• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Astro Tips: सपने में माला टूटना शुभ है या अशुभ, जानें इसका मतलब

आपमें से ज्यादातर लोग सोते समय सपने देखते हैं। स्वप्नशास्त्र में ऐसा माना जाता है कि सपनों के भी कुछ शुभ और अशुभ फल हो सकते हैं। 
Published -01 Jun 2022, 11:26 ISTUpdated -01 Jun 2022, 11:55 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -01 Jun 2022, 11:26 ISTUpdated -01 Jun 2022, 11:55 IST
Next
Article
sapne me mala toote to kya karen

Sapne Me Mala Tutna: अक्सर आपको सोते समय कुछ ऐसी चीजें दिखती हैं जिनके कुछ शुभ अशुभ फल हो सकते हैं। कई बार हम सपने में ऐसी चीजें देखते हैं जिनका वास्तविक जीवन से कोई संबंध नहीं होता है लेकिन इनका आने वाले जीवन में कुछ न कुछ असर जरूर होता है। ऐसा ही एक सपना है माला टूटते हुए देखना। 

हिन्दू धर्म में मंत्रों के जाप के लिए माला का उपयोग किया जाता है और हमारा  ऐसा  विश्वास होता है कि माला जपने से हमारे इष्ट देव प्रसन्न होते हैं और हमारी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं। माला जपने का जीवन में धार्मिक महत्व के साथ वैज्ञानिक आधार भी होता है। माला जपने से व्यक्ति के अंदर सकारात्मक विचारधाराएं प्रवेश करती हैं। अतः अपने देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए मंत्रों का जाप करना लाभदायक होता है।

ज्यादातर लोग जाप करने के लिए  रुद्राक्ष की माला का प्रयोग करते हैं। रुद्राक्ष की माला भगवान शिव के लिए विशेष मानी गई है। इसलिए इससे भगवान शिव के लिए जाप करने से अत्यधिक लाभ मिलता है। लेकिन यदि सपने में कभी आप किसी भी माला को टूटते हुए देखते हैं तो इसके अलग -अलग फल होते हैं और जीवन में कुछ अलग प्रभाव होते हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ.आरती दहिया से जानें सपने में माला टूटते हुए देखना आपके जीवन में क्या प्रभाव डाल सकता है। 

माला का इस्तेमाल क्यों किया जाता है (Mala Ka Use)

mala ka tutna

रुद्राक्ष के साथ स्फटिक की माला का भी प्रयोग मंत्र जाप में किया जाता है। स्फटिक की माला को मां सरस्वती और मां लक्ष्मी के लिए सर्वोत्तम बताया गया है। अतः धन प्राप्ति और विद्या प्राप्ति के लिए यदि कोई भी व्यक्ति मंत्रोच्चार और माला का जाप करता है तो वह स्फटिक की माला का इस्तेमाल कर सकता है। इससे एकाग्रता, संपन्नता और शांति मिलती है। इसके अलावा चन्दन, मोती, कमलगट्टे, की माला का भी प्रयोग जप में किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि माला का जाप मन को एकाग्रचित करने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:सपने में सांप दिखना शुभ या अशुभ, जानें ज्योतिष एक्सपर्ट की राय

सपने में माला देखने का मतलब (Sapne Me Mala Dekhna)

mala in dreams

यदि कोई सपने में रुद्राक्ष की माला देखता है तो यह उसके लिए शुभ माना जाता है। आप सपने में रुद्राक्ष की मालादेखें या सिर्फ उसका 1 मनका देखें तो यह आपके लिए बहुत शुभ है। रुद्राक्ष का सपने में आना भगवान शिव को देखने जैसा होता है। यदि आप रुद्राक्ष की माला सपने में देखते हैं तो समझें कि जल्द ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने वाली हैं। इसका मतलब यह कि आपका भाग्योदय होने वाला है। 

माला का दिखना बीमारी दूर कर सकता है ( Sapne Me Rudraksh Mala)

यदि कोई बीमार व्यक्ति सपने में रुद्राक्ष की माला देखता है तो इससे यह संकेत मिलता है कि उसकी बीमारी जल्द है ठीक होने वाली है। भगवान शिव (शिव जी को क्यों नहीं चढ़ाई जाती है हल्दी)का उसे आशीर्वाद मिलने वाला है और स्वास्थ्य लाभ मिलने वाला है। यदि आप रुद्राक्ष का हरा भरा पेड़ देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आप जिस क्षेत्र में हैं वहां बहुत जल्दी उन्नति करेंगे। यह जीवन में हर तरफ तरक्की का संकेत देता है। 

रुद्राक्ष की माला टूटते हुए देखना हो सकता है अशुभ (Rudraksh Mala)

rudraksh mala in dreams

यदि कोई सपने में रुद्राक्ष की माला टूटते हुए देखता है तो यह आपके लिए एक अशुभ संकेत है। यदि सपने में माला टूटती है तो इसका मतलब है कि आपके साथ कोई अनहोनी होने वाली है। आपका कोई काम पूरा नहीं होने वाला है। आप उस कार्य में असफल हो सकते हैं जिसमें आप पूरी मेहनत कर रहे हैं । टूटी हुई रुद्राक्ष की माला नकारात्मकता को दिखाती है। यह इस बात का भी संकेत देता है कि भविष्य में आपको धन हानि हो सकती है। आपका स्वास्थ्य भी ख़राब हो सकता है। यह आपके जीवन में किसी अनिष्ट का संकेत भी देता है।

Recommended Video

सपने में मोती की माला टूटते हुए देखना (Moti Ki Mala)

आमतौर पर सपने में यदि आप मोती की माला देखते हैं तो ये आपके लिए  शुभ माना जाता है। यदि आपको ऐसी माला दिखे तो समझ लें कि आपके जीवन में सकारात्मकता आने वाली है। लेकिन यदि आप मोती की माला को टूटते हुए देखते हैं तो यह आपके परिवार के बिखरने या फिर किसी परिवारीजन के स्वास्थ्य में खराबी के संकेत हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:पंडित जी से जानें किस मोती की माला के जाप से मिलता है क्‍या फल

इस प्रकार सपने में माला दिखना आपके लिए शुभ हो सकता है लेकिन यदि आप माला टूट्ते हुए देखते हैं तो ये जीवन में कुछ नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:pixabay and wikipedia

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।