• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

महिलाओं को कब धोने चाहिए अपने बाल

बालों को धोने से जुड़ी हैं कुछ रोचक बातें, जानें शास्त्रों में महिलाओं के बालों के लिए क्या बताया गया है। 
Published -06 Jun 2022, 16:45 ISTUpdated -07 Jun 2022, 13:22 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -06 Jun 2022, 16:45 ISTUpdated -07 Jun 2022, 13:22 IST
Next
Article
hair rituals

हिंदू धर्म के कुछ प्रमुख शास्त्रों में महिलाओं के बालों से जुड़ी कई सारी बातें बताई गई हैं। शास्त्रों में बालों को धोने, कटवाने और तेल लगाने के नियम बताए गए हैं। ऐसे में सप्ताह के 7 दिनों में वह कौन से दिन होते हैं, जब महिलाएं अपने बालों को पानी से गीला कर सकती हैं? इस विषय पर हमने भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी जी से बात की। विनोद जी कहते हैं, 'महिलाओं के बालों का संबंध राहु ग्रह से होता है। राहु को पापी ग्रह बताया गया है और इस ग्रह के कमजोर होने पर जातक पाप की ओर अग्रसर होता है। राहु के कमजोर होने पर त्वचा और बालों की सेहत भी प्रभावित होती है। इतना ही नहीं, यदि आपको राहु ग्रह को मजबूत स्थिति में देखना है, तो बालों को धोने के ज्‍योतिषी नियमों का पालन करना चाहिए।' 

इसे जरूर पढ़ें: महत्वपूर्ण संकेत देता है छिपकली का गिरना, आप भी जानें

female hair significance

किस दिन नहीं खोलने चाहिए बाल 

बुधवार और गुरुवार, सप्ताह में 2 ऐसे दिन है, जब आपको अपने बालों को खुला नहीं रखना है। हो सके तो दोनों ही दिन आपको बालों में चोटी बना लेनी चाहिए। अगर आपको अपने बाल कटवाने हैं, तो आप बुधवार के दिन (बुधवार के दिन करें ये उपाय) उन्हें खाल कर कटवा सकती हैं। गुरुवार के दिन बालों में कैंची बिलकुल भी न लगाएं। 

hair astro

किस दिन बाल धोने चाहिए 

सप्ताह में बाल यदि 2 दिन साफ किए जाए, तो वह सेहतमंद बने रहते हैं। मगर ये 2 दिन कौन से होने चाहिए, इसका जिक्र भी शास्त्रों में मिलता है। महिलाओं को केवल शुक्रवार और रविवार के दिन ही बालों को वॉश करना चाहिए। सप्ताह के बाकी दिनों में बालों को पानी से गीला भी नहीं करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: विवाह में हो रहा है विलंब या आ रही हैं रुकावटें, तो अपनाएं ये टिप्‍स

astrology for hair

किस दिन बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए 

कुंवारी कन्या हो या फिर विवाहित महिलाएं गुरुवार और शनिवार के दिन (शनिवार को न करें ये 5 काम) बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए। यदि महिलाएं गुरुवार और शनिवार को तेल लगाती है, तो उन्हें आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। वहीं शुक्रवार के दिन भी तेल न लगाएं, इससे बनता काम बिगड़ सकता है। यदि बालों में तेल लगाना ही है तो बुधवार का दिन सबसे अच्छा रहता है। बुधवार के दिन बालों में तेल लगाने से सौभाग्य बढ़ता है और बिगड़े काम भी बनते हैं। सोमवार और मंगलवार के दिन भी आप बालों में तेल लगा सकती हैं। 

किस दिन बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए 

बालों में आप रोज कंघी कर सकती हैं, मगर सूर्यास्त होने के बाद महिलाओं को अपने बालों को न तो खोलना चाहिए और न ही संवारना चाहिए। ऐसा कहा जाता है सूर्यास्‍त के बाद अगर आप बालों को संवारती हैं और बाल टूटते हैं, तो इससे लक्ष्मी की हानि होती है। 

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।