सप्ताह में 7 दिवस होते हैं और सभी के नाम अलग होने के साथ ही उनके कारक भी भिन्‍न-भिन्‍न होते हैं। आपको बता दें कि हिंदू धर्म में सभी दिनों का धार्मिक महत्‍व है और इनके नाम नवग्रहों के नाम पर रखे गए हैं। हर दिन को किसी न किसी देवी-देवता से जोड़ा गया है। बुधवार का दिन भी कई धार्मिक महत्व रखता है। इस दिन को भगवान गणेश को अर्पित किया गया है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में बुध ग्रह को बुद्धि, विवेक और निर्णय क्षमता को बढ़ाने का कारक माना गया है। 

जाहिर है अगर आपके पास बुद्धि, विवेक और निर्णय क्षमता होगी तो आप हमेशा सही दिशा में कर्म करेंगे और दरिद्रता आपके आस-पास भी नहीं फटकेगी। मगर कई लोगों की कुंडली में जब बुध ग्रह कमजोर होता है, तो उन्हें आर्थिक, नौकरी, बिजनेस आदि में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यहां तक कि बुध के कमजोर होने पर रिश्ते भी प्रभावित होते हैं। 

खासतौर पर अगर आप घर या जीवन में बढ़ रही दरिद्रता से परेशान हैं, तो आपको बुधवार के उपाय जरूर करने चाहिए। इस विषय में हमने ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी से बात की। पंडित जी कहते हैं, 'बुधवार के दिन को विशेष तौर पर भगवान गणेश जी से जोड़ कर देखा जाता है। भगवान गणेश की अराधना से शुभ-लाभ और विद्या एवं धन की प्राप्ति होती है और जीवन से दरिद्रता दूर हो जाती है। अगर आप भी बुधवार को कुछ विशेष काम करेंगे तो आपको भी इसके अच्छे प्रभाव देखने को मिलेंगे।' 

इसे जरूर पढ़ें: कांच का टूटना शुभ होता है या अशुभ, पंडित जी से जानें

गणेश जी को गुड़ का भोग अर्पित करें

गणेश जी को मीठे पकवान अति प्रिय हैं। अगर आप 7 बुधवार नियमित रूप से गणेश जी को मीठे पकवानों का भोग लगाएंगे तो जल्द ही धन से संबंधित समस्याएं दूर हो जाएंगी। आपको बता दें कि भगवान श्री गणेश को गुड़ धनिया का भोग अति प्रिय है। अगर आप घर पर ही गणेश जी की प्रतिमा पर गुड़ धनिया का प्रसाद अर्पित करती हैं, तो इससे आपके जीवन की समस्याएं कम हो जाएंगी। 

budhwar  ke  upay

गाय को हरी घास खिलाएं 

गाय को हिंदू धर्म में देव तुल्य माना गया है। हिंदुओं में गाय की पूजा की जाती है, ऐसे में यदि बुधवार के दिन आप गाय को हरी घास खिलाते हैं, तो आपके जीवन से दरिद्रता दूर (दरिद्रता दूर करने के उपाय) हो जाती है। इससे आपके द्वारा किए गए पापों का नाश होता है और आपको सही मार्ग नजर आने लगता है। इतना ही नहीं, इससे आपको सभी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। अगर आप पर कोई ग्रह दोष चल रहा है, तो उससे भी आपको मुक्ति मिल जाती है। 

 dhan ke upay

बुधवार को रुद्राक्ष धारण करें

बुधवार के दिन आपको गणेश रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। इस रुद्राक्ष को धारण करके आप तमाम तरह की रिद्धि- सिद्धि प्राप्त कर सकते हैं। इस रुद्राक्ष की सबसे बड़ी खासियत होती है कि यह आपकी स्मरण शक्ति को तेज करता है, आपकी बुद्धि और विवेक को भी बढ़ाता है। अगर आपको किसी बात को लेकर मानसिक तनाव रहता है, तो इस रुद्राक्ष को धारण करने से उसमें भी कमी आती है। यह रुद्राक्ष आपको नौकरी और व्यापार में भी अपार सफलता देता है।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेम संबंधों और वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए शुक्रवार को करें ये उपाय

what  planet  rules  wednesday

गणेश जी को दूर्वा और सिंदूर अर्पित करें

दूर्वा  से भगवान श्री गणेश को विशेष लगाव है। कहने के लिए यह एक साधारण घास है, मगर जब आप इसे गणेश जी को अर्पित करते हैं, तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। इसी तरह गणेश जी को सिंदूर का तिलक अर्पित करें और फिर उसी सिंदूर से अपने माथे पर तिलक सजा लें। ऐसा करने से आपके जीवन में मौजूद सभी दुख दूर हो जाएंगे और जीवन में सुख और समृद्धि आएगी।  

Recommended Video

गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना करें 

अगर आपके घर में दरिद्रता फैली है, तो बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की सफेद रंग की प्रतिमा घर में स्थापित करें और 7 बुधवार नियमित रूप से गणेश जी के व्रत रखें और प्रतिमा की पूजा करें। इसके बाद आप आखिरी बुधवार को अपने व्रत का उद्यापन करें और मूंग दाल का दान करें। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik