जब आउटडोर फ्लोरिंग की बात होती है तो ब्रिक फ्लोरिंग करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। घर के भीतर भले ही आप ब्रिक फ्लोरिंग के बारे में ना सोचें, लेकिन आउटडोर को रस्टिक लुक देने के लिए ब्रिक फ्लोरिंग करवाई जा सकती है। यह देखने में काफी अच्छी लगती है, लेकिन यह केवल तभी संभव है, जब आपकी ब्रिक फ्लोरिंग भी साफ-सुथरी हो। ब्रिक फ्लोरिंग कम रखरखाव और साफ करने में आसान है। हालाँकि, अगर ब्रिक फ्लोरिंग की क्लीनिंग को अनदेखा कर दिया जाए तो इससे उसका पूरा लुक बिगड़ जाता है। हो सकता है कि आप भी घर के आउटडोर में ब्रिक फ्लोरिंग करवाने के बारे में सोच रही हों, लेकिन अगर आप उसे सही तरह से क्लीन करने के बारे में नहीं जानती हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़़ना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको ब्रिक फ्लोरिंग को क्लीन करने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने आउटडोर की ब्रिक फ्लोरिंग को हमेशा ही चमचमाता हुआ रख सकती हैं-

वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें

 brick floor inside

अपने ईंट फर्श से सतह की धूल और गंदगी को हटाने के लिए एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। बेहतर परिणामों के लिए, सप्ताह में कम से कम एक बार अपने ईंट के फर्श को वैक्यूम करें। इससे ब्रिक फ्लोरिंग को क्लीन करने और उसे मेंटेन रखने में आसानी होगी।

सिरका का उपयोग करें

 brick floor inside

ब्रिक फ्लोरिंग को क्लीन करने में सिरका बेहद काम आता है। बस आप एक बाल्टी पानी में एक कप सिरका मिलाएं। अपने ब्रिक फ्लोरिंग को साफ करने के लिए इस घोल का प्रयोग करें। सिरका आपके ईंट के फर्श में शाइन को एड कऱ देगा और इसे किसी भी तरह की स्मेल से मुक्त रखेगा। इस प्रकार की फर्श की सफाई के लिए स्पंज या फ्लैट क्लॉथ मॉप का इस्तेमाल करने में आपको परेशानी होगी। इसके बजाय, सफाई के लिए आप एक लंबे हैंडल वाले मॉप का उपयोग करें।

इसे जरूर पढ़ें: व्हाइट दीवारों को क्लीन रखने के लिए इन टिप्स की लें मदद

फ्लोर क्लीनर का करें इस्तेमाल

 brick floor inside

अगर आप एक आसान तरीके से ब्रिक फ्लोरिंग की क्लीनिंग करना चाहती हैं तो इस उपाय को अपनाया जा सकता है। बस आप गर्म पानी की एक बाल्टी में 2 बड़े चम्मच फ्लोर क्लीनर डालें। इसे पानी में मिक्स करें और फर्श को साफ करने के लिए इस घोल का उपयोग करें। आखिरी में फर्श पर मौजूद साबुन को साफ करने के लिए आप सादे पानी की मदद लें।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चे ने कर दी हैं दीवारें गंदी, इन आसान तरीकों से करें इसे साफ

Recommended Video

प्रेशराइज्ड वाटर क्लीनिंग

 brick floor inside ()

यह भी ब्रिक फ्लोरिंग को क्लीन करने का एक प्रभावी तरीका है। इसके लिए आपको मार्केट से अलग से मशीन मिल जाएगी जो पानी को पूरे प्रेशर के साथ डालने में मदद करेगा। इससे फर्श पर मौजूद धूल-मिट्टी व गंदगी को हटाने में काफी आसानी होगी। साथ ही फर्श की चमक भी बनी रहेगी। अगर आप साबुन से सफाई करने का कोई झंझट पालना नहीं चाहती हैं तो इस तरीके से ब्रिक फ्लोर को क्लीन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik