बच्चों की शरारतें भले ही मन को लुभाती हों, लेकिन कई बार उनकी शरारतों के कारण काफी परेशानी भी होती है। जिस घर में बच्चे हों और वहां पर दीवारें गंदी ना हों, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। बच्चों के लिए दीवारें वास्तव में दीवार नहीं, बल्कि उनकी क्रिएटिविटी का आसमान होती हैं, जहां पर वह क्रेयॉन, पेंसिल और अन्य कई चीजों की मदद से अपने मन के सभी भावों को उकेरते हैं। उस समय आप भले ही बच्चे को रोकना ना चाहें, लेकिन बाद में गंदी दीवारों को देखकर समझ नहीं आता कि इसे कैसे साफ किया जाए। यह गंदी दीवारें देखने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगतीं और पूरे घर का लुक बिगाड़ देती हैं। वैसे भी बार-बार पेंट करवाना किसी के लिए भी संभव नहीं है। साल में एक बार पेंट करवाने से पहले भी हम कई बार सोचते हैं, तो बार-बार पेंट कैसे करवाया जाए। अगर आप भी इस परेशानी से अक्सर रूबरू होती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर पर बेहद आसानी से दीवार को क्लीन कर सकती हैं । यकीन मानिए, इस लेख को पढ़ने के बाद आपको बच्चों के दीवार गंदी करने के बाद उसे क्लीन करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी-

इसे भी पढ़ें: टीवी की ये 5 एक्ट्रेस बॉलीवुड में मचा रही हैं धमाल

डिश सोप

some homemade  cleaningsolution for walls inside

डिश सोप और विनेगर की मदद से होममेड वॉल क्लीनिंग साल्यूशन आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए आप दो कप पानी, एक चम्मच डिश सोप और एक चम्मच Distilled White Vinegar को एक बड़े बाउल में मिक्स करें। अब एक सॉफ्ट क्लॉथ को इस साल्यूशन में डिप करें। अब इस क्लॉथ की मदद से दीवार को रगड़ते हुए क्लीन करें।

Recommended Video

अगर हों क्रेयॉन मार्क्स

some homemade  cleaningsolution for walls inside

अगर घर में छोटे बच्चे होते हैं तो क्रेयॉन व पेंसिल मार्क्स का होना बेहद सामान्य बात है। हालांकि यह देखने में बेहद गंदे लगते हैं। अगर आप इन्हें क्लीन करना चाहती हैं तो एक पेंसिल इरेज़र या एक आर्ट गम को एक सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए क्लीन करें। अगर इससे क्रेयॉन मार्क्स क्लीन नहीं होते तो आप बेबी वाइप्स से पोंछते हुए भी दीवारें साफ की जा सकती हैं। इसके अतिरिक्त एक हल्के गीले स्पॉन्ज पर बेकिंग सोडा छिड़ककर उससे दीवारें क्लीन करें। इससे क्रेयॉन के मार्क्स क्लीन हो जाते हैं। अगर इनमें से कुछ भी काम नहीं आता तो आप नॉन-जेल टूथपेस्ट से भी दीवारों से क्रेयॉन मार्क्स क्लीन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Exclusive: एक्ट्रेस बिदिता बाग के बलात्कार विरोधी अभियान पर खास बात-चीत

टाइल वॉल्स

some homemade  cleaningsolution for walls inside

अगर आपके घर में टाइल वॉल्स हैं तो आप इस होममेड वॉल क्लीनर के बनाकर आसानी से दीवारों की सफाई कर सकती हैं। इस साल्यूशन को बनाने के लिए आप एक कप Distilled White Vinegar लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच लिक्विड डिश डिटर्जेंट, एक चौथाई चम्मच टीस्पून टी ट्री ऑयल और एक चौथाई चम्मच नीलगिरी का तेल मिक्स करें। अब इसे एक स्प्रे बोतल में डालकर shake करें। अब इस सॉल्यूशन को दीवार पर स्प्रे करें और दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में इसे स्पॉन्ज की मदद से पोंछ दें। वैसे इस सॉल्यूशन सें आप दीवारों के अलावा बाथरूम, फर्श व अन्य कई जगहों को आसानी से साफ कर सकती हैं।