हर महिला की यह इच्छा होती है कि वह अपने आशियाने को बेहद खूबसूरती से सजाएं। आजकल शहरों में बड़े घर काफी महंगे होते हैं और इसलिए मध्यम वर्गीय परिवार के लिए इसे अफोर्ड कर पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में बहुत से लोग पैसे जोड़कर एक छोटा सा घर खरीदते हैं। घर खरीदने के बाद महिला उसे सपनों के महल के अनुसार ही सजाना चाहती है। यकीनन आपका विचार काफी अच्छा है, लेकिन होम डेकोर करते हुए आपको थोड़ा प्रैक्टिकल होने की जरूरत है। आप कम स्पेस में बिग हाउस की तरह डेकोरेशन नहीं कर सकतीं।

आपका डेकोर कुछ ऐसा होना चाहिए, जो ना सिर्फ आपके घर को खूबसूरत दिखाएं, बल्कि वह मल्टीपर्पस हो। साथ ही होम डेकोर के बाद आपका घर इतना भी ना भर जाए कि वह वास्तव में एक घर  कम और गोदाम अधिक नजर आए। यकीनन हममें से कोई भी ऐसा नहीं चाहेगा। अगर आप भी अपने छोटे घर को स्मार्टली डेकोरेट करना चाहती हैं तो आपको कुछ डेकोर मिसटेक्स से बचना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन Decor Mistakes के बारे में-

इसे भी पढ़ें: घर को सजाते समय रखें इन बातों का ध्‍यान, न करें ये 5 गलतियां

गलत फर्नीचर का चयन

small space decoration mistakes inside

हर घर में फर्नीचर की जरूरत होती है, लेकिन छोटे घर में फर्नीचर का चयन करते हुए कभी भी गड़बड़ नहीं करनी चाहिए। अक्सर महिलाएं अपनी अलग-अलग जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिफरेंट फर्नीचर खरीदती हैं, लेकिन बाद में उन्हें रखने में काफी परेशानी होती है। इसलिए स्मॉल स्पेस में आप फर्नीचर पर विशेष रूप से फोकस करें। बेहतर होगा कि आप अलग-अलग छोटे पीस खरीदने की जगह मल्टीपर्पस फर्नीचर को प्राथमिकता दें। (मैप भी सजा सकता है आपका घर) मसलन, आप घर में एक दीवान कम बेड रख सकती हैं। इसे आप सोफे, डाइनिंग टेबल और बेड तीनों तरीकों से यूज कर सकती हैं।

Recommended Video

नेचुरल लाइटिंग को नजरअंदाज करना

small space decoration mistakes inside

घर को सजाने के लिए अमूमन महिलाएं बाजार से फैन्सी कलरफुल एलईडी लाइट खरीदना पसंद करती हैं। यकीनन यह आपके घर को खूबसूरत बनाते हैं, लेकिन इस तरह की लाइटिंग घर को थोड़ा छोटा व डार्क दिखाती हैं। बेहतर होगा कि आप नेचुरल लाइटिंग पर अधिक फोकस करें। नेचुरल लाइटिंग के जरिए ना सिर्फ आप बिजली की अधिक बचत कर सकती हैं, वहीं दूसरी ओर यह छोटे घर को बड़ा दिखाने में भी मदद करता है। आप चाहें तो रूम में बिग मिरर भी लगा सकती हैं, क्योंकि यह लाइट को बेहतर तरीके से रिफलेक्ट करता है। अगर आपके घर में पूरी तरह से नेचुरल लाइटिंग की व्यवस्था नहीं होती तो ऐसे में आप घर में लाइट कलर के पेंट को यूज करें।

इसे भी पढ़ें: यह Home Decor Mistakes बिगाड़ देंगी आपके घर का लुक


सिर्फ फ्लोर स्पेस को ही यूज करना

small space decoration mistakes inside

जब घर को सजाने की बात होती है तो सबसे पहले फ्लोर स्पेस पर ही ध्यान जाता है, लेकिन स्मॉल स्पेस में सिर्फ फ्लोर को सजाने से घर काफी भरा हुआ लगता है। बेहतर होगा कि आप घर के वर्टिकल स्पेस को अधिक से अधिक यूज करें। इससे आपके फ्लोर पर स्पेस बच जाएगा और आपका घर भी काफी स्पेशियस लगेगा। (7 इंटीरियर्स डिजाइन घर को देंगे क्लासिक लुक) आप दीवार पर ही बॉस्केट से लेकर शेल्फ आदि बनवा सकती हैं। इसके अलावा अगर आप प्लांट्स आदि से घर सजाना चाहती हैं तो इन्हें भी आप जमीन पर रखने की जगह एक वॉल पर अलग से हैंग करें या फिर बालकनी की रैलिंग में सजाएं। इस तरह आप जगह बचाते हुए घर को बेहतर तरीके से सजा पाएंगी।

यकीनन अब आप जब भी अपने छोटे घर को रि-डेकोरेट करेंगी तो यकीनन इन टिप्स को जरूर ध्यान रखेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@theinspiredroom.net)