Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    भारतीय अनमैरिड कपल्स को जरूर पता होने चाहिए ये कानूनी अधिकार

    भारत में कई कानून हैं जो अनमैरिड कपल्स के लिए होते हैं। इस लेख में हम आपको इन कानूनों के बारे में बताएंगे।    
    author-profile
    Updated at - 2022-11-01,09:54 IST
    Next
    Article
    what are the rights for unmarried couples in india in hindi

    हमारे देश में कई अनमैरिड कपल्स हैं और भारत में कई तरह के कानून अनमैरिड कपल्स के लिए बनाए गए हैं लेकिन क्या आप इन अधिकारों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि वह कौन से अधिकार हैं जो आपको जरूर पता होने चाहिए।

    1)होटल में ठहरना का अधिकार

    laws for unmarried couples in india

    आपको बता दें कि अभी ऐसा कोई भी कानून नहीं है जो अनमैरिड कपल्स को किसी होटल में ठहरने से रोके। किसी भी अनमैरिड कपल को यह कानूनी अधिकार है कि वह एक ही रूम में ठहर सकते हैं। इसके लिए उनके पास वैलिड आईडी जरूर होना चाहिए।

    इसके साथ ही आपको यह बता दें कि वैलिड आईडी प्रूफ देने के बाद होटल के संचालक रूम बुक करने से मना नहीं कर सकता है। लेकिन अगर पुलिस होटल में छापा मारती है तो पुलिस को अनमैरिड कपल अपने रिश्ते के बारे में बता सकते हैं और साथ ही अपना आईडी प्रूफ दिखा सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें:हर महिला को जरूर पता होने चाहिए अपने ये 5 कानूनी अधिकार 

    2)अगर घर लेते हैं किराए पर

    अगर आप और आपका पार्टनर एक अपार्टमेंट किराए पर लेते हैं तो आपके पास और आपके पार्टनर के पास एग्रीमेंट अवश्य होना चाहिए। आपको बता दें कि अगर आपके पास उस घर से जुड़े हुए डॉक्यूमेंट होंगे तो आपके पास यह कानूनी अधिकार है कि आप अपने पार्टनर के साथ रह सकते हैं।

    आपको बता दें कि आईपीसी की धारा 294 के तहत अगर आपके और आपके पार्टनर के द्वारा सार्वजनिक जगहों पर अश्लील हरकत तो आपको 3 महीने की कैद की सजा दी जाएगी लेकिन अगर आप अपने पार्टनर के साथ टहल रहे हैं या सिर्फ साथ में बैठे हैं तो पुलिस आपको गिरफ्तार नहीं कर सकती है।

    इसे भी पढ़ें-Property Rights For Women: प्रॉपर्टी के इन 4 अधिकारों के बारे में महिलाओं को जरूर होनी चाहिए जानकारी

    3)कर सकते हैं शादी

    कई बार परिवार वाले अनमैरिड कपल की शादी नहीं होने देते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह आपके पास कानूनी अधिकार होता है कि आप अपने पार्टनर के साथ शादी कर सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत लाइफ एंड लिबर्टी का अधिकार होता है। अनुच्छेद 21 के अनुसार अगर आप और आपका पार्टनर बालिग है तो आप साथ में घूम सकते हैं और आपके पास शादी करने का भी अधिकार होता है।

    यह सभी अधिकार हर अनमैरिड कपल को पता होने चाहिए। आपको यह लेख कैसा लगा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    image credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।