कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है। अब तक इस वायरस से 16,000 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर के देशों में कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए लोग हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। हैंड सैनिटाइजर हाथों के कीटाणुओं को असरदार तरीके से नष्ट कर देता है, अगर साबुन से हाथ धोना मुमकिन ना हो तो हैंड सेनिटाइजर काफी ज्यादा उपयोगी रहता है। हैंड सेनीटाइजर हाथों के कीटाणुओं को असरदार तरीके से नष्ट कर देता है। एल्कोहल वाले हैंड सेनीटाइजर का इस्तेमाल करके कोरोना वायरस के इंफेक्शन को फैलने से रोका जा सकता है। इस समय में हैंड सैनिटाइजर कोरोना वायरस के खिलाफ एक बड़ा हथियार बन गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस समय हैंड सैनिटाइजर और लिक्विड सोप की मांग में 400 गुना इजाफा हो गया है और इसकी दुनिया में भारी किल्लत महसूस की जा रही है, लेकिन क्या आप जानती हैं की हैंड सैनिटाइजर की खोज सबसे पहले किसने की थी। इसका आविष्कार करने वाली महिला थीं Lupe Hernandez, जो Bakersfield (अमेरिका के केलिफोर्निया में एक जगह) में स्टूडेंट थीं। 

Lupe ने मेडिकल प्रोफेशनल्स के लिए किया था आविष्कार

lupe hernandez women who invented sanitizer

Lupe Hernandez ने इस बात पर काफी विचार किया की मेडिकल प्रोफेशनल्स को बार-बार मरीजों के संपर्क में आना पड़ता है और इस दौरान वह कैसे सुरक्षित रह सकते हैं, क्योंकि बार-बार मरीजों को चेक करते हुए पानी और साबुन का इस्तेमाल करना संभव नहीं होता। तभी उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि एल्कोहल से बने जेल से इस समस्या का हल निकल सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Women Inspiration: मंजरी चतुर्वेदी ने अपने सूफी कथक से निर्गुण भक्ति को दिया नया आयाम

'द गार्जियन' में साल 2012 में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार Lupe Hernandez ने टीवी पर अपने आविष्कार को पेटेंट कराने के बारे में सुना था और इस बारे में उन्होंने पहल भी की। 

Recommended Video

best homemade hand sanitizer spray without aloe vera

लोगों ने सोशल मीडिया पर दिया Lupe Hernandez को धन्यवाद

 

आज से 50 साल पहले हैंड सैनिटाइजर की इतनी मांग नहीं थी। लेकिन समय के साथ इसकी मांग में तेजी से इजाफा हुआ है। लोगों को अब उनकी इस महत्वपूर्ण खोज के बारे में पता चला है। सोशल मीडिया पर बहुत से लोग Lupe Hernandez को उनके इस आविष्कार के लिए धन्यवाद कह रहे हैं। Lupe Hernandez का जिक्र एक किताब The Growth and Development of Nurse Leaders के Second Edition में भी हुआ है, जो साल 2019 में प्रकाशित हुई थी। यह किताब प्रोफेशनल नर्सिंग और लीडरशिप के बारे में है।

इसे जरूर पढ़ें: आनंद महिंद्रा ने 94 साल की हरभजन कौर को बनाया एंट्रेप्रिन्योर ऑफ द इयर, बेसन की बर्फी से हुईं थीं फेमस 

हालांकि Lupe को उनकी इस महत्वपूर्ण खोज के लिए काफी देर से सराहना मिली है, लेकिन इससे यह जरूर साबित होता है कि मानवता को बचाने में उन्होंने कितना बड़ा योगदान दिया है। 50 साल पहले Lupe ने इस आविष्कार के जरिए लोगों की कई खतरनाक बीमारियों से सुरक्षा दी थी और आज भी उनकी इस खोज से लाखों जिंदगियों को कोरोना वायरस से लड़ने में मदद मिल रही है।