एक रिलेशन सिर्फ दो लोगों तक सीमित नहीं होता है। उन दोनों से जुड़े लोग भी उनके रिश्ते को प्रभावित करते हैं। फिर बात दोनों की फैमिली की हो या फिर उनके दोस्तों की। अक्सर ऐसे लोगों का प्रभाव कपल्स की पर्सनल लाइफ पर भी पड़ता है। लेकिन आपके पार्टनर से जुड़े हर व्यक्ति को आप भी पसंद करें, यह जरूरी नहीं है। हो सकता है कि आपकी सोच अलग हो या फिर चीजों को देखने का नजरिया थोड़ा भिन्न हो। ऐसे में आपको शायद पार्टनर की फैमिली का कोई खास व्यक्ति या फिर उनके दोस्त अच्छे ना लगें। यह स्थिति यकीनन काफी कठिन होती है, क्योंकि अगर आप पार्टनर से इस बारे में कहेंगी तो हो सकता है कि आपके बीच झगड़े बढ़ें।

वहीं दूसरी ओर, ऐसे व्यक्ति की उपस्थिति में शायद आप खुद को सहज महसूस ना करें। लेकिन इस स्थिति को भी आसानी से हैंडल किया जा सकता है, अगर आप थोड़ा समझदारी से काम लें। अगर आपको भी पार्टनर के दोस्त पसंद नहीं हैं तो आप इन आसान टिप्स को अपनाकर अपने रिश्ते में भी हैप्पीनेस बनाए रख सकती हैं और ऐसे दोस्तों से दूरी भी

करें खुद से सवाल

ask question

अगर आप अपने पार्टनर के दोस्तों को नापसंद करती हैं तो इसके बारे में आपको अपने पार्टनर से बात करने से पहले खुद से कुछ सवाल करने चाहिए। मसलन, आप यह पता करें कि आप उन्हें क्यों नापसंद करती हैं। हो सकता है कि उन्होंने आपसे कुछ ऐसा कहा हो, जिससे आपको बुरा लगा हो। लेकिन आपको तर्क के बारे में शांत स्थिति में सोचना चाहिए। इससे आपको समस्या को हल करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, ऐसा भी हो सकता है कि पार्टनर के दोस्तों का पहला इंप्रेशन आप पर अच्छा नहीं था, जिससे आपके मन में उनके प्रति गलत राय बन गई। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें दूसरा मौका नहीं देना चाहिए। आपको कुछ ऐसा खोजना चाहिए, जिस पर आप लोग एक समानांतर दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने रिलेशनशिन के लिए सेट करें कुछ रूल्स, रिलेशन में आएंगे यह सकारात्मक बदलाव

बनाएं थोड़ी दूरी

make distance

यह सच है कि हर व्यक्ति का समान दृष्टिकोण नहीं हो सकता है। ऐसे में किसी के बारे में आपकी कुछ नकारात्मक भावनाएं हो सकती हैं। इसलिए, इसलिए सीमाओं को निर्धारित करना और कुछ स्पेस बनाए रखना बेहतर है। इससे आप अपने पार्टनर के साथ और आपका पार्टनर अपने दोस्तों के साथ एक हेल्दी रिलेशन मेंटेन कर पाएगा। मसलन, विशेष अवसरों के लिए जैसे जन्मदिन की पार्टियों या मैरिज एनिवर्सिरीज में आपको उसके दोस्तों का सामना करना होगा। लेकिन यह केजुअल हैंगआउट में आपको उनको शामिल करने की आवश्यकता नहीं है।

इसे भी पढ़ें:अगर किसी के साथ रिलेशन में हैं आप तो मिलेंगे यह बड़े फायदे

Recommended Video

यूं करें बात

talk to each other

अगर आप अपने पार्टनर के दोस्तों को पसंद नहीं करती हैं तो इस बारे में आप अपने पार्टनर से बात कर सकती हैं। इस दौरान आप अपनी फीलिंग्स को लेकर ईमानदार रहें। अपना पक्ष रखें। साथ ही उन्हें नापसंद करने के अपने कारणों के बारे में भी बताएं। वहीं उनकी बात भी उतना ही धैर्यपूर्वक तरीके से सुनें। आपकी इच्छा जानने के बाद यकीनन आपका पार्टनर दोस्तों को कम से कम घर लेकर आएगा। हालांकि, आप कभी भी अपने पार्टनर को आपमें और अपने दोस्तों के बीच किसी एक को चुनने का अल्टीमेटम ना दें। इससे वह अपने सभी दोस्तों को खो सकता है। आपको इन चीजों के बीच संतुलन बनाए रखने की जरूरत है।

करें अच्छा व्यवहार

behave good

भले ही आप अपने पार्टनर के दोस्तों को पसंद नहीं करती हैं, लेकिन अगर आपके पार्टनर ने उन्हें घर पर बुलाया है तो आपको उनके साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए। उस समय कोई भी सीन क्रिएट ना करें। उनके साथ थोड़ा नम्रता के साथ पेश आएं। इससे आपके पार्टनर को काफी अच्छा लगेगा और फिर वह भी आपकी इच्छाओं व खुशियों का सम्मान करेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।