हर लड़की चाहती है कि समय के साथ उसका रिश्ता अपने पार्टनर के साथ और भी ज्यादा मजबूत हो। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आपके साथ ऐसा ही हो। कई बार हम देखते हैं कि रिश्ते की शुरूआत में तो सबकुछ अच्छा होता है, लेकिन कुछ समय बाद रिश्ते में बोरियत होने लगती है या फिर कपल्स के बीच होने वाले खट्टे-मीठे झगड़े कड़वाहट का रूप ले लेते हैं। 

अधिकतर कपल्स को एक समय के बाद इस स्थिति का सामना करना पड़ता है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि उनका रिश्ता टूटकर बिखर जाता है या फिर वह एक रिश्ते में होते हुए भी एक-दूसरे के लिए अजनबी बन जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, रिश्ते एक सिद्धांत पर चलते हैं। शुरूआत में कपल अपने पार्टनर से कोई उम्मीद नहीं रखते, बस देने की इच्छा रखते हैं। लेकिन कुछ वक्त बाद हमारी उम्मीदें बढ़ जाती हैं, जिससे रिश्ते में भी खटास पड़ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें-Happy Wedding Anniversary: माधुरी दीक्षित की पति राम नेने के साथ ये 10 खूबसूरत तस्वीरें देखें

इन सभी स्थितियों से बचने का एक सबसे आसान उपाय है कि आप रिश्ते की शुरूआत में ही कुछ रिलेशनशिप रूल्स सेट कर लें। इससे आपके बीच आपसी समझ भी बढ़ती है और आप भविष्य की उन स्थितियों से भी आसानी से बच सकती हैं तो आपके रिश्ते में दरार डाल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं रिलेशनशिप रूल्स सेट की अहमियत और इसे सेट करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में-

जरूरी है रिलेशनशिप रूल्स

important relationship rules to make ()

आपको शायद इस बात का अहसास ना हो, लेकिन रिलेशनशिप रूल्स सेट करने के कई फायदे होते हैं। सबसे पहले तो आप इसकी मदद से अपने रिलेशन में हैप्पीनेस को ताउम्र के लिए सिक्योर कर सकती हैं। वहीं जब आपके रिश्ते में कुछ रूल्स होते हैं तो दोनों ही पार्टनर अपनी हद जानते हैं। यह सच है कि दोनों पार्टनर एक-दूसरे के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं, लेकिन फिर भी आपको शब्दों की मर्यादा का ख्याल होना चाहिए। जब आप रिलेशनशिप रूल्स सेट करेंगी तो कभी भी दूसरे के सम्मान को चोट नहीं पहुंचेगी। वहीं रिलेशनशिप रूल्स के कारण आप अनावश्यक झगड़ों से अपने रिश्ते को बचा सकती हैं।

Recommended Video

छोटे-छोटे रूल्स

important relationship rules to make ()

जब आप रिलेशनशिप रूल्स सेट करें तो इस बात का जरूर ख्याल रखें कि वह इतने कठिन ना हो कि जिससे दोनों पार्टनर को परेशानी हो। आप छोटे-छोटे रिलेशनशिप रूल्स सेट कर सकती हैं। मसलन, अगर आप दोनों वर्किंग हैं तो आप रिलेशन रूल्स सेट करें कि किचन में आप दोनों पार्टनर मिलकर काम करेंगे। इससे एक पर अतिरिक्त बोझ नहीं होगा। जब एक पार्टनर पर अतिरिक्त बोझ होता है तो उसके भीतर एक चिड़चिड़ापन व गुस्सा पनपने लगता है और फिर इसका असर धीरे-धीरे उनके आपसी रिश्तों पर भी पड़ता है।

बढ़ाए प्यार

important relationship rules to make ()

रिलेशनशिप रूल्स सेट करते समय यह भी जरूरी है कि वह आपके प्यार को बरकरार रखें। यहां तक कि वह आपके आपसी प्रेम को बढ़ाए। मसलन, आप यह रिलेशनशिप रूल बना सकती हैं कि भले ही आप दोनों की कितनी भी लड़ाई हो लेकिन रात को बेड पर जाने से पहले आप दोनों लड़ाई खत्म करेंगे। इसी तरह, आप लड़ाई के बाद भी बातचीत बंद नहीं करेंगे। दरअसल, जब दोनों पार्टनर बातचीत बंद कर देते हैं तो उनके बीच गलतफहमियों को सुलझाने का रास्ता भी खत्म हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें-यह संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर छिपा रहा है आपके कुछ न कुछ

करें सम्मान

important relationship rules to make

यह भी एक बेहद जरूरी रिलेशनशिप रूल है। एक रिश्ते में ताउम्र हैप्पी रहने के लिए सिर्फ प्यार ही काफी नहीं होता, बल्कि आप एक-दूसरे का कितना सम्मान करते हैं, यह भी जरूरी है। इसलिए आप यह रिलेशनशिप रूल सेट करें कि आप कभी भी अपने पार्टनर या उसके परिवारजनों का किसी भी स्थिति में अपमान नहीं करेंगे या फिर ऐसे किसी शब्द का प्रयोग नहीं करेंगे, जिससे उनके दिल को ठेस पहुंचे। अगर आप दोनों इस रिलेशनशिप रूल का पालन करते हैं तो यकीनन आपके रिश्ते में काफी मजबूती आएगी।