मैरिज में सिर्फ एक-दूसरे को प्यार करना ही काफी नहीं है। यह एक ऐसा रिश्ता है, जो ताउम्र चलता है। इसलिए प्यार के साथ-साथ अपने रिश्ते को हेल्दी व हैप्पी बनाए रखने के लिए दोनों ही पार्टनर को लगातार साथ मिलकर काम करते रहना होता है। लेकिन कहते हैं ना कि कोई भी मैरिज कभी परफेक्ट नहीं होती, उसे बेहतर बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास करने होते हैं। हालांकि कई बार इन्हीं प्रयासों में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका हमें अंदाजा तक नहीं होता, लेकिन इससे कभी-कभी तनाव भी उत्पन्न होता है। ऐसे में रिश्ते में परेशानी भी उत्पन्न हो सकती है।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अनजाने ही मैरिड कपल्स कर बैठते हैं और उन्हें इसका आभास भी नहीं होता। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

इसे जरूर पढ़ें- पति के साथ मजबूत रहेगा प्यार का बंधन अगर मानेंगी रिलेशनशिप कोच पंकज दीक्षित की ये 5 बातें

different relationship traits

पार्टनर से पूछे बिना प्लान बनाना

आज के समय में हर किसी का शेड्यूल काफी बिजी होता है। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर से पूछे बिना प्लान बनाती हैं तो इससे आपके बीच विवाद पैदा हो सकता है। हो सकता है कि आपने कोई प्लॉन बनाया हो लेकिन आपके पार्टनर का उस टाइम पर पहले से ही कोई प्लॉन हो। ऐसे में उनके लिए टाइम को मैनेज करना मुश्किल हो सकता है। उस समय उनकी स्थिति काफी जटिल हो जाएगी कि वह अपने काम को प्राथमिकता दें या फिर आपको समय दे। इस स्थिति में कई बार झगड़े भी हो सकते हैं। इसलिए अगर आपका दो-तीन दिन के लिए साथ में बाहर जाने का प्लॉन है तो अपने पार्टनर से पहले इस बारे में बात करें। वहीं अगर आप उन्हें सरप्राइज देना चाहती हैं तो पहले बातों-बातों में यह जानने का प्रयास करें कि कहीं उनका कुछ और प्लॉन तो नहीं है।

relation and issues

जिम्मेदारियों को बराबर बांटना

सुनने में यह यकीनन बेहद अच्छा आईडिया लगे लेकिन वास्तव में यह एक मिसटेक है, जिसके कारण कपल्स के बीच प्रॉब्लम्स पैदा हो सकती है। वास्तव में होता यह है कि कभी भी जिम्मेदारियों को समान रूप से विभाजित नहीं किया जा सकता और ऐसे में एक पार्टनर को यह लग सकता है कि वह शारीरिक या मानसिक रूप से अधिक जिम्मेदारियां उठा रहा है। जब उसे यह अहसास होता है तो उसके मन में तनाव व फ्रस्टेशन होता है, जिसके कारण रिश्ते में भी तनाव आता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप उस समय ही यह तय करें कि कौन सा काम किसे करना चाहिए। कभी भी कोई एक जिम्मेदारी पूरी तरह से एक पार्टनर के उपर ना डालें, बल्कि अपने टाइम व शेड्यूल के अनुसार हमेशा एक-दूसरे की मदद करने का प्रयास करें।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

समस्या सुलझाने के बाद ही सोना

ऐसा माना जाता है कि हैप्पी कपल्स कभी भी अपने झगड़े को बेडटाइम तक नहीं रखते। अर्थात् वह सोने से पहले या फिर दिन के अंत तक अपनी सभी समस्याओं को सुलझा लेते हैं। यकीनन जब आपके और आपके पार्टनर के बीच किसी तरह का तनाव नहीं होगा तो आपको बेहतर स्लीप मिलेगी। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप हमेशा झगड़ा सुलझाने के बाद ही सोएं। अगर कभी आप दोनों के बीच तनाव है भी तो उसे ऐसे ही रहने दें और एक अच्छी नींद लें। जब दिन बदलेगा तो यकीनन आपके झगड़े की इंटेसिटी भी कम होगी, साथ ही उस समय आप शांत दिमाग से एक-दूसरे की बात भी सुन पाएंगे, जिससे झगड़ा बढ़ने के स्थान पर आपके बीच समस्या का समाधान होगा। इसलिए कभी भी आपके बीच झगड़ा बढ़ जाता है तो जबरदस्ती उसे सुलझाने का प्रयास ना करें। कभी-कभी चीजों को कुछ वक्त के लिए ऐसे ही छोड़ देना ज्यादा बेहतर होता है।



अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। साथ ही ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

All Image Credit: Freepik