पालतू जानवर हम सभी को पसंद होते हैं। खासकर डॉग्स जो इंसान के सबसे करीबी जानवर माने जाते हैं। कई बार जब मन उदास हो और आपका पालतू कुत्ता आकर आपके करीब बैठ जाए, तो मन बड़ी आसानी से हल्का हो जाता है। इसलिए आजकल लोग अपने साथ एक पालतू डॉग जरूर रखते हैं ताकि उनके पास कोई साथ हो। पर कई बार कुछ डॉग्स को घर पर रखने पर लंबा खर्च बैठ जाता, क्योंकि उनकी कीमत से ज्यादा खर्च उनकी रोजाना देखभाल करने में लग जाता है। ऐसे में अगर आप एक बजट फ्रेंडली और कम मेंटेनेंस में मिलने वाले पेट की तलाश में हैं तो आपको इन ब्रीड के बारे में जरूर जानना चाहिए ताकि आप अपने लिए एक परफेक्ट पालतू जानवर खरीदने में आसानी हो।

आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही डॉग ब्रीड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें रखने में बहुत कम मेंटेनेंस लगता है। तो आइए जानते हैं- 

चिहुआहुआ डॉग- 

low maintenance dog breeds

चिहुआहुआ डॉग को कुत्तों की छोटी ब्रीड्स में से एक माना जाता है। इस कुत्ते का नाम मैक्सिकन राज्य के नाम से रखा गया है। इस ब्रीड के डॉग को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है, साथ ही ये डॉग्स खाने के मामले में ज्यादा चूजी नहीं होते हैं। इन डॉग्स की लंबाई करीब 15 से 25 सेंटीमीटर तक होती है, वहीं ये डॉग्स वजन में बहुत हल्के होते हैं। चिहुआहुआ ब्रीड के डॉग आपको कई कलर्स में मिल जाएंगे। इनकी जीने की उम्र करीब 12 से 15 साल होती है।

पग- 

cute dog breeds for apratments

आजकल ये डॉग ब्रीड भारत में बहुत फेमस है। इस ब्रीड के कुत्ते बहुत ही फ्रेंडली होते हैं, जिनके साथ आपके बच्चे भी सेफ रहते हैं। ये देखने में काफी क्यूट लगते हैं और साथ ही इन्हें घर पर रखने में ज्यादा खर्च नहीं आता। ये बेहद आलसी ब्रीड के कुत्ते होते हैं, जिस कारण ये खुद भी ज्यादा घूमने की इच्छा नहीं रखते हैं। फ्लैट और अपार्टमेंट जैसी जगहों के लिए ये काफी अच्छे जानवर होते हैं, खासकर ब्लैक कलर के डॉग बहुत फेमस होते हैं।

इसे भी पढ़ें- अपने पालतू जानवरों को कभी न खिलाएं ये चार फूड्स

बीगल-

low maintenance dog breed

बीगल एक छोटे आकार के कुत्ते होते हैं। इनकी लाइफ करीब 12 से 14 साल तक होती है। बता दें कि इस ब्रीड की शुरुवात अमेरिका से हुई थी। ये डॉग ब्रीड कम जगह में भी बड़ी आसानी से रह लेते हैं। इसके अलावा ये देखने में काफी क्यूट लगते हैं। बता दें कि ये ब्रीड काफी फुर्त होती है, इसलिए अगर आप एक्टिव इंसान हैं तो यह ब्रीड आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है। इस ब्रीड के डॉग्स को हमेशा शारीरिक कसरत की जरूरत पड़ती है, वरना ये बहुत मोटे हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- अपने डॉग को फिट रखने के लिए कराएं ये indoor एक्सरसाइज

इंडियन स्पिट्ज-

cute low maintenance dog breeds 

इस ब्रीड के डॉग भारत में बहुत ज़्यादा फेमस रहे हैं। इस डॉग ब्रीड को कई फिल्मों में देखा गया है। आपको बता दें कि ये डॉग ब्रीड काफी फ्रेंडली होते हैं, साथ ही इनके भौकने से भी आपको डर नहीं लगेगा। इनकी लंबाई करीब 30 से 40 सेंटीमीटर है, वहीं इस ब्रीड के डॉग्स का वजन करीब 15 से 20 किलो का होता है। अपने हल्के वजन के कारण के बड़ी आराम से किसी के गोद में भी आ सकते हैं। आप इन डॉग्स को बड़ी आसानी से घर पर रख सकते हैं।

तो ये थीं वो डॉग ब्रीड्स जिन्हें आप अपने फ्लैट या अपार्टमेंट के लिए पाल सकते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारी के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

image credit- rover.com, dogbest.com and unsplash.com