बॉलीवुड में कई ऐसी एक्ट्रेसेस हैं जिन्होंने अपने से कम उम्र के पार्टनर को जीवनसाथी बनाया है। समय के साथ कम उम्र के लड़के को डेट करना अब काफी कॉमन हो गया है, लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जो उम्र को एक बड़ा फैक्टर मानते हैं। यही नहीं वह ऐसे रिश्ते को न सिर्फ जज करते हैं बल्कि हमेशा संदेह भी जताते हैं। खासकर जब महिलाएं अपने से छोटे उम्र के पुरुष को डेट कर रही होती हैं, लेकिन अगर आपका प्यार सच्चा है तो उम्र का फासला कोई मायने नहीं रखता।

आज भी अरेंज मैरिज में लड़की से बड़ी उम्र के लड़के का रिश्ता अहमियत रखता है। अगर लड़की लड़के से बड़ी निकलती है तो उस रिश्ते को ठुकरा दिया जाता है। खैर अगर आपके लिए एज सिर्फ एक नंबर है तो इन बातों से फर्क नहीं पड़ना चाहिए। वहीं अगर आप अपने से कम उम्र के लड़के को डेट कर रही हैं तो कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए।

डेट करने से पहले तय करें ये

start date

अगर आप अपने से कम उम्र के लड़के को डेट कर रही हैं तो सबसे पहले यह तय करें कि आप क्या चाहती हैं। जैसे क्या आप सिर्फ डेट करना चाहती हैं या फिर उसे अपना लाइफ पार्टनर बनाना चाहती हैं। इन सभी चीजों के बारे में अच्छी तरह सोच लें। इस तरह आप अपने रिश्ते को लेकर क्लीयर रहेंगी तो दोनों एक-दूसरे की कंपनी को अधिक एन्जॉय करेंगे। रिश्ते में सीरियस होने से पहले अपनी बातों को खुलकर शेयर करें और उन्हें अपने विचारों के बारे में भी बताएं।

आपकी तरह नहीं हो सकता मैच्योर

maturity level

ऐसा जरूरी नहीं कि आपका पार्टनर भी बिल्कुल आपकी तरह ही मैच्योरिटी रखता हो। कई बार ऐसा होता है जब किसी मुश्किल स्थिति को आप जिस तरह संभाल सकती है आपका पार्टनर भी उसी मैच्योरिटी के साथ उसे संभाल पाए। ऐसे में जरूरी नहीं कि आप में और आपके पार्टनर में इमोशनल मैच्योरिटी एक बराबर हो। इसलिए रिश्ते में किसी भी तरह की जवाब देही आपकी होगी और आप को उसी हिसाब से अपने रिश्ते को लेकर चलना भी होगा।

डिफ्रेंट लाइफ स्टेज

life stage

आप दोनों की उम्र अलग है, तो दोनों की लाइफ स्टेज भी अलग होंगी। इसलिए आप दोनों के सोचने और समझने का तरीका भी अलग होगा, इसकी वजह से आप दोनों में कई तरह मतभेद भी हो सकते हैं। ऐसे में आप अगर सीरियस रिलेशनशिप में हैं तो परेशानी बढ़ सकती हैं। हालांकि आप इसके लिए तैयार हैं, अपने विचारों को उनपर थोपने के बजाय उन्हें अपनी गलतियों से सीखने का मौका दें। वहीं बस उम्र आपको यह बताने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है कि कोई व्यक्ति जीवन में कितना दूर है। वहीं कम उम्र के लड़के को डेट करने से हो सकता है कि आपकी डेटिंग हिस्ट्री और भी अनुभवी हो।

इसे भी पढ़ें: बच्चों में आर्गेनाइजिंग स्किल्स डेवलप करने के लिए कुछ इस तरह करवाएं उनका रूम क्लीन

Recommended Video

प्रायरिटीज होंगी अलग

different priorities

हर किसी के जीवन में प्रायरिटीज अलग-अलग चीजों को लेकर होती है। ऐसे में आप दोनों के प्रायरिटीज भी अलग होंगी। आप अपने करियर को सबसे ज्यादा प्रायरिटी देती होंगी लेकिन हो सकता है कि आपका पार्टनर फैमिली या फिर रिश्तों को अधिक प्रायरिटी देता हो। इसलिए डेट के शुरुआती दिनों में ही इन चीजों के बारे में बात करें, उन्हें बताए कि आप अपनी लाइफ में क्या चाहती हैं और जानें कि क्या आपका पार्टनर भी यही चाहता है।

इसे भी पढ़ें: एक प्रोफेशनल की तरह करना है क्लिक तो इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का लें सहारा

कमिटमेंट हो सकते हैं अलग

ऐसा जरूरी नहीं कि आप दोनों के लिए कमिटमेंट एक हो। हो सकता है कि आपका पार्टनर रिश्ते में कमिटमेंट या फिर आपके रिश्ते को टैग नहीं देना चाहता हो। कई बार ऐसा देखा गया है कि कम उम्र के लड़के सिर्फ डेट करने या फिर फन के लिए रिलेशनशिप में आते हैं। उनका आपके साथ फ्यूचर को लेकर कोई प्लान नहीं होता है। इसलिए इस बात का ध्यान जरूर रखें, वरना आपका दिल टूट सकता है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।