बचपन से हम सभी को ऑप्शन रखने की आदत होती है। मसलन, अपनी पेंसिल बॉक्स में हम हमेशा दो पेन रखा करते थे कि अगर एक काम ना आया तो दूसरा तो आएगा ही। मार्केट में जाकर कई ऑप्शन में से एक बेस्ट चुनते थे। यह ऑप्शन रखने की आदत भौतिक दुनिया के लिए तो ठीक है, लेकिन रिश्तों में यह फार्मूला काम नहीं आता। आप जिसके लिए खास है, उसके लिए पूरी तरह से खास होने चाहिए। रिश्तों में प्यार के साथ-साथ समर्पण भी उतना ही जरूरी है। वैसे भी कहते हैं ना कि दो नाव की सवारी नहीं करनी चाहिए। हालांकि आज के समय में लोग ऐसा कम ही सोचते हैं।

हो सकता है कि आप जिसके साथ जुड़ी हों और जिससे बेहद प्यार करती हों, उसके लिए आप सिर्फ एक ऑप्शन ही हों कि अगर कोई नहीं मिली तो आप तो हैं ही। इस तरह के रिश्तों में कभी भी वह गहराई, प्रेम और समर्पण नहीं हो सकता। इसलिए ऐसे व्यक्ति से दूर हो जाना ही अच्छा है, क्योंकि जब उन्हें आपसे बेहतर ऑप्शन मिलेगा तो वह आपसे दूर होने में बिल्कुल भी देर नहीं लगाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें- यह संकेत बताते हैं कि अभी serious relationship के लिए आप नहीं हैं तैयार

लेकिन यहां जरूरी यह है कि आप ऐसे व्यक्ति की पहचान कैसे करें। दरअसल, ऐसे व्यक्ति खुद अपनी हरकतों से अपने मिजाज के बारे में बताते हैं। बस जरूरत है, उन संकेतों को पहचानने की। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही संकेत बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आपके पार्टनर के लिए आप सिर्फ एक ऑप्शन ही हैं-

जरूरत पड़ने पर कॉल करना

tips for partner treats as options

ऐसा व्यक्ति आपको केवल तभी कॉल करता है, जब उसे आपकी आवश्यकता होती है। वह आपके लिए शारीरिक रूप से वहाँ रहने का प्रयास भी नहीं करेगा। हो सकता है कि वह कुछ दिनों के लिए आपको कॉल या मैसेज करे और उसके बाद गायब हो जाए (इन संकेतों से पहचानें कि आपका रिश्ता एकतरफा है)।

Recommended Video

अगर वह वापिस आपको कॉन्टैक्ट भी करेगा, तो भी कुछ ऐसा होता है, जो वह आपसे चाहता है। एक आदमी जो आपसे सच में प्यार करता है और वह आपके साथ रहना चाहता है, वह अपनी प्रतिबद्धता को साबित करेगा।

आपको प्राथमिकता ना देना

tips for partner treats as options

अगर वह आपको प्राथमिकता नहीं देता है। वह आपसे तब बात करता है या फिर आपसे प्यार जताता है, जब उसे इसकी इच्छा या जरूरत महसूस होती है तो आपको इस रेड साइन को समझने की जरूरत है। जब दो लोग एक रिश्ते में बंधते हैं तो वह एक-दूसरे का प्यार और साथ चाहते हैं।

भले ही वह आपको हरवक्त समय ना दे पाए, लेकिन जब आप मुश्किल दौर से गुजर रही हैं या आपके जीवन का कोई बड़ा अवसर है या खुशी का मौका है, तो ऐसे में भी अगर वह नहीं है तो यकीनन आपको अपने रिश्ते पर पुनर्विचार करना चाहिए।

हमेशा दूसरी लड़कियों के साथ घूमना

tips for partner treats as options

हो सकता है कि आपका पार्टनर आपको छोड़कर हरदम दूसरी लड़कियों के साथ हैंगआउट करता हो (इमोशनल चीटिंग करते पार्टनर के संकेत) और आपके पूछने पर वह कहता हो कि वह तो सिर्फ एक दोस्त है। दोस्त और एक खास दोस्त के बीच अंतर करना हर लड़की जानती है। हम यह नहीं कह रहे कि आप अपने पार्टनर पर शक करें, लेकिन बातचीत का तरीका और व्यक्ति के हाव-भाव सारी सच्चाई बयां कर देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- रिलेशनशिप को कभी सीरियस नहीं लेते ये लोग, कहीं आपका पार्टनर तो नहीं इनमें शामिल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।