हिंदु धर्म में राखी का त्योहार एक अहम त्योहार है। इस दिन दूर रहने वाले भाई-बहन भी एक-दूसरे से जरूर मिलते हैं। कुछ बहनों की तो यह शादी के बाद पहली राखी होगी। जिसके कारण भाई, पहली बार उनके ससुराल आएंगे। वहीं कुछ भाई पहली बार घर से पढ़ने के लिए बाहर गए होंगे और उनकी छोटी बहनें इस राखी पर उनका इंतजार कर रही होंगी।  

अगर आपके भी भाई ऐसे ही दूर से आ रहे हैं तो इस बार उनकी राखी को खास बनाने के लिए इन दो विशेष मिठाईयों से राखी की थाली सजाएं। 

मिलावटी मिठाईयां

वैसे भी आज के जमाने में मिठाईयां हर दुकान में मिलावटी मिलती है। ऐसे में किस पर भरोसा किया जाए और किस पर नहीं, इस दुविधा से बाहर निकलते हुए घर पर ही मिठाई बनाएं। 

rakhi ki thali paneer laddo malai barfi inside

डोंट वरी, हम ऐसी कोई मिठाई बनाने नहीं बोल रहे हैं जिसे बनाने में आपका पूरा दिन लग जाएगा। आज हम आपको बिल्कुल आसान सी मिठाई बनाने की तरकीब बता रहे हैं जिन्हें आप एक रात पहले एक घंटे से भी कम समय में बना लेंगी। 

राखी की थाली

राखी की थाली में राखी, कलाया, टीका, चावल, दही और मिठाई रखी जाती है। मिठाईयों के अलावा बाकी सारी चीजें राखी से एक दिन पहले दुकान से ले आएं। फिर राखी से एक रात पहले पनीर के लड्डू और मलाई की बर्फी बनाएं। इन्हें बनाना बहुत ही आसान है। यहां इनकी पूरी रेसिपी दी गई है। 

पनीर के लड्डू

rakhi ki thali paneer laddo malai barfi inside

पनीर खाना हर किसी को पसंद होता है। आजतक आपने इसकी केवल सब्जियां ही खाई होंगी। अब इसकी मिठाई भी खाइए। इसके बने हुए लड्डू आपके भाई को जरूर पसंद आएंगे। पनीर के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को कद्दूकस करें। फिर इसे पीसी हुई शक्कर और नारियल के दूध के साथ कड़ाही में डालें और मद्धम आंच में पकाएं। जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे तो उसमें किशमिश, बादाम, पिस्ता और अखरोट डालकर मिलाएं। अंत में इलायची पीस कर डाल दें और दो मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण से लड्डू बनाएं। पनीर के लड्डू तैयार हो जाएंगे। 

मलाई बर्फी

rakhi ki thali paneer laddo malai barfi inside

इसी तरह से मलाई बर्फी भी बनानी बहुत आसान है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह काफी टेस्टी होती है। ये बर्फी बनाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें खोया और दूध डालकर मिलाएं और उसे गर्म करें। 4 मिनट बाद उसमें फिटकरी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। कुछ देर बाद इसमें पीसी हुई चीनी डाल दें और 4 मिनट तक पकाएं। जब सारा मिश्रण अच्छी तरह से मिक्स होकर गाढ़ा हो जाए तो उसे एल्युमिनियम टिन में डालकर अच्छी तरह फैला लें। फिर उसे बर्फी के आकार में काटकर फ्रीज में रख दें। मलाई की बर्फी तैयार है। 

अब इन दो मिठाईयों से अगले दिन अपनी रक्षाबंधनकी थाली सजाएं और भाई को राखी बांधें।