एक वेडिंग को प्लॉन करना इतना भी आसान नहीं होता। वेडिंग फंक्शन में बहुत सी छोटी-बड़ी चीजें होती हैं, जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। वैसे तो हर लड़की चाहती है कि उसका वेडिंग फंक्शन एकदम परफेक्ट हो और शायद यही कारण होता है कि लास्ट मिनट तक भी कोई ना कोई वेडिंग वर्क चलता ही रहता है। लेकिन फिर भी वेडिंग फंक्शन में अगर सबकुछ सही तरह से ना हो तो यकीनन काफी दुख होता है।

एक परफेक्ट वेडिंग के लिए वेन्यू बुक करने से लेकर कैटरर्स व सही मेकअप आर्टिस्ट का चयन करना यकीनन काफी थका देने वाला होता है। हो सकता है कि वेडिंग फंक्शन में आखिरी दिन आपके लिए काफी उलझन भरा हो। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं चाहती हैं तो ऐसे में आपको शुरूआत से ही चीजों को आर्गेनाइज्ड तरीके से करना चाहिए।

तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी वेडिंग में किसी भी तरह के डिजास्टर से बच सकती हैं-

तय करें बजट

fix budget to avoid wedding disasters

जब शादी की तैयारियों की बात होती है तो सबसे पहला कदम है कि आप इसके लिए एक बजट तय करें। फिर उसके अनुसार बुकिंग करनी चाहिए। सभी परिवार के सदस्यों को शामिल करें और बजट की योजना बनाएं ताकि वे इस पर अपने विचार रख सकें। एक बार बजट निर्धारित होने के बाद, आप बिना किसी तनाव के बुकिंग के साथ आगे बढ़ सकती हैं।

अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो आप शुरूआत की बुकिंग बिना सोचे-समझे कर लेंगी और फिर आखिरी में शॉपिंग व अन्य जरूरी चीजों की खरीदारी के लिए आपको बजट संबंधी समस्या हो सकती है।

बुक करें वेन्यू

right venue to avoid wedding disasters

अगर आप किसी भी अंतिम मिनट की परेशानी से बचना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप अपने वेडिंग वेन्यू को जल्दी से बुक कर लें। खासतौर से, अगर आपकी शादी पीक सीजन के दौरान हो। अन्यथा आपको बाद में बुकिंग नहीं मिलती और फिर समस्या उत्पन्न होती है।

इसे जरूर पढ़ें- जा रही हैं डेस्टिनेशन वेडिंग में शामिल होने तो इन छोटे-छोटे टिप्स को रखें याद

वेडिंग आउटफिट पर करें फोकस

wedding outfit to avoid wedding disasters

एक ब्राइड के लिए उसका वेडिंग लुक बेहद अहम् होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने वेडिंग आउटफिट भी पूरा ध्यान दें। शादी से एक-दो महीने पहले वेडिंग आउटफिट खरीदना अच्छा रहता है।

Recommended Video

चूंकि आप अपने बिग डे पर ट्रेंडी दिखना चाहती हैं तो ऐसे में ऑनलाइन व ऑफलाइन सर्च करना बिल्कुल भी ना भूलें। वैसे वेडिंग आउटफिट की ही तरह मेकअप आर्टिस्ट को भी एक महीने पहले बुक करना एक अच्छा विचार है। 

वेन्डर्स हों सही

right vendors to avoid wedding disasters

वेन्डर्स शादी को भव्य बनाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं और उनके द्वारा की गई किसी भी तरह की गड़बड़ आपकी पूरी शादी का मजा किरकिरा कर देगी। इसलिए किसी भी वेन्डर्स को बुक करने से पहले पूरी तरह रिसर्च अवश्य करें।

इसे जरूर पढ़ें- Bridal Shopping: बेस्ट ब्राइडल लहंगा चुनना चाहती हैं तो शॉपिंग के वक्त ना करें ये 5 गलतियां

उनकी रेप्यूटेशन के बारे में जानें और पहले उनके द्वारा किए गए काम पर भी ध्यान दें। इससे आपको उनके काम की क्वालिटी का काफी हद तक अंदाजा हो जाएगा।

ट्रेवल खर्च

travel estimates to avoid wedding disasters

अगर आप डेस्टिनशन वेडिंग प्लॉन कर रही हैं या फिर आपके बहुत से दोस्त, रिश्तेदार शहर से बाहर रहते हैं तो ऐसे में आपकी वेडिंग में ट्रेवल का खर्च भी काफी होगा। लास्ट मिनट किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप इस खर्चे को भी पहले से ही अपने बजट में शामिल कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।