भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार रविवार यानी 22 अगस्त को मनाया जाएगा। बहनें खासकर इस त्योहार का इंतजार करती हैं, क्योंकि उन्हें भाईयों की तरफ से काफी तोहफे मिलते हैं। इस दिन भाई और बहन कितनी भी दूर क्यों ना हो, लेकिन साथ बैठकर राखी का त्योहार जरूर मनाते हैं। वहीं राखी बांधने से पहले बहनें भी राखी की थाली को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाती हैं।

वैसे मार्केट में अलग-अलग तरह की कई डेकोरेटेड राखी की थाली मिल जाएंगी, लेकिन अगर आप चाहें तो उनसे भी खूबसूरत डिजाइन्स घर पर बना सकती हैं। बता दें कि इसे बनाने के लिए आपको मार्केट से क्राफ्ट का सामान लाना होगा और फिर आसानी से आप थाली को डेकोरेट कर पाएंगी। और इसके लिए कई ऐसी ट्रेंडी डिजाइन्स हैं, जिनसे आइडियाज लेकर आप थाली को डेकोरेट कर सकती हैं।

पिंक पेपर से करें राखी थाली को डेकोरेट

rakhi ke liye thali

अगर आपने पहले कभी राखी थाली को डेकोरेट नहीं है किया है तो शुरुआत में थोड़ा सिंपल तरीका आजमाएं। आप पिंक पेपर का इस्तेमाल कर थाली को कवर कर दें, अगर आपके पास आर्टिफिशियल फ्लावर्स हैं तो उससे भी डेकोरेट कर दें। आप पर्पल के अलावा गोल्डन या फिर रेड पेपर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। थाली को कवर करने से पहले फेविकोल को अच्छी तरह अप्लाई करें, ताकि यह अच्छी तरह से चिपक जाए।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: स्प्लिट एयर कंडीशनर की सफाई के लिए अपनाएं ये तरीके

क्राफ्ट पेपर और पतले रिबन का इस्तेमाल

thali decoration

ज्यादातर लड़कियां  राखी की थाली को इस तरह सजा देती हैं कि जगह ही नहीं बचती। आप अधिक चीजों का इस्तेमाल ना करें, ऐसा करने से यह देखने में भी खूबसूरत लगेगी। वहीं इस डिजाइन को बनाने के लिए आपको क्राफ्ट पेपर और पतले रिबन की जरूरत पड़ेगी। आप चाहें तो साथ में गोल्डन रिबन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। डेकोरेट करने के लिए एक ऐसी थाली लें, जो साइड से ऊपर की ओर उठी हुई हो। क्राफ्ट पेपर आप दूसरे कलर की चुनना चाहती हैं तो चुन सकती हैं। अब प्लेट के उभरे हुए हिस्से को रिबन और गोल्डन रिबन से डेकोरेट कर दें। मार्केट में आपको कई अलग-अलग कलर के आर्टिफिशियल फूल मिल जाएंगे, जिसका इस्तेमाल भी डेकोरेट करने के लिए कर सकती हैं।

Recommended Video

कपड़े और गोटे के इस्तेमाल से करें डेकोरेट

thali decoration ideas

क्राफ्ट पेपर के अलावा आप कपड़े का भी इस्तेमाल कर राखी थाली को डेकोरेट कर सकती हैं। हालांकि, पेपर को निकालने में आसानी होती है, इसलिए लोग इसका इस्तेमाल अधिक करते हैं। आप क्राफ्ट पेपर की जगह गोल्डन कपड़े के इस्तेमाल से थाली को डेकोरेट कर सकती हैं। इसके बाद थाली के उभरे हुए हिस्से को गोटे से सजाएं। कपड़े और गोटे को थाली से फेविकोल की मदद से चिपका दें। वहीं थाली को डेकोरेट करने के लिए सूती कपड़े या फिर ऐसे कपड़े का इस्तेमाल करें, जो थाली पर आसानी से चिपक जाए। (मैप से डेकोरेट करें घर)

इसे भी पढ़ें: चुस्की कपूर से एक जबरदस्त बॉन्ड शेयर करती हैं जान्हवी कपूर, जानिए कौन है यह

वॉल्वेट कपड़े से सजाएं राखी की थाली

velvet clothes for thali ideas

पुराना वॉल्वेट का कपड़ा घर पर मौजूद है तो आप राखी की थाली को खूबसूरत बना सकती हैं। थाली के साइज का एक वॉल्वेट कपड़ा लें और मोती वाले डिजाइन का गोटा मार्केट से ले आएं। अब सबसे पहले थाली पर पूरी जगह जहां कपड़े का इस्तेमाल करने वाली हैं, वहां फेविकोल अप्लाई करें। ध्यान रखें कि आपको अधिक मात्रा में फेविकोल इस्तेमाल करना है वरना कपड़ा चिपकेगा नहीं। वॉल्वेट का कपड़ा हल्का मोटा होता है, ऐसे में इसे चिपकाने के बाद थाली के उभरे हुए हिस्सा में मोती वाले गोटे से डेकोरेट करें। आप चाहें तो अन्य कोई भी गोटा इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं डार्क कलर का वॉल्वेट कपड़ा चुनें, ताकि थाली की खूबसूरती और बढ़ जाए।

इस बार आप भी अपनी राखी की थाली को अनोखे और ट्रेंडी अंदाज में सजाएं। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: freepik,homista_official,jiyansh_decor,jharokhagifts