गर्मी के मौसम में गर्मी से बचने के लिए सबसे पहले ध्यान घर में लगे कूलर या फिर कंडीशनर की तरफ जाती है। चिलचिलाती गर्मी के मौसम में ठंठी हवा का मज़ा लेने के लिए एयर कंडीशनर हर कोई इस्तेमाल करना पसंद करता है, लेकिन सफाई को लेकर हाथ खड़े कर लेते हैं। विंडो एयर कंडीशनर की सफाई तो लगभग हर कोई आसानी से कर लेता हैं, पर जब बात स्प्लिट एयर कंडीशनर की सफाई के बारे में होती है, तो घर के कई लोग बोलते हैं कि बाज़ार से किसी एक्सपर्ट को बुला लीजिए।

ऐसे में अगर आप स्प्लिट एयर कंडीशन की सफाई के लिए अधिक पैसे खर्च नहीं करना चाहती हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से सफाई कर सकती हैं। इसके लिए आपको अधिक मेहनत भी करने की ज़रूर नहीं है, तो आइए जानते हैं।

ऐसे करें शुरुआत

how to clean split air conditioner easy tips inside

स्प्लिट एयर कंडीशनर की सफाई करना एक प्रोजेक्ट की तरह है। इसे साफ करने के लिए आपको इस काम को करने से पहले कुछ तैयारियां करने की ज़रूरत है। इसे साफ करने से पहले दस्ताने पहन सकती हैं। स्प्लिट एयर कंडीशनर को स्विच ऑफ करें और सभी प्लग या वायर को डिसकनेक्ट कर लीजिए। इसके अलावा अगर कंडीशनर अधिक उंचाई पर मौजूद है, तो सफाई के लिए अपने पास एक सीढ़ी भी ज़रूर रखें।

इसे भी पढ़ें: बाज़ार से नहीं बल्कि पुदीना के पत्तों से इस तरह बनाएं नेचुरल कीटनाशक स्प्रे

जाली की सफाई करें

how to clean split air conditioner inside

अन्य एयर कंडीशनर की तरह स्प्लिट एयर कंडीशनर में भी एक जाली होती है। इसलिए सबसे पहले आप इसकी सफाई ज़रूर करें। इसके लिए एक से दो मग पानी में दो चम्मच डिजर्जेंट को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद क्लीनिंग ब्रश को घोल में डुबोकर जाली की सफाई कर लीजिए। नेट में मौजूद धूल-मिट्टी इससे आसानी से निकल जाते हैं। डिजर्जेंट से साफ करने के बाद एक बार पानी से भी साफ कर लें। (मिनटों में साफ़ करें घर के एग्जॉस्ट फैन)

ब्लोअर का करें इस्तेमाल 

how to clean split air conditioner easy tips insidE

डिजर्जेंट घोल से सफाई करने के बाद ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से नेट में मौजूद बारीक़ से बारीक़ कण आसानी से साफ हो जाते हैं। इसके अलावा आप वैक्‍यूम क्‍लीनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से जाली में मौजूद धूल और मिट्टी आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा वैक्‍यूम क्‍लीनर नमी को दूर करने के लिए एक बेस्ट उपकरण का काम कर सकता है। इन दोनों ही उपकरणों के इस्तेमाल से आपका काम और भी आसान हो सकता है।

Recommended Video

बाहरी हिस्से की सफाई करें 

tips to clean split air conditioner inside

अंदर के हिस्से की सफाई करने के बाद समय है बाहरी हिस्से की सफाई करने की। इसके लिए एक मग पानी में दो से तीन चम्मच सिरके को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद स्प्रे बोतल में भर लें। अब इस घोल का छिड़काव बाहरी हिस्से पर अच्छे से कर दीजिए और लगभग 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लीजिए। इससे स्प्लिट एयर कंडीशनर पर मौजूद जिद्दी से जिद्दी दाग आसानी से निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: टेबल लैंप की सफाई के लिए अपनाएं ये तरीका

सफाई के बाद

how to clean split air conditioner easy tips at home inside

स्प्लिट एयर कंडीशनर की सफाई खत्म होने बाद नेट और बाहरी भाग को किसी साफ कपड़े से अच्छे से पोंछ दीजिए। पोंछने के बाद लगभग 30 मिनट सूखने के लिए छोड़ दीजिए। 30 मिनट बाद आप स्विच को ऑन कर सकती हैं। आप देखेंगी कि स्प्लिट एयर कंडीशनर मशीन पहले के मुकाबले अच्छे से काम रही है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.cielowigle.com,cloudfront.net)