एक रिश्ते में कपल्स को कई तरह के उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी उनकी सोच या फिर जीवन को देखने का नजरिया अलग होता है और ऐसे में वह किसी एक बात पर सहमत नहीं होते। यह स्थिति बेहद सामान्य है और कपल्स इसे आसानी से सुलझा लेते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपसी मतभेद धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। ऐसे में उनके बीच कम्युनिकेशन ही खत्म हो जाता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो उनका रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है और उन्हें इसका अहसास ही नहीं होता। बात-बात पर लड़ाई होना या फिर पूरी तरह से बातचीत बंद होना ऐसे ही कुछ संकेत बताते हैं कि आपका रिश्ता बहुत अधिक बीमार हो जाता है और अगर अभी इसे डॉक्टर की मदद नहीं मिली तो इस रिश्ते का बचना मुश्किल है। एक रिश्ते का असली डॉक्टर होता है रिलेशनशिप काउंसलर, जो कपल्स के बीच की वास्तविक प्रॉब्लम को समझकर उसे दूर करने की कोशिश करता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आपके रिश्ते को तुरंत रिलेशनशिप काउंसिलिंग की जरूरत है-

बातचीत पूरी तरह बंद होना

 relatonships inside

कम्युनिकेशन एक हेल्दी रिश्ते के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। जब कपल्स के बीच बातचीत की खिड़कियां खुली रहती हैं तो वे किसी भी समस्या का समाधान खोज सकते हैं। लेकिन अगर आपके बीच बातचीत पूरी तरह बंद हो गई है तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है। जब कपल्स के बीच बातचीत नहीं होती तो इस तरह ना तो वे दोनों अपनी समस्या अपने पार्टनर से शेयर कर पाते हैं और ना ही उनके पक्ष को समझ पाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शाहरुख़ और गौरी खान का दिल्ली में है खूबसूरत घर, देखें तस्वीरें

हर बात पर लड़ाई करना

 relatonship advice inside

कपल्स के बीच थोड़ी-बहुत लड़ाई होना सामान्य है। लेकिन अब अगर आपके बीच हर छोटी-छोटी बात पर लड़ाई होने लगी है। यहां तक लड़ाई होने के बाद आपके बीच महीनों तक सुलह नहीं होती या फिर आप दोनों जब भी बात करते हैं, आपके बीच सिर्फ और सिर्फ झगड़ा ही होता है तो यह भी एक संकेत है कि अब आपको अपने रिश्ते को बचाने और उसे बेहतर बनाने के लिए काउंसिलिंग की जरूरत है। इस तरह के झगड़ों में अगर आप ध्यान से देखेंगी तो वास्तव में कोई कारण होता ही नहीं है। यह कहीं ना कहीं आपके मन की फ्रस्टेशन होती है जो गुस्से या झगड़े के रूप में सामने आती है।

इसे जरूर पढ़ें: अपने रिश्ते को कर रही हैं बिल्डअप तो भूल से भी ना करें यह चार चीजें

Recommended Video

रिलेशन में समझौता नहीं

 relatonship inside

एक रिश्ता तभी खुशहाल बनता है, जब दोनों पार्टनर आपस में कुछ समझौते करें और मिलकर एक टीम की तरह काम करें। हैप्पी कपल्स हमेशा खुद से पहले अपने पार्टनर की केयर करते हैं।  लेकिन अगर आप अब सिर्फ और सिर्फ अपने बारे में सोचने लगे हैं और अपने पार्टनर की फीलिंग्स से आपको कोई फर्क नहीं पड़ता। साथ ही आप अपने रिलेशन में किसी भी तरह का समझौता करने के लिए तैयार नहीं हैं। तो ऐसे में आपको तुरंत रिलेशनशिप काउंसलर की मदद लेनी चाहिए, अन्यथा आपका रिश्ता टूटते देर नहीं लगेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik