• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

नई-नई हुई है शादी तो इन 6 तरीकों से मजबूत करें अपना रिश्ता

शादी के बाद शुरुआती सालों में एडजस्टमेंट बनाने से सालोंसाल रिश्ता मजबूत रहता है। आइए जानते हैं कैसे 
author-profile
Next
Article
newly married couples take care main

शादी जिंदगी के सबसे अहम पड़ावों में से एक है। शादी के बाद आपकी जिंदगी में काफी बड़े बदलाव आते हैं। शादी के बाद महिलाओं के लिए घर-परिवार की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। शादीशुदा जिंदगी का एक्सपीरियंस जितना एक्साइटिंग है, उतना ही डिमांडिंग भी। आप और आपके पति दो अलग-अलग शख्सीयत हैं, आप दोनों साथ में ,साथ में किस तरह से खुश कैसे रह सकते हैं, इस बारे में आपको संजीदगी से विचार करना होगा। अगर आप चाहती हैं कि आप अपनी मैरिड लाइफ को मजबूत आधार दें तो आपको कुछ अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए-

भूल जाएं अतीत

अतीत में आप किसी रिलेशनशिप में रही हों या आपके पति का कोई इतिहास रहा हो तो उसे वर्तमान और भविष्य की सोचकर भुला देना चाहिए। बीता वक्त लौटकर कभी नहीं आता। इसीलिए पुरानी बातों पर चर्चा करके या किसी टेंशन वाली बात पर तनाव लेकर अपना वर्तमान खराब ना करें। 

newly married couples take care inside

नेगेटिव तरीके से रिएक्ट ना करें

पति के साथ एडजस्टमेंट में थोड़ा वक्त लगता है। हो सकता है कि आपको एक दूसरे की कुछ बातें पसंद नहीं आ रही हों। ऐसे में आप एक-दूसरे पर गुस्सा नहीं करें, बल्कि शांत भाव से सोच-विचार एक दूसरे से बात करें। गुस्सा करने पर आप दोनों के बीच प्रॉब्लम बढ़ सकती है, जबकि कूल तरीके से बात करने पर आप अपनी प्रॉब्लम्स का हल जल्दी निकाल सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पति को लंबे वक्त तक रखना चाहती हैं खुश तो जरूर अपनाएं ये तरीके

हर बात के लिए जिद सही नहीं

शादीशुदा जिंदगी में आप-दोनों को ही अपने-अपने स्तर पर थोड़े समझौते करने पड़ेंगे। जरूरी नहीं कि कि सारी चीजें आपके हिसाब से ही हों। इसीलिए पार्टनर से हर बात मान लेने की उम्मीद करना गलत होगा। रिश्ते को परिपक्व होने के लिए थोड़ा समय दें। घर-परिवार से जुड़े हुए बड़े फैसले लेते हुए एक-दूसरे से चर्चा करें और अपने पति की इच्छाओं का भी सम्मान करें। 

इसे जरूर पढ़ें: टीवी की इन हॉट फेवरेट जोड़ियों का रोमांस देखकर आपके दिल में भी कुछ-कुछ होने लगेगा

newly married couples take care inside

बात ना बढ़ाएं

शादी के बाद का समय एक कपल के तौर पर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। उसे फिजूल के झगड़ों में जाया ना करें। अगर पार्टनर से किसी बात पर अनबन  हो गई है तो उसे जल्द से जल्द सुलझा लें। इससे आप मानसिक तौर पर रिलैक्स रहेंगे और एक-दूसरे के साथ ज्यादा एंजॉय करेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: ओपन रिलेशनशिप वाले भी कमिटेड कपल की तरह हैप्पी

कंपेरिज़न करना सही नहीं

आपका पार्टनर आपकी जिंदगी में खासी अहमियत रखता है, इसीलिए किसी और से उसकी तुलना कर उसे कमतर होने का अहसास ना कराएं। अपने जीवनसाथी के पॉजिटिव्स पर फोकस करें और इस बात को वैल्यू दें कि आपके लिए उनका साथ कितना कीमती है। आपके दोस्त, परिवार के लोग और संबंधी चाहें कितने ही खास हों, वे आपके पति का स्थान नहीं ले सकते, इसीलिए पति के सम्मान में किसी तरह की कमी नहीं आने दें। 

Recommended Video

newly married couples take care inside

माफ करना है अच्छा

गलतियां हर इंसान से होती हैं। अगर आपका पति या घरवाले गलती करते हैं या आपको उनके किसी व्यवहार से तकलीफ होती है तो कभी-कभार उसे इग्नोर करना भी सीखें। आप जितनी मैच्योरिटी से पेश आएंगी, आपके परिवार वाले भी आपकी उतनी ही रेसपेक्ट करेंगे। इससे लंबे दौर में अपने पति और परिवार वालों के साथ आपकी बॉन्डिंग और भी ज्यादा मजबूत होगी। 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें, रिलेशनशिप से जुड़े टिप्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।