• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

बनना है सोनम कपूर की तरह सुंदर दुल्हन तो इन 5 तरह के फूलों के फेसपैक का करें इस्तेमाल

सोनम अपनी शादी के दिन बेहद सुंदर लग रही थीं। अगर आप भी उतनी या उससे ज्यादा सुंदर दिखना चाहती हैं तो फूलों से बने इन फेसपैक का इस्तेमाल करें।
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -09 May 2018, 13:46 ISTUpdated -09 May 2018, 13:55 IST
flower face pack for skin carebig

गर्मियों में धूप और पसीन के कारण स्किन काफी टैन और चिपचिपी हो जाती है। दिन में कई बार भी चेहरा को धोने से कोई फायदा नहीं होता है। ऐसा स्किन के डैमेज होने की वजह से होता है। अगर आपकी स्किन भी गर्मी के कारण डैमेज हो गई है और आपकी शादी का दिन नजदीक आ गया है तो इन फूलों के फेसपैक का इस्तेमाल करें। आज हम आपको बताएंगे की फूलों के द्वारा कैसी अपनी स्किन की हर समस्या को दूर कर बन सकती हैं दुनिया की सबसे सुंदर दुल्हन। 

1गेंदे का फूल

flower face pack for skin careinside

टैनिंग और झाइयों को दूर करने के लिए गेंदे के फूल से बना फेसपैक बेस्ट है। 2 लीटर कांच की बरनी लें और उसमें पानी भरकर 8 से 10 गेंदे के फूलों की पंखुड़ियां तो ड़कर डाल दें। फिर इसे तेज धूप में रखे दें। दूसरे दिन इन पंखुड़ियां को निकाल लीजिए और इनको फिर से धूप में रखें। कांच की बरनी के पानी को ना फेंके। रोजाना इस पानी को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा। 

इसके अलावा फेसपैक बनाने के लिए गेंदे की पंखुडिय़ों को दूध पाउडर, दही और गाजर के साथ मिक्स कर पेस्ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयां और टैनिंग हट जाएंगी। 

Read More: मसूर दाल फेसपैक लाएगा आपके चेहरे पर निखार

2लैवेंडर का फूल

flower face pack for skin careinside

लैवेंडर के फूल से आप गोरी और ग्लोइंग स्किन पा सकेंगी। इसके पंखुडिय़ों को पानी में उबालें। फिर इसमें थोड़ा ओट्स का आटा मिलाएं। गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट में सूखने के बाद इसे अच्छे से धो लें। एक सप्ताह में ही आपकी स्किन में ग्लो दिखने लगेगा।  

Read More: त्वचा और बालों पर चमक लाने के लिए यूं लगाएं बटर मिल्क

3गुलाब के फूल

flower face pack for skin careinside

गुलाब के फूल का फेसपैक आपको गुलाब की तरह सुंदर बना देगा। रोज रात को गुलाब जल तो चेहरे पर लगा कर सोना ही चाहिए। उसके अलावा गुलाब जल से बना ये फेसपैक भी इस्तेमाल करना चाहिए। गुलाब का फेसपैक बनाने के लिए 2-3 गुलाब की पंखुड़ियों को रात में दूध में डालकर भिगोने के लिए रख दें। फिर इसमें सुबह एक चुटकी नमक डालकर पीस लें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस फेसपैक का इस्तेमाल करें। इससे चेहरा निखरने लगेगा।

Read More: पिया के संग सात फेरे लेने के लिए दुल्हन के लिबास में सजीं सोनम कपूर

4चमेली का फूल

flower face pack for skin careinside

चमेली के फूल से बने पैक का इस्तेमाल बालों को सुंदर बनाने के लिए भी किया जाता है। चमेली के फूलों की पंखुड़ियों को रात में पानी में भिगो कर रख दें। सुबह इसको पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच गुलाब जल डालकर बालों और चेहरे पर लगाएं। कुछ दिन इसको लगाने से चेहरे और बालों में चमक आने लगेगी। यह ड्राय और सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट ब्यूटी पैक है।

Read More: चावल का पानी करेंगी इस्‍तेमाल तो चमक जाएगी आपकी स्किन 

5सूरजमुखी का फूल

flower face pack for skin careinside

सूरजमुखी का नेचुरल फेस पैक धूप से डैमेज हुई आपकी स्किन को हेल्दी बनाएगा। इस फूल का फेसपैक बनाने के लिए सूरजमुखी की पीली पंखुडिय़ां निकाल लें और इसे एक बाउल में डालें।अब इसमें आधे नींबू का रस और एक चम्मच चीनी मिक्स करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इससे डेड सेल्स हटते हैं और चेहरे पर ग्लो आता है।