यूं तो बाथरूम को डेकोरेट करने के लिए आप कई तरीके अपनाती होंगी, लेकिन बाथटब से बेहतर दूसरी कोई चीज उसकी सजावट को बेहतरीन नहीं बना सकती। यह ना सिर्फ आपके बाथरूम को अधिक रिलैक्सड बनाता है, बल्कि इसके जरिए आपका बाथरूम बेहद क्लासी और रॉयल नजर आता है। आमतौर पर महिलाएं सोचती हैं कि बाथरूम में वह बाथटब तभी रख सकती हैं, जब उनका बाथरूम काफी बड़ा हो। जबकि ऐसा नहीं है। मीडियम साइज बाथरूम में भी बाथटब रखा जा सकता है। बस जरूरत है कि आप सही बाथटब का चयन करें। अगर बाथरूम के लिए सही बाथटब का चयन किया जाए जो इससे उसमें चार-चांद लग जाते हैं। हालांकि महिलाएं इसे खरीदते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिससे बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके साथ ऐसा ना हो तो आप बाथटब खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

साइज पर करें फोकस

 bathtub new inside

यह सबसे पहला और महत्वपूर्ण बिन्दु है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। दरसअल, इन दिनों मार्केट में डिफरेंट साइज में बाथटब मिलते हैं। ऐसे में आप किसी भी बाथटब को यूं ही बिना सोचे-समझे ना खरीदें। किसी भी बाथटब को चुनने से पहले उसके साइज पर फोकस करें। पहले आप अपने बाथरूम में स्पेस पर ध्यान दें और फिर उसी के अनुसार बाथटब चुनें। अगर आप गलती से बड़ा बाथटब खरीद लेंगी तो इसे फिट करने में प्रॉब्लम होगी। साथ ही यह काफी स्पेस लेगा, जिससे आपका बाथरूम अजीब लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: बाथरूम को देना है यूनिक लुक, तो इन सिंक डिजाइन डिजाइन का लें सहारा

ट्राई करें डिफरेंट शेप्स

 latest bathtub new inside

इन दिनों बाथटब विभिन्न आकारों में मिलते हैं। ऐसे में जरूरी नहीं है कि आप पुराने पैटर्न के बाथटब को ही खरीदें। आप अपने बाथरूम को क्लासी दिखाने के लिए डिफरेंट शेप्स के बाथटब को चुन सकती हैं। आप अंडाकार या गोल टब खरीद सकती हैं। यह देखने में काफी अच्छे लगते हैं। 

वजन पर भी दें ध्यान

 bathtub new inside

इस पर शायद ही आपका ध्यान जाए, लेकिन यह भी जरूरी स्टेप है। जब भी आप बाथटब खरीदें तो उसके वजन पर भी ध्यान दें। आपके बाथटब का वजन इतना होना चाहिए कि फर्श बिना किसी नए structural support के उसे संभाल सके।

इसे जरूर पढ़ें: इन बाथरूम आर्गेनाइजेशन हैक्स को जानने के बाद आपका काम हो जाएगा बेहद आसान

मैटीरियल पर दें ध्यान

 bathtub new inside ()

जब आप अपने बाथरूम के लिए बाथटब सलेक्ट कर रही हैं तो उसके मैटीरियल पर भी उतना ही ध्यान दें। मसलन, शानदार आधुनिक टब प्राकृतिक पत्थर या कंक्रीट से बने होते हैं लेकिन ये काफी भारी और महंगे भी होते हैं। वहीं, ऐक्रेलिक या फाइबरग्लास टब अधिक सामान्य और वजन में हल्के होते हैं। 

Recommended Video

डेकोरेशन भी है जरूरी

 latrest bathtub new inside

जब महिलाएं बाथरूम में बाथटब प्लेस करती हैं तो उन्हें लगता है कि सिर्फ इससे ही उनका बाथरूम खूबसूरत लगने लगेगा। जबकि ऐसा नहीं है। आपको बाथटब के आसपास के एरिया के डेकोरेशन पर भी ध्यान देना चाहिए। मसलन, आप बाथटब को कैंडल्स से सजा सकती हैं। इसके अलावा, वॉल प्लांट्स भी इसकी खूबसूरती को निखारते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik