• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन डेकोर आइडियाज से सावन में अपने घर को बनाएं और भी सुंदर

हर कोई चाहता है कि उसका घर अच्छा दिखे। अगर आप भी अपने घर को सावन में कुछ इस तरह सजाना चाहती हैं कि घर नया, सुंदर और हरा-भरा दिखे तो इस लेख को जरूर पढ़ें।
author-profile
  • Vidya Sharma
  • Editorial
Published -28 Jun 2022, 13:06 ISTUpdated -29 Jun 2022, 15:55 IST
Next
Article
home docoration

सावन के इस मौसम में जितना अच्छा हमारा मूड होता है उतना ही अच्छा अगर घर भी बना दिया जाए तो बात ही क्या होगी। हमें अपने घर को जितना साफ और सुंदर हो सके रखना चाहिए।

हमें घर को सजाकर रखना चाहिए। ऐसा इसलिए नहीं कि लोगों को अच्छा लगे बल्कि इसलिए कि हमें खुद को अपना घर अच्छा लगना चाहिए। इस मौसम में अपने घर को एक नया लुक दें, जिससे आपके साथ-साथ आपके घर आने वाला व्यक्ति भी सुकून महसूस करे।

हैंगिंग प्लांट्स का करें इस्तेमाल

hanging plants

घर में पौधे लगाने के कई फायदे होते हैं। यह घर के माहौल को शांत रखते हैं, घर से पॉल्यूशन को कम करते हैं, हवा साफ रखते हैं और घर की सुंदरता भी बढ़ाते हैं। आप घर को हरा-भरा दिखाने के लिए हैंगिंग प्लांट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। हैंगिंग प्लांट्स में या तो आप रियल प्लांट्स लगा सकती हैं या आप आर्टिफिशियल प्लांट्स भी खरीद सकती हैं। हैंगिंग प्लांट्स आपको 99 रुपये से शुरू होती रेंज में मिल जाएंगे। घर में पौधे लगाना कोई मुश्किल काम नहीं है। बल्कि इससे घर और खूबसूरत दिखता है।

इसे जरूर पढ़ें- घर को सजाने के लिए इन lighting decor ideas की लें मदद

फर्नीचर को कर सकते हैं री-अरेंज

rearrenge furniture

घर छोटा हो या बड़ा, तभी अच्छा लगता है जब उसे सही से सेट किया गया हो। घरों मेें अक्सर सामान को जिस तरह रख दिया जाता है, फिर वह सालों साल वैसा ही रहता है या कभी दीवाली में उसे री-अरेंज किया जाता है। इसलिए माइंड को फ्रेश रखने के लिए 5-6 महीनों में अपने घर के फर्नीचर को री-अरेंज करना जरूरी होता है। साथ ही, अगर आपके बजट में हो तो आप उन फर्नीचर को बदल सकते हैं जो पुराने हो गए हैं।

दीवारों पर लगाएं सुंदर पेंटिंग

wall paintings

पेंटिंग दीवारों में जान डाल देती है और अगर इन्हें अच्छे से सजाकर लगाया जाए तो दीवारों में और भी खुबसूरती आ जाती है। आजकल कई तरह की वॉल पेंटिंग आती हैं जो घर की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं। नॉर्मल पेंटिंग के साथ-साथ मॉर्डन पेंटिंग भी मिलती है। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी तरह की पेंटिंग खरीद सकते हैं, जिनकी कीमत मार्केट में 150 रुपये से शुरू होती मिल जाएगी। इन पेंटिंग्स से अपनी दीवारों को नया लुक दे सकते हैं।

Recommended Video

घर में कराएं व्हाइटवॉश

whitewash

घर में अगर पहले किए जा चुके रंगों की बजाए नए और अलग रंगों से सफेदी की जाए, तो भी घर का लुक बहुत बदल जाता है। अब तो प्रिंटेड रोलर वॉल पेंटिंग और वॉल डेकोरेशन के लिए तरह-तरह के वॉल स्टिकर भी आते हैं। जो दीवारों को एक नया लुक दे देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- घर की दीवार को देना है डिफरेंट लुक तो टेप को इस तरह करें यूज

दिखाएं बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट का कमाल

best out of waste

अक्सर हमारे घरों में कई ऐसी चीज़ें पड़ी रहती हैं, जिन्हें हम कचरा समझ कर फेंक देते हैं। लेकिन असल में हम उन बेकार चीजों को कई तरह से काम में ला सकते हैं। खुद की कला और यूट्यूब की मदद से हम पुरानी खराब चीज़ों से कुछ नया बना के उन्हें नया रूप दे सकते हैं। ऐसा करने से घर सजाने के लिए बाहर से कुछ खरीदना नहीं पड़ता और हमारे पैसे भी बच जाते हैं। जैसे- आप नारियल के बाहर के हिस्से में मिट्टी डाल कर उसमें पौधे लगा सकते हैं और हैंगिंग प्लांट्स की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसी तरह के नए-नए आइडियाज हम आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।