बाथटब आपके बाथरूम को ब्यूटीफुल बनाने में मदद करते हैं। अगर बाथरूम में बाथटब हो तो सिर्फ उसके होने से ही बाथरूम बेहद क्लासी लगता है। इतना ही नहीं, बाथटब में कुछ वक्त बिताना यकीनन काफी रिलैक्सिंग होता है। हालांकि एक सच यह भी है कि बाथटब में गंदगी और बैक्टीरिया बेहद जल्द जमा होते हैं और इसलिए यह जरूरी है कि उसकी क्लीनिंग पर पूरा ध्यान दिया जाए। रोजाना इसकी सही तरह से देख-रेख करने के साथ-साथ इन्हें सप्ताह में एक बार डीप क्लीन करना भी जरूरी होता है। कई बार इसकी अनदेखी करने पर उसमें दाग लग जाते हैं और फिर बाथटब देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। हो सकता है कि आपके बाथरूम का बाथटब भी गंदा हो गया हो और अब आपको ऐसा लग रहा हो कि इसकी क्लीनिंग में आपको काफी मेहनत और समय नष्ट करना पड़ेगा। जी नहीं, ऐसा नहीं है। अगर आप कुछ आसान टिप्स अपनाती हैं तो इससे बाथटब को डीप क्लीन करना काफी आसान हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

यूं करें साफ

 bathroom cleaning inside

अगर आपका बाथटब काफी गंदा हो गया है तो ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों की मदद से उसे एक बार फिर से साफ कर सकती हैं। बस आप  एक चौथाई कप बेकिंग सोडा और अमोनिया के साथ गर्म पानी को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इसके बाद स्पॉन्ज की मदद से बाथटब की सफाई करें।  कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पानी की मदद से बाथटब को अच्छी तरह साफ करें ताकि उसमें बेकिंग सोडा का कोई अवशेष ना रह जाए। यह बाथटब की डीप क्लीनिंग करेगा। एक बार आपकी बाथटब को डीप क्लीन करने के बाद आप हर सप्ताह गर्म पानी और डिशवॉशिंग लिक्विड का एक मिश्रण बनाएं और एक मुलायम कपड़े की मदद से बाथटब को साफ करें। अगर आपका बाथटब चीनी मिट्टी का है तो एक साफ कपड़े का उपयोग करके नींबू के तेल से इसे रगड़ने से एक सुरक्षात्मक कोटिंग इसमें जुड़ जाएगी। बाथटब की सतह पर नेगेटिव इफेक्ट से बचने के लिए पहले किसी छोटे क्षेत्र पर उपयोग किए जा रहे किसी भी क्लीनर का परीक्षण करना न भूलें।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं कि बाथटब में इस तरह नहाने से आपके चेहरे पर आएगा ग्लो

यूं हटाएं दाग

 bathroom cleaning inside ()

बाथटब के अंदरूनी हिस्से से दाग हटाना काफी आसान है। इसके लिए आपको नमक की आवश्यकता होगी। बस आप दाग को नमक की मदद से कवर कर दें। इसके बाद नमक पर नींबू का रस निचोड़ें और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद आप एक नायलॉन स्पंज के साथ बाथटब को रब करें और फिर उसे साफ करें। आप देखेंगी कि दाग गायब हो गया है।

इसे जरूर पढ़ें: बाथरूम के लिए बाथटब खरीदने से पहले इन बातों पर जरूर करें गौर

Recommended Video

बाथटब को करें व्हाइटन

 bathroom cleaning inside

जिस तरह आप अपने बाथटब पर दाग से बचना चाहते हैं, ठीक उसी तरह बाथटब के अंदरूनी हिस्से को व्हाइटन बनाए रखने से वह हमेशा नया जैसा नजर आता है।  इसके लिए दो भाग बेकिंग सोडा और एक भाग हाइड्रोजन पेरोक्साइड को एक पेस्ट के रूप में मिलाकर उससे बाथटब का अंदरूनी हिस्सा साफ करें। यह बाथटब में मौजूद साबुन के निशानों को हटाकर उसे चमकाने में मदद करता है। ठीक इसी तरह, हार्ड वाटर स्टेन्स को हटाने के लिए आप बाथटब को गर्म पानी से भर दें और इसमें तीन कप सिरका मिलाएं और चार -पांच घंटों के लिए छोड़ दें। इससे पानी के दागों को दूर करने में मदद मिलेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik