हम सभी अपने घर में कई तरह के फर्नीचर का इस्तेमाल करते हैं, जो ना केवल घर को अधिक कंफर्टेबल बनाते हैं, बल्कि इससे आपके घर का लुक भी काफी अच्छा लगता है। जहां कुछ फर्नीचर बेहद हल्के होते हैं और उन्हें आसानी से मूव किया जा सकता है। वहीं, सोफा से लेकर बेड तक काफी हैवी होते हैं और इन्हें जरा सा सरकाने में भी काफी मेहनत लगती है। इसलिए, अक्सर इन्हें जहां एक बार रख दिया जाता है, वहां से लोग इन्हें जल्दी मूव करना पसंद नहीं करते। 

हालांकि, कई बार जब हम एक ही तरह के डेकोर से बोर हो जाते हैं तो फर्नीचर को रि-अरेंज करके घर में एक फ्रेशनेस लाना चाहते हैं। इसी तरह, कई बार घर में कुछ काम करवाते हुए या फिर घर की शिफ्टिंग करते हुए भी फर्नीचर को मूव करने की जरूरत पड़ती है। इस स्थिति में अगर आपका फर्नीचर हैवी वेट है तो आपको उसे मूव करने में परेशानी हो सकती है। आप फर्नीचर भी डैमेज हो सकता है या फिर फ्लोरिंग पर भी इसका असर पड़ सकता है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप हैवी फर्नीचर को थोड़ा स्मार्टली मूव करें। तो चलिए आज हम आपको हैवी फर्नीचर को आसान तरीके से मूव करने के कुछ आईडियाज शेयर कर रहे हैं-

फर्नीचर स्लाइडर्स की लें मदद

furniture slide

अगर आपको घर में ही हैवी फर्नीचर को मूव करना है तो यकीनन यह एक बेहतरीन तरीका है। आप फर्नीचर को उठाने में मेहनत करने की जगह फर्नीचर स्लाइडर्स की मदद लें। यह आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। इन्हें आप फर्नीचर के निचले हिस्से में लगा लें और फिर फ्लोर पर बिना किसी परेशानी के बेहद आसानी से फर्नीचर को मूव किया जा सकता है। इससे आपकी फ्लोरिंग को भी किसी तरह का नुकसान होने का खतरा नहीं रहेगा।

फर्नीचर डॉलिस भी आएंगी काम

lift

यह भी एक ऐसा टूल है, जो खासतौर से हैवी फर्नीचर को मूव करना बेहद आसान बनाता है। चूंकि इसमें नीचे पहिए लगे होते हैं, इसलिए अगर इन पर हैवी फर्नीचर को रखा जाए तो आप इसे कहीं पर भी बेहद आसानी से मूव कर सकती हैं। अगर आप बिना किसी परेशानी के हैवी फर्नीचर को मूव करना चाहती हैं तो ऐसे में फर्नीचर डॉलिस के इस्तेमाल पर विचार करें। अगर आपको बार-बार शिफ्ट करना पड़ता है तो आप इसे ऑनलाइन खरीदकर अपने पास रख भी सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ेें-घर का काम खत्म करने में नहीं लगेगा वक्त, अगर इन हैक्स का लेंगी सहारा

करें पार्ट अलग

अगर आपका फर्नीचर हैवी है, लेकिन उसे डिसमेंटल किया जा सकता है तो इससे फर्नीचर को मूव करना बेहद ही आसान हो जाता है। मसलन, अगर आप बेड या सोफा कम बेड को शिफ्ट कर कर रही हैं तो बेहतर होगा कि आप पहले इसे डिसमेंटल करें। ऐसा करने से ना केवल फर्नीचर का वजन कम होगा, बल्कि आप उसे बिना किसी परेशानी के मूव कर पाएंगी। हालांकि, सभी नट्स आदि को आप बेहद संभालकर रखें, क्योंकि बाद में आपको उसे दोबारा फिक्स भी करना होगा।  

हैवी ड्यूटी फर्नीचर लिफ्टर का करें इस्तेमाल

furniture dalsik

अगर आपका फर्नीचर काफी हैवी है और आपके लिए उसे मूव करना आसान नहीं है, तो इस काम को पूरा करने में हैवी ड्यूटी फर्नीचर लिफ्टर आपकी मदद करेगा। इसमें एक स्टैंड भी होता है, जिसकी मदद से फर्नीचर के चारों पैरों के नीचे इक्विमेंट को फिक्स किया जाता है, इसके बाद हैवी फर्नीचर को मूव करना चुटकी बजाने जितना आसान काम हो जाता है।

Recommended Video

इसे ज़रूर पढ़ेें- घर कर रही हैं शिफ्ट तो इन पैकिंग टिप्स की मदद से अपने काम को बनाए आसान

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)