Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Sharad Purnima 2022: इस दिन क्यों खाई जाती है खीर? छत पर रखते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

    Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा के दिन खीर क्यों खाई जाती है? चलिए जानते इस बारे में विस्तार से।   
    author-profile
    Updated at - 2022-10-08,17:01 IST
    Next
    Article
    why we eat kheer on sharad purnima

    Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा के दिन को हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन लोग विधि विधान से पूजा कर भगवान का आर्शीवाद लेते हैं। लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए भी इस दिन को बहुत शुभ माना जाता है। 

    आपने अक्सर लोगों को इस दिन खीर खाने के फायदों के बारे में बताते सुना होगा। शरद पूर्णिमा के दिन चांद की किरणों में खीर रखकर जरूर खाई जाती है। चलिए जानते हैं इसके पीछे की क्या वजह है और इस उपाय को करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

    Sharad Purnima के दिन क्यों खाई जाती है खीर

    kheer on shrad purnima

    • शरद पूर्णिमा के दिन आसमान से निकलने वाली किरणों को बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन सूर्य से अमृतमीय किरणें निकलती हैं। ऐसे में इन किरणों के नीचे रखी खीर सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। 
    • शरद पूर्णिमा के दिन से सर्दियों का आगमन हो जाता है और खीर गर्म होती है इसलिए भी इस दिन खीर का सेवन करना अच्छा माना जाता है। कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आयुर्वेदाचार्य में भी इस दिन को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। (शरद पूर्णिमा पर अपने प्रियजनों को भेजें ये खूबसूरत शुभकामनाएं)

    छत पर खीर रखते वक्त रखें इन बातों का ध्यान 

    • छत पर खीर रखने के उपाय की शुरुआत बहुत समय पहले हुई थी। ऐसे में अगर आप आज के समय में इस उपाय की मदद ले रहे हैं तो कुछ एहतियात जरूर बरतें। खुली खीर को छत पर ना रखें। आप खीर के ऊपर कोई जालीदार चीज या दुपट्टा डाल सकते हैं। 
    • आजकल एक बिल्डिंग में बहुत सारे लोग रहते हैं। ऐसे में आपके अलावा छत पर और भी कई लोग आते जाते हैं। अच्छा रहेगा कि आप खीर को किसी ऊपर की जगह पर रखें जिससे किसी भी व्यक्ति का पैर ना लगें। आप किसी और कुर्सी या टेबल पर भी खीर के बाउल को रख सकते हैं। 
    • इन टिप्स के अलावा आप कोशिश करें की जब तक खीर छत पर है आप भी वहां मौजूद रहें। इससे आपकी खीर बिल्ली और चूहों से बची रहेगी।

    उम्मीद है आपको शरद पूर्णिमा के दिन खीर खाने के पीछे का कारण अच्छे से समझ आ गया होगा। इस विषय से किसी और तरह की जानकारी और उपाय के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Jagran 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।