब्रेंट कलर्स आपके लिविंग रूम के डेकोरेशन को कई गुना बेहतर बनाते हैं। साथ ही यह देखने में भी क्लासी लगते हैं।

वुडन लुक

 living room inside

सोफा कम बेड में वुडन लुक बेहद ही अच्छा लगता है। वैसे तो इस तरह के सोफा बनाते समय वुड का ही इस्तेमाल होता है, लेकिन आप ऐसा सोफा कम बेड चुन सकती हैं, जिसकी बैक और साइड को भी एक मॉडर्न वुडन लुक दिया गया है। यह आपके मॉडर्न लिविंग रूम के डेकोर को एक नेक्स्ट लेवल पर ले जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: आपके लिविंग एरिया का लुक पूरी तरह बदल देंगे यह राउंड कॉफी टेबल डिजाइन

एल शेप्ड सोफा कम बेड

 living room inside

अगर आप सोचती हैं कि सोफा कम बेड कुछ सीमित डिजाइन में ही अवेलेबल है तो आप गलत है। आप इसे अपनी जरूरत के अनुसार भी डिजाइन करवा सकती हैं। मसलन, अगर आपका लिविंग रूम बड़ा है या फिर घर में सदस्यों की संख्या अधिक है और आप एक बिग साइज सोफा कम बेड चाहती हैं तो ऐसे में आप एल शेप्ड सोफा कम बेड भी तैयार करवा सकती हैं। यह आपके लिविंग रूम की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: बेडरूम फर्निशिंग के समय ना करें यह गलतियां, नहीं मिलेगा परफेक्ट लुक

Recommended Video

रखें इसका ध्यान

 living room inside

जब आप अपने घर के लिए सोफा कम बेड खरीद रही हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। मसलन, आप सोफे के कपड़े के फैब्रिक के अलावा गद्दों व सोफे की क्वालिटी पर खासा ध्यान दें। अगर आप इस पर फोकस नहीं करती हैं तो सोफा कम बेड जल्द ही खराब हो जाता है। इसके अलावा, आमतौर पर सोफा कम बेड में आपको स्टोरेज के लिए अधिक स्पेस नहीं मिलता है, लेकिन आप ऑर्डर पर इसे बनवाती हैं तो ऐसे में आप अच्छा स्टोरेज भी पा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: amazon, woodenstreet, cityfurnish