बॉलीवुड की वेटरेन एक्‍ट्रेस रेखा और फिल्‍म इंडस्‍ट्री के महा नायक अमिताभ बच्‍चन का नाम हमेशा से ही साथ में जुड़ता रहा है। दोनों के बीच क्‍या रिश्‍ता है इस बारे में न तो आज तक रेखा ने कुछ बोला और न ही अमिताभ बच्‍चन ने ही कुछ कहने की कोशिश की। हां, जब भी रेखा का जिक्र आता है अमिताभ बच्‍चन का नाम अपने आप ही उनसे जुड़ जाता है। ऐसा नहीं है कि बॉलीवुड के गलियारों में दोनों के रिश्‍तों की कभी चर्चा नहीं हुई।

पुराने समय के इंटरव्‍यूज में रेखा ने कई बार अमिताभ बच्‍चन से जुड़े सवालों का बेबाकी से जवाब दिया है। मगर, अमिताभ बच्‍चन ने हमेशा ही रेखा से जुड़े हर सावाल पर अपनी जुबान को बंद रखा। 

rekha and amitabh movies

70 के दशक में बॉलीवुड की हसीन ऑन स्‍क्रीन जोडि़यों में अमिताभ बच्‍चन और रेखा का नाम सबसे उपर आता था। दोनों ने साथ में कई मूवीज में साथ काम भी किया था। उन दिनों इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि अमिताभ और रेखा का अफेयर चल रहा है।

जहां अमिताभ बच्‍चन पहले ही जया भादुड़ी से शादी रचा चुके थे वहीं रेखा का नाम भी कई साथी एक्‍टर्स से जोड़ा जा चुका था। मगर, अमिताभ के साथ संपर्क में आने के बाद रेखा उन्‍हीं की हो कर रह गईं। 

इसे जरूर पढ़ें: 65 की उम्र में भी दिखेंगी 35 की, अगर बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा की तरह करेंगी मेकअप

amitabh rekha love story video

काफी वक्‍त पहले सिमी गिरेवाल के शो Rendezvous with Simi Garewal में रेखा ने बिना अमिताभ बच्‍चन का नाम लिए ही कह दिया था कि वह उनसे प्‍यार करती हैं। रेखा ने कहा था, ' मुझे फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्‍या सोचते हैं। मैं किसी को दिखाने के लिए उनसे प्‍यार नहीं करती बल्कि मैं खुद की खुशी के लिए उनसे प्‍यार करती हूं। लोग मुझे पागल भी कहते हैं। मगर, इससे क्‍या फर्क पड़ता है।' बढ़ती उम्र में भी खूबसूरती चाहती हैं तो अपनाएं एवरग्रीन रेखा के ये 4 ब्‍यूटी सीक्रेट्स

rekha and amitabh songs

पहली मुलाकात 

स्‍टारडस्‍ट मैग्‍जीन में रेखा द्वारा दिए एक पुराने इंटरव्‍यू में बताया था कि उनकी अमिताभ बच्‍चन से पहली मुलाकात फिल्‍म 'दो अंजाने' के सेट पर हुई थी। वर्ष 1976 की ड्रामा-थ्रिलर फिल्‍म 'दो अंजाने' के सेट पर अमिताभ से चंद मुलाकातों में ही रेखा को उनसे मोहब्‍बत हो गई थी। सिमि गरेवाल ने रेखा से अपने शो में यह जानने की कोशिश भी की थी कि आखिर एक शादीशुदा मर्द से उन्‍हें कैसे प्‍यार हो गया। तब रेखा ने कहा था, 'गुलाब का फूल हमेशा गुलाब का फूल होता है। मैं उनका बहुत सम्‍मान करती हूं। मैं यहां कुछ भी बोलकर उनका घर नहीं तोड़ना चाहती। ' 

rekha and jaya

जया बच्‍चन और रेखा में मनमुटाव 

स्‍टारडस्‍ट मैग्‍जीन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 1978 तक अमिताभ और रेखा के रिश्‍ते चर्चा में थे। फिर नीतू और ऋषि कपूर की शादी में रेखा का मांग में सिंदूर भर कर पहुंचना जया बच्‍चन के लिए आग में घी का काम कर गया। जया बच्‍चन ने अमिताभ बच्‍चन को रेखा के साथ एक भी फिल्‍म में काम न करने तक के लिए कह दिया।

इसे जरूर पढ़ें: जब अमिताभ की गैरहाजरी में जया बच्चन ने रेखा को बुलाया था घर पर, कह दी थी ये बात

rekha interview about amitabh

वहीं रेखा ने बाद में इस बात पर से पर्दा उठाया और लोगों को बताया कि वह किसी फिल्‍म की शूटिंग से सीधे शादी में आ गई थी और मांग में लगे सिंदूर को हटाना भूल गई थीं। जबकि आपको बता दें कि रेखा आज भी अपनी मांग में सिंदूर लगाती हैं। अब यह सिंदूर किसके नाम का है यह कोई नहीं जानता। 

amitabh comments on rekha

फिल्‍म सिलसिला थी आखिरी फिल्‍म 

रेखा और अमिताभ बच्‍चन की आखिरी फिल्‍म यश चोपड़ा की 'सिलसिले' थी। यह फिल्‍म सुपरहिट थी। फिल्‍म में जया बच्‍चन, अमिताभ बच्‍चन और रेखा तीनों ने साथ काम किया था। इस फिल्‍म को साथ में करने के लिए रेखा और जया मान तो गई थीं मगर, शूटिंग शुरू करने से पहले यश चोपड़ा ने दोनों को ही अलग-अलग बुला कर समझाया था।

Recommended Video

यश जी ने दोनों को सेट पर गड़बड़ी करने से मना किया था। पूरी फिल्‍म की शूटिंग के दौरान जया और रेखा में कोई बातचीत नहीं हुई थी। 

खैर अब वक्‍त काफी बदल गया है। रेखा और जया जब कभी ईवेंट्स या समारोह में मिलती हैं तो दोनों ही एक दूसरे को गले लगा लेती हैं। अमिताभ बच्‍चन आज भी रेखा की तरफ देखते भी नहीं हैं न ही रेखा कभी उनसे बात करने की कोशिश करती हैं । दोनों के बीच खिंची रेखा को साफ देखा जा सकता है। रेखा अभिषेक बच्‍चन और ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन को भी बहुत प्‍यार करती हैं और यह दोनों ही रेखा को एक मां की भांति सम्‍मान भी देते हैं। अमिताभ बच्चन ने शेयर की जया की पुरानी तस्वीर

 

यह आर्टिकल अगर आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह बॉलीवुड की और भी चटपटी बातें जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 Image Credit: Movies N Memories/Twitter, medium, FilmHistoryPic/Twitter, filmibeat, pinterest