Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    किसी स्टार्टअप में करने जा रही हैं जॉब तो ध्यान रखें ये बातें

    अगर आप किसी स्टार्टअप में जॉब करने जा रही हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-08,18:46 IST
    Next
    Article
    what to check before joining startup company in hindi

    हमारे देश में कई सारी ऐसी कंपनियां हैं जो स्टार्टअप हैं और वह कई लोगों को जॉब के लिए ऑफर भी कर रही हैं। कई स्टार्टअप्स अच्छी सैलरी भी ऑफर कर रहे हैं। अगर आपको भी किसी स्टार्टअप से जॉब ऑफर आया है और आप उसमें जॉब करने जा रही हैं तो आपको कुछ बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपको स्टार्टअप में जॉब करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

    1)सैलरी के बारे में जानकारी 

    आपको किसी भी स्टार्टअप में जॉब करने से पहले यह जरूर पता होना चाहिए कि सैलरी पैकेज कितना है क्योंकि कई स्टार्टअप्स एंप्लॉयी स्टॉक ऑप्शन की मदद लेते हैं और अगर स्टार्टअप बंद हो जाता है तो एंप्लॉयी स्टॉक ऑप्शन आपके किसी काम का नहीं रह जाता है और इसलिए आपको एंप्लॉयी स्टॉक ऑप्शन पर निर्भर नहीं रहना है और आपको सैलरी से जुड़ी हुई सारी जानकारी को जॉब करने से पहले ही समझना जरूरी होता है। 

    2)कंपनी में फंडिंग

    JOB IN STARTUP COMPANY

    आप अगर स्टार्टअप में जॉब करने जा रही हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि उस कंपनी का कोई इन्वेस्टर है या नहीं है।(नई नौकरी और नए शहर का अहसास इतना अनोखा हो सकता है ये मैंने जाना) इसके अलावा आपको इस बारे में भी जानकारी होनी चाहिए कि कौन-कौन से फाइनेंशियल कंपनी इस स्टार्टअप कंपनी से जुड़ी हुई हैं और स्टार्टअप को फंडिंग किन कंपनियों से मिल रही है। इससे आपको इस बात का पता चल पाएगा कि इन्वेस्टर्स की अप्रोच कैसी है।

    3)अपने काम से जुड़ी हुई जानकारी

    आपको अपने काम से जुड़ी हुई पूरी जानकारी को जॉब करने से पहले ही पता करना चाहिए। कई बार स्टार्टअप में जॉब करने वाले लोगों को स्टार्टअप कंपनियां कई सारे काम करवाती हैं ताकि उन्हें ज्यादा लोग हाइयर ना करना पड़ें।(नई नौकरी ढूंढते वक्त होने लगी है टेंशन, तो नॉर्मल रूटिन में शामिल करें ये 7 काम) इससे वह कम सैलरी में आपसे अधिक काम करवा सकते हैं और इसलिए आपको स्टार्टअप को जॉइन करने से पहले कंपनी के एचआर से अपने रोल के बारे में पूरी बात करनी चाहिए।

    इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह आप भी पर्सनल ब्लॉग स्टार्ट करके कमा सकती हैं पैसे

    4)जानें कंपनी की वर्किंग स्टेज

    आपको कंपनी के वर्किंग स्टेज के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए ताकि आपको यह पता रहे कि वह कंपनी कुछ माह में किस स्टेज पर पहुंची है और उसका अबतक कितना प्रॉफिट हुआ है। अगर कंपनी का कम समय में बहुत अधिक प्रॉफिट हुआ है और उसके कस्टमर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है तो आप तुरंत उस कंपनी को ज्वाइन कर सकती हैं। 

    इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन जॉब इंटरव्यू देने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

    तो ये थी वो सभी बातें जो आपको स्टार्टअप में जॉब करने से पहले पता होनी चाहिए। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

     

    image credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।