Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    व्हाइट दीवारों को क्लीन रखने के लिए इन टिप्स की लें मदद

    अगर आप अपने घर की White Walls को क्लीन रखना चाहती हैं तो आप इन छोटे-छोटे टिप्स की मदद ले सकती हैं।  
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2020-06-29,10:13 IST
    Next
    Article
    keep white walls clean tips decor

    व्हाइट दीवारों का एक अलग ही लुक होता है। यह एक ऐसा कलर है, जो हर तरह के फर्नीचर व होम डेकोर को कॉम्पलीमेंट करता है। इतना ही नहीं, अगर घर की दीवारें व्हाइट हों तो यह आपके रूम को भी अधिक स्पेशियस दिखाती हैं। वॉल पर व्हाइट कलर देखने में जितना क्लासी लगता है, इसे क्लीन रखना उतना ही मुश्किल होता है। व्हाइट वॉल कलर के साथ समस्या यह होती है कि इस पर किसी भी तरह के निशान या दाग बेहद जल्दी लगते हैं, जिसके कारण दीवारें गंदी नजर आने लगती हैं। ऐसे में पूरे कमरे का लुक बिगड़ जाता है। यही कारण है कि दीवारों पर व्हाइट कलर अच्छा लगने के बाद भी बहुत सी महिलाएं इस कलर को दीवार पर अप्लाई करने से बचती हैं।

    अगर आपको भी व्हाइट कलर अच्छा लगता है, लेकिन इसके गंदा होने के कारण आप इसे अपनी दीवारों पर रंगने से बच रही हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको व्हाइट कलर वॉल्स को क्लीन रखने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आप भी दीवार पर व्हाइट कलर का इस्तेमाल करने से नहीं हिचकिचाएंगी-

    इसे भी पढ़ें: इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता

    चुनें सही पेंट

    white walls clean inside

    जब बात व्हाइट वॉल कलर की होती है तो यह बेहद जरूरी है कि आप सही और अच्छी क्वालिटी के पेंट को ही दीवारों पर यूज करें। यह थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन इससे आपको अपनी व्हाइट वॉल्स को क्लीन रखने में काफी मदद मिलती है। दरअसल, कई ब्रांड्स वाशेबल पेंट्स की पेशकश करते हैं। (दीवारों को सजाएं रोमांटिक अंदाज में) इस तरह के पेंट को क्लीन करना काफी आसान होता है और फिर आपको हर साल अपनी दीवारों को दोबारा पेंट करवाने की जरूरत नहीं पड़ती।

    Recommended Video

    करें केयर

    white walls clean tips inside

    इस बात में कोई दोराय नहीं है कि व्हाइट कलर वॉल अतिरिक्त केयर मांगते हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि व्हाइट वॉल्स का क्लासी लुक यूं ही बना रहे तो आपको उनकी सही तरह से देखरेख भी करनी होगी। मसलन, आप दीवारों पर नियमित रूप से डस्टिंग करें। ऐसे ब्रश या डस्टर से सफाई करें जिसमें लंबे हैंडल या आपके वैक्यूम क्लीनर के एक्सटेंशन हों। इससे आपकी दीवारों पर धूल-मिट्टी या गंदी नजर नहीं आएंगी। इसी तरह अगर आपने किचन की दीवारों पर व्हाइट कलर किया है तो खाना बनाते समय चिमनी का स्विच ऑन करना ना भूलें। यह आपकी दीवारों पर जमा गंदगी को कम करेगा। (इन चीजों को करें हर दिन साफ बीमारी रहेंगे दूर) इसके अलावा, साल में एक बारअपनी दीवारों को जरूर धोएं। हालांकि, सावधान रहें कि दीवारों पर बहुत अधिक पानी का इस्तेमाल ना हो। साथ ही तुरंत एक सूखे कपड़े से अपनी दीवारों को साफ करें।

    इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई


    दाग करें साफ

    white walls inside

    दीवारों पर दाग लग जाना कोई नई बात नहीं है। अगर आपकी व्हाइट वाल्स पर दाग लग गया है तो ऐसे में आप उसे तुरंत क्लीन करें। अगर आप उसे लंबे समय तक ऐसे ही छोड़ देंगी तो उसे क्लीन करना बेहद मुश्किल हो जाएगा। अधिकतर दाग आमतौर पर पानी के साथ साफ हो जाते हैं। नम मुलायम कपड़े या स्पंज से इसे साफ करें।  (विनेगर और बेकिंग सोडा से साफ करें घर की दीवारें) अगर पानी से दाग साफ नहीं होता है तो ऐसे में आप लिक्विड डिश क्लीनर को गर्म पानी में डायलूट करके दीवारों को क्लीन करें। अगर साबुन से भी दाग पूरी तरह क्लीन नहीं हो रहा है तो इस स्थिति में आप  उस घोल में थोड़ा बोरेक्स मिलाएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit:(@freepik)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।