एक नए-नए रिश्ते में दोनों ही पार्टनर बेहद खुश होते हैं और इसलिए वह बहुत सी चीजों को नजरअंदाज करते हैं। उनका दिलो-दिमाग पार्टनर के प्यार में इस तरह सराबोर होता है कि उन्हें कुछ और नजर ही नहीं आता और ना ही वह बहुत कुछ सोचते हैं। लेकिन यही समय होता है, जब आप वास्तव में अपने रिश्ते को बिल्डअप करते हैं। इस समय आप सामने वाले के प्रति खुद को कैसे पेश करती हैं या फिर अपने रिश्ते को किस तरह हैंडल करती हैं, उसका गहरा असर आपके रिलेशन के फ्यूचर पर पड़ता है, क्योंकि इससे सामने वाला व्यक्ति अपने मन में आपके और अपने रिश्ते के प्रति एक इमेज बना लेता है।

कई बार ऐसा होता है कि कपल्स अपने पार्टनर को खुश करने के लिए रिलेशन की शुरूआत में कुछ ऐसी बातें कहते हैं या फिर चीजें करते हैं, जो वह वास्तव में करना नहीं चाहते। हालांकि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही चार बातों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आपको रिलेशन बिल्डअप के दौरान करने से बचना चाहिए।

एक्स के बारे में बात करना

relations tips and tricks

हो सकता है कि आपका एक अतीत हो, लेकिन अपने पार्टनर से इस बारे में बात करने से बचें। कोई भी व्यक्ति ऐसे इंसान के साथ एक रिश्ते में रहना नहीं चाहेगा, जो अभी भी अपनी अतीत की यादों से जुड़ा हो। इसके अलावा, जब आप हर वक्त अपने पार्टनर से अपने एक्स के बारे में बात करती हैं तो इससे आप कभी भी अपने पार्टनर के साथ एक बॉन्ड क्रिएट नहीं कर पाती हैं। यह आप दोनों को एक-दूसरे को समझने और आपके रिश्ते को मजबूत होने से रोकता है।

वह ना दिखाएं, जो आप नहीं हैं 

healthy partner

यह रिलेशनशिप बिल्डअप के दौरान की जाने वाली एक बहुत बड़ी गलती है। अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने पार्टनर को वह बातें कहते हैं, जिसे हम वास्तव में मानते नहीं हैं। इसके अलावा वह बनने की कोशिश करते हैं, जो हम वास्तव में हैं ही नहीं। ऐसा कुछ वक्त के लिए करना तो संभव है, लेकिन आप हर वक्त एक मुखौटा पहनकर नहीं जी सकतीं। ऐसे में बाद में आपके रिश्ते में समस्या उत्पन्न होती है। दरअसल, जब आप सामने वाले व्यक्ति के सामने अपनी एक छवि पेश करती हैं तो वह आपके बारे में वैसा ही सोचता है। इससे वह बाद में भी आपसे वैसा ही करने की उम्मीद रखता है, जो वास्तव में संभव है ही नहीं।

इसे भी पढ़ें: रिश्ते को बेहतर और लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए इन Emotional Needs को जरूर करें पूरा

Recommended Video

सिर्फ अपने साथी को ही अपनी दुनिया न बनाएं

building tips

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि जब हम एक नए रिश्ते में बंधते हैं तो उसे लेकर बेहद उत्साहित होते हैं। ऐसे में पार्टनर के साथ हर वक्त बातें करने या फिर समय बिताने का काफी मन करता है। यकीनन इससे आपको बेहद खुशी मिलती हो, लेकिन अपनी सारी दुनिया केवल अपने पार्टनर तक सीमित करने की गलती ना करें। अपने दोस्तों, परिवार और अपने काम के लिए समय निकालें। अभी आप अपने रिश्ते के भविष्य को लेकर कुछ भी नहीं कह सकतीं। ऐसे में किसी भी विशिष्ट चीज़ को अपनी सारी ऊर्जा न दें। आपके जीवन की सभी चीजें आपके लिए हैं और वे एक समान समय और प्यार के लायक हैं। बेहतर होगा कि आप जितना समय, प्यार व सम्मान अपने नए रिश्ते को दे रही हैं, उतना ही प्यार, समय व सम्मान अन्य रिश्तों को भी दें।

इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह बदलते मौसम में अपने घर की एयर क्वालिटी का रखें ध्यान

अपने साथी को बदलने की कोशिश न करें

dont change your partner

कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ लड़कियां अपने पार्टनर को अपने मन में पहले से ही मौजूद इमेज में फिट करने का प्रयास करती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो आपका रिश्ता कभी भी लॉन्ग लास्टिंग नहीं हो सकता, क्योंकि किसी भी व्यक्ति के लिए पूरी तरह से बदल पाना संभव नहीं है। ऐसे में अगर आप सच में अपने रिश्ते को हैप्पी और लॉन्ग लास्टिंग बनाना चाहती हैं तो आपको उन्हें समझने के लिए समय निकालना होगा। कभी भी किसी को बदलने की कोशिश मत करो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।