साफ़-सुथरा घर सबको अच्छा लगता है और उससे भी अच्छा हो जब आपके घर से भीनी-भीनी सी खुशबू आती हो। आपके घर से आती खुशबू ही आपके घर की एक अलग पहचान करती हैं। बहुत से घर देखने में साफ तो लगते है लेकिन उनके घर से आती अजीब सी स्मेल किसी का भी बैठना मुश्किल कर देती है। ऐसे में आप कुछ नेचुरल तरीकों को अपना कर अपने घर की अजीब सी स्मेल को खुशबू में बदल सकती हैं। बस उसके लिए आपको कुछ घरेलु उपाए करने होंगे। आप इन उपायों को अपना कर इस फेस्टिव सीजन में अपने खास लोगों की तारीफ बटोर सकती हैं।

फेस्टिव सीजन में चाहे कितना भी आपका घर साफ़, सुंदर और सजा हुआ हो लेकिन फ्रैश नहीं है, तो घर आने वाले किसी भी मेहमानों का ध्यान सजावट पर नहीं, बल्कि घर में मौजूद अजीब सी स्मैल पर जाएगा और उन का वहां बैठना दूभर हो जाएगा। अगर आप ऐसी शर्मिंदगी से बचना चाहती हैं तो इन टिप्स को अपनाएं।

इन घरेलू तरीकों से आप भी अपने घर के कोने-कोने को महकाएं

natural smell inside

आज के समय में घर को महकाने के लिए मार्किट में अनेक प्रोडक्ट्स आपको आसानी से मिल जायेंगे, लेकिन होम मेड नेचुरल फ्रेशनर की बात ही अलग है, क्योंकि ये होम मेड फ्रेशनर आपके मूड को बेहतर बनाने के साथ-साथ वातावरण को भी सुगंधित बनाते हैं और स्वास्थ्य को भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं इन घरेलू तरीकों से आप भी अपने घर के हर कोने को महका सकती हैं।  इनकी नेचुरल खुशबू इतनी अच्छी होती है कि आप फ्रेश फील करती हैं।

 

इसे भी पढ़ें: इन '7 खास' आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

1 कपूर

अक्सर हम लोग कपूर का प्रयोग पूजा-पाठ में करते है लेकिन क्या आपको पता है, यह घर को फ्रैश करने का भी काम करता है, क्योंकि कपूर जैसे ही हवा के संपर्क में आता है, तो वह उड़ने लगता है और घर को पूरी तरह से महका देता है। अत: इसे होम फ्रैशनर के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है और इसे बनाना भी बेहद आसान है। इस के लिए बस आप को एक जार में कपूर, कपूर, बेकिंग सोडा, नीबू के छिलके और गुलाब की कुछ पंखुडि़यां डालनी हैं और कांच के जार को किसी सुंदर से नैट से कवर कर रख देना है। यह जब भी हवा के संपर्क में आएगा तो इस से खुशबू उड़ने लगेगी, जिस से घर की बदबू दूर हो जाएगी।

2 नीबू और बेकिंग सोडा

natural smell inside

आप एक कांच कि बोतल में बेकिंग सोडा और नीबू के छोटेछोटे टुकड़े काट कर घर के किसी कोने में रख दें। पूरे घर में खुशबू रहेगी और फ्रैशनैस बनी रहेगी। या एक कटोरे में पानी भर ले फिर उसमें कुछ बूंदें नीबू के रस की डालें। नीबू रस में ऐसी ताकत होती है, जो आसपास की स्मैल को कवर कर देती है। इसकी भीनी खुशबू पुरे घर में फैल जाती है।

3 फ्लोरल स्प्रे

अक्सर लोग सिर्फ ताजे फूल से घर को सुंदर दिखाने और महकाने का काम करते हैं, लेकिन क्या आप को पता है कि सूखे फूल भी आप के घर को महकाते हैं। जिन फूलों के सूखने के बाद आप फेंक देती हैं, वे भी घर को खुशबूदार बना सकते हैं। घर को महकाने के लिए इन फूलों के साथ आप को ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी हैं। बस फ्रैश गुलाब की पत्तियां और कुछ सूखे फूल बांध कर घर की किसी खिड़की या टेबल के बीच रखने हैं ताकि जब भी पंखा चले तो हवा से इन की खुशबू पूरे घर में फैल जाए। आप चाहें तो फूलों से एयर फ्रैशनर स्प्रे भी बना सकती हैं। अपनी पसंद के खुशबूदार फूल ले कर उन की पत्तियों को लगभग आधे घंटे तक पानी में उबालें और फिर उस पानी को छान कर स्प्रे बोतल में भर लें. ठंडा होने पर घर में स्प्रे करें।

natural smell inside

इसे भी पढ़ें: बनना है सोनम कपूर की तरह सुंदर दुल्हन तो इन 5 तरह के फूलों के फेसपैक का करें इस्तेमाल

4 औरेंज पील कैंडल

संतरे की स्मेल वैसे भी बहुत तेज होती है और हर किसी को पसंद आती है और हर किसी को संतरे की खुशबू अच्छी लगती हैं।  अगर आप को संतरे की महक रिफ्रैशिंग लगती है और घर में इस की महक चाहती हैं तो संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करके  औरेंज पील कैंडल से घर को खुशबूदार बना सकती हैं। आप को बस इतना करना है कि इन छिलकों में थोड़ा सा नीबू का रस व जैतून का तेल डालना है, साथ में 10 बूंदें असैंशियल औयल की भी डाल दें।

5 कौफी कैंडल

कौफी की भीनी-भीनी सुगंध  सभी को प्रभावित करती हैं अगर आप अपने घर में कौफी की महक चाहती हैं, तो कौफी कैंडल का प्रयोग करें। आप इन कैंडल्स को घर पर भी बना सकती हैं। कुछ टी लाइट कैंडल्स को पिघला कर एक जैली जार में भरें और उस के निचले भाग में कौफी पाउडर डाल सेट होने दें या 1 कप में कौफी बींस भर कर घर के किसी कोने या सेटर टेबल पर रख दें या फिर किसी पुराने मोजे में कोफी भर कर खिड़की पर टांग दें।

6 एयर फ्रेेशनर जैल

natural smell inside

ये एअर फ्रैशनर जैल टौक्सिन फ्री होते हैं, इसलिए घर के लिए अच्छे रहते हैं। इन्हें घर पर बनाना काफी आसान भी है। जिलेटिन में अपनी पसंद के किसी भी एसैंशियल औयल जैसेकि लैवेंडर, बेसिल, औरेंज, रोजमैरी आदि यूज किया जा सकता है, जिस से घर का कोनाकोना महक उठता है।