पर्यावरण की सुरक्षा हम सभी की जिम्मेदारी है। प्रकृति ने हमें बहुत कुछ दिया है, ऐसे में हमारा भी कर्त्तव्य बनता है कि हम भी उसका उतना ही ख्याल रखें। मसलन, हम ऐसे कार्य करने से बचें, जिससे पर्यावरण को नुकसान हो। वैसे अगर पर्यावरण को होने वाले नुकसान की बात की जाए तो प्रदूषण का सबसे बुरा प्रभाव पर्यावरण पर पड़ता है। फिर चाहे बात वायु प्रदूषण की हो या फिर जल प्रदूषण की। वैसे मानव निर्मित यह प्रदूषण जितना पर्यावरण के लिए नुकसानदायक है, उतना ही मनुष्य के लिए भी घातक है। बढ़ते प्रदूषण के कारण ना सिर्फ स्वच्छ जल की मात्रा हर दिन घट रही है, वहीं दूसरी ओर सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है। इसलिए अब यह बेहद आवश्यक हो गया है कि हम प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझें। साथ ही पॉल्यूशन को कण्ट्रोल करने के लिए कुछ ठोस कदम उठाएं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर हम प्रदूषण को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं-

यूं कम करें जल प्रदूषण

 pollution inside

जल प्रदूषण को रोकने के लिए यह जरूरी है कि हम अन्य व्यक्तियों को जागरूक करें कि वह कोई भी गंदा सामान या कचरा पानी में यूं ही ना फेंके। साथ ही खुद भी ऐसा करने से बचें। अगर एक बाल्टी पानी में कोई गंदा कपड़ा या गंदी चीज डाली जाती है तो पूरा पानी बर्बाद हो जाता है और फिर उसे फेंकना पड़ता है। इसलिए ना तो खुद ऐसा कुछ करें और ना ही दूसरों को करने दें।

डस्टबिन में ही फेंके कूड़ा

 pollution inside

यह देखने में भले ही एक छोटी सी चीज लगे, लेकिन इसके जरिए आप अपनी धरती को काफी हद तक प्रदूषित होने से बचा सकती हैं। हमेशा कूड़ा डस्टबिन में ही फेंके। साथ ही गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग डिब्बों में डालें। इससे उनका निपटान काफी आसान हो जाता है। साथ ही कचरे की मदद से खाद भी तैयार की जा सकती हैं जो पौधों के बढ़ने में मदद करती है और धरती को अधिक हरा-भरा बनाती है।

इसे जरूर पढ़ें: तुलसी के पौधे के पास इन चीजों को रखने से बचें, सारी मुसीबतें होंगी दूर

करें पहल

 pollution inside

विभिन्न क्षेत्रों को साफ करने के लिए कई गैर-सरकारी संगठन पहल करते हैं। तो ऐसे में आप भी पर्यावरण की रक्षा के लिए अपना सक्रिय योगदान दें। आप उनके साथ संपर्क करें और बतौर volunteer उनके कार्य में हाथ बटाएं। इस तरह आप सिर्फ अपने घर या कॉलोनी ही नहीं, बल्कि कई अन्य क्षेत्रों की साफ-सफाई करने और वहां पर पॉल्यूशन कम करने में मदद कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 2020 में याहू पर सबसे ज्‍यादा सर्च होने वाला शो बना 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा', कास्‍ट की Net Worth जानें

Recommended Video

प्लास्टिक से रहें दूर

 pollution inside

अगर आप सच में पर्यावरण की रक्षा करना चाहती हैं तो ऐसे में प्लास्टिक से जितना हो सके, दूरी बनाएं। मसलन, आप प्लास्टिक की पॉलिथिन की जगह कपड़े का थैला, प्लास्टिक की बोतलों की जगह स्टेनलेस स्टील की बोतल आदि सामान का इस्तेमाल करें। वहीं अगर आपके पास पहले से ही प्लास्टिक का सामान है तो आप उसे यूं ही फेंकने की जगह रियूज व रिसाइकिल करने पर जोर दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik