Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Shahrukh Khan Birthday: किसी फेयरीटेल से कम नहीं थी शाहरुख और गौरी की लव स्टोरी

    बॉलीवुड का पावरकपल अगर कोई है तो वह शाहरुख और गौरी खान हैं। आज शाहरुख के जन्मदिन पर चलिए उनके सफर पर एक नजर डालें।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-02,09:53 IST
    Next
    Article
    shahrukh and gauri love story

    बॉलीवुड में शाहरुख खान और गौरी खान की जोड़ी को आदर्श माना जाता है। यह एक ऐसी जोड़ी है, जो न तो कभी लड़ते-झगड़ते पाई गई और न ही इन्‍हें लेकर कभी कोई बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी हुई। दोनों के लव बॉन्‍ड की आज बॉलीवुड में मिसालें दी जाती हैं। हां मगर यह बॉन्‍ड यूं ही नहीं बना। इसे बनने में एक लंबा वक्त लगा। दोनों ने कई उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन हार नहीं मानी। आज शाहरुख खान के जन्मदिन के मौके पर चलिए हम आपको इनके लव बॉन्‍ड के बारे में बताएंगे। 

    ऐसे हुई शाहरुख और गौरी की मुलाकात

    shahrukh and gauri khan

    शाहरुख और गौरी की लव स्‍टोरी थोड़ी फिल्‍मी है। यह दोनों ही एक कॉमन फ्रेंड की बर्थडे पार्टी में मिले थे। दोनों की पहली मुलाकात 1984 में हुई थी और तब शाहरुख 18 वर्ष के थे और गौरी 16 वर्ष की थीं। पार्टी के दौरान शाहरुख को गौरी बेहद पसंद आईं। वह उनके साथ डांस करना चाहते थे। स्‍वभाव से शर्मीले शाहरुख ने किसी तरह हिम्‍मत जुटाई और गौरी से डांस के लिए पूछा उस वक्‍त गौरी को शाहरुख में कोई दिलचस्‍पी नहीं थी इसलिए उन्‍होंने डांस की बात को यह कह कर टाल दिया कि वह अपने बॉयफ्रेंड का इंतजार कर रही हैं।

    अपने एक इंटरव्‍यू में शाहरुख ने बताया था, ‘गौरी ने जब बोला कि उनका बॉयफ्रेंड है तो मैं निराश हो गया था, मगर ऐसा कुछ भी नहीं था। उस वक्‍त गौरी जहां जाती थीं उनका भाई उनके साथ जाता था और पार्टी में भी वह उनके साथ आया था। गौरी को डर था कि अगर वह मेरे साथ डांस करेंगी तो उनका भाई मुझे मारेगा। मैंने भी मार के डर से गौरी को बोला था कि मुझे भी अपना भाई समझो।’

    इसे भी पढ़ें: Happy Birthday Shahrukh Khan: शाहरुख का घर नहीं है किसी जन्नत से कम, देखिए मन्नत की इनसाइड फोटोज

    शाहरुख और गौरी का हो चुका है ब्रेकअप 

    गौरी और शाहरुख खान उस पार्टी के बाद कई बार मिले। दोस्‍ती हुई और फिर प्‍यार भी हो गया। गौरी को शाहरुख महनती और कॉन्फिडेंट लगे थे। मगर शाहरुख का ओवर पजेसिव होना उन्‍हें इरीटेट करता था। एक इंटरव्‍यू में गौरी ने कहा था, ‘मैं बाल खुले रख लूं या किसी लड़के से बात कर लूं तो शाहरुख मुझसे लड़ते थे। एक वक्‍त तो ऐसा आया था कि शाहरुख की इन्‍हीं सब हरकतों की वजह से मैं इस रिलेशन से ब्रेक लेना चाहती थी।’ 

    मां से 10 हजार रुपये लेकर गौरी को ढूंढने निकले थे शाहरुख 

    shahrukh khan and gauri fairytale love story

    शाहरुख खान के बर्ताव से गौरी इतनी परेशान हो गई कि वह एक दिन उन्‍हें बिना बताएं आपनी दोस्‍तों के साथ घूमने निकल गईं। शाहरुख को तब समझ आया कि वह गौरी से कितना प्‍यार करते हैं और उनके बिना रह पाना उनके लिए कितना मुश्किल है। शाहरुख को परेशान देख कर उनकी मां ने शाहरुख से पूछा कि वह इतना परेशान क्‍यों हैं? इस पर शाहरुख ने मां को पहली बार गौरी के बारे में बताया। मां से जब शाहरुख की परेशानी नहीं देखी गई तो उन्‍होंने शाहरुख को 10 हजार रुपये दिए और कहा कि वह उनकी बहू को ढूंढ लाएं। 

    इसे भी पढ़ें: शाहरुख खान के बर्थडे पर सिनेमाघरों में फिर रिलीज होगी DDLJ

    शाहरुख-गौरी का स्‍ट्रगल 

    shahrukh and gauri together

    शाहरुख और गौरी एक-दूसरे से शादी करना चाहते थे मगर उनकी शादी में सबसे बड़ा रोड़ा दोनों का अलग-अलग धर्म था। यह बात शाहरुख समझते थे इसलिए शाहरुख ने गौरी के पेरेंट्स के आगे 5 साल तक हिंदू होने का नाटक किया। इतना ही नहीं शाहरुख ने अपना नाम तक बदल लिया था। कई पापड़ बेलने के बाद शाहरुख खान ने गौरी के पैरेंट्स को मना ही लिया और 25 अक्‍टूबर 1991 में दोनों ने शादी कर ली। 

    फिलहाल शादी के 31 वर्ष बीतने के बाद भी शाहरुख और गौरी का लव बॉन्‍ड वैसा का वैसा ही है। इस बात को खुद शाहरुख स्वीकार कर चुके हैं कि उन्हें गौरी से बहुत डर लगता है। वह पत्नी के सामने कभी झूठ नहीं बोल पाते। उनकी जुबान लड़खड़ाने लगती है। इंडस्ट्री में यहां तक मजाक था कि गौरी अगर शाहरुख को स्कूल यूनिफॉर्म पहनाकर शूटिंग पर भेजें तो वे उसके लिए भी राजी हो जाएंगे।

    अब बताइए है न शाहरुख और गौरी की लव स्टोरी पूरी फिल्मी! दोनों कैसे मिले, अलग हुए और फिर बड़ी मुश्किलों के बाद एक हुए। आज भी दोनों को इंडस्ट्री का सबसे स्ट्रॉन्ग कपल माना जाता है। आप इस जोड़ी के बारे में क्या कहेंगे, वो हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Instagram

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।